मालाबार तट पर बसे केरल को देवताओं का देश कहा जाता है. अपनी प्राकृतिक छटा के साथ ही ये ऐतिहासिक स्मारकों और मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. चलिए आज आपको केरल में मौजूद कुछ ऐसे टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें UNESCO ने विश्व धरोहर का दर्जा दे रखा है.

1. पश्चिमी घाट 

Source: thehindu

केरल के 140,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले पश्चिमी घाट को सह्याद्री के नाम से भी जाना जाता है. इस पर्वत श्रंखला को UNESCO द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा दिया है. यहां से केरल का रमणीय दृश्य देखने को मिलता है. साथ ही ये कई नेशनल पार्क, जैव विविधता, ट्रेकिंक पॉइंट आदि का घर भी है.  

2. कृष्णापुरम पैलेस 

Source: keralatourism

कभी इस महल में त्रावणकोर के महाराजा मार्तण्ड वर्मा रहा करते थे. केरल में जैसी जटिल वास्तुकला के नमूने दिखाई देते हैं उसकी एक झलक आपको यहां पर भी देखने को मिलेगी. केरल की इस हैरिटेज साइट पर एक संग्रहालय भी बना है. यहां आपको तस्वीरें खींचने के लिए बेस्ट बैकग्राउंड भी मिलेगा. 

3. अनंत पद्मनाभ मंदिर 

Source: holidify

भगवान विष्णु को समर्पित इस मंदिर को पद्मनाभस्वामी मंदिर भी कहा जाता है. मौजूदा स्वरूप में दिखाई देने वाले इस मंदिर का निर्माण राजा मार्तण्ड वर्मा ने 18वीं शताब्दी में करवाया था. कुछ ग्रंथों के अनुसार इसका निर्माण 9वीं सदी में ही हो गया था. कहते हैं कि इसमें अरबों रुपये का ख़जाना है. 

4. Anchuthengu Fort 

Source: trawell

ये किला त्रिवेंद्रम रेलवे स्टेशन करीब 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसे स्थानीय लोग Anjengo Fort भी कहते हैं. ये 16 वीं शताब्दी में ईस्ट इंडियन कंपनी द्वारा केरल में बनाई गई पहली रचना है. इस किले की वास्तुकला देखकर आप दंग रह जाएंगे. किले से Anchuthengu Beach का नज़ारा भी साफ़ दिखाई देता है.

5. Thrikkakkudi Rock-Cut Temple 

Source: trawell

केरल का ये मंदिर वहां के ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है. यहां पर एक छोटी-सी गुफ़ा में तीन फ़ीट ऊंचा शिवलिंग स्थापित है. शिव भक्तों को यहां पर एक बार ज़रूर जाना चाहिए. सदियों पुराने इस मंदिर को पुरातत्व विभाग ने संरक्षित स्मारक घोषित किया है. 

6. Pazhassi Raja’s(पजहस्सी राजा) Tomb 

Source: tripadvisor

ये कब्र ‘Lion of Kerala’ के नाम से मशहूर कोट्टायम परिवार के वंशज वीरा पजहस्सी राजा की है. कहते हैं कि अंग्रेज़ों से लड़ते हुए वो शहीद हो गए थे. इसी के पास Pazhassi म्यूज़ियम भी है. यहां पर पजहस्सी राजा द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार रखे हैं.

7. Thalassery Fort 

Source: keralatourism

केरल के कन्नूर ज़िले में स्थित है ये किला. Archaeological Survey Of India के अनुसार, ये केरल का बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट है. चौकोर आकार में बने इस किले की दीवारें बहुत ऊंची-ऊंची हैं. इसका आर्किटेक्चर भी बहुत शानदार है. इसके आस-पास बने मंदिर भी बहुत फ़ेमस हैं. जैसे जगन्नाथ मंदिर,थिरुवांगडी श्री राम स्वामी मंदिर आदि. 

8. St Mary’s Forane Church 

Source: tourmyindia

इस चर्च को 105 AD में बनाया गया था. कहते हैं कि इसे कुछ बच्चों ने मदर मैरी के आग्रह पर बनाया था. तब से लेकर आज तक ये चर्च यहीं पर मौजूद है. इसमें ग्रेनाइट के पत्थरों से बनी वर्जिन मैरी और पवित्र क्रॉस की प्रतिमाएं लगी हैं. केरल के ऐतिहासिक पहलुओं को जानने के लिए उत्सुक लोगों को यहां ज़रूर जाना चाहिए. 

अगली बार केरल जाना तो इन जगहों पर जाना न भूलना. 

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.