2020 तो ऐसा साल रहा कि उसने सारे प्लान्स में पारी फेर दिया. इस साल से पके हुए सब लोग साल 2021 को बड़ी उम्मीदों से देख रहे हैं. 2021 अपने साथ साथ वैक्सीन लेकर आएगा या नहीं ये तो वक़्त बताएगा लेकिन एक बात तो तय है, अपने साथ 2021 कई सारे लम्बे वीकेंड ला रहा है.

Source: indiatimes

2021 में होना क्या है ये तो नहीं बताया जा सकता मगर आप प्लान्स बना ही सकते हैं. प्लान्स बनाने से आपको कोई नहीं रोक सकता. 2021 में कई ऐसे लम्बे वीकेंड आपका इंतज़ार कर रहे हैं. बस बना लीजिये प्लान और निकल जाइये.

नोट: ट्रेवल प्लान करते समय और जाते समय हर राज्य के लिए COVID-19 के नियमों को जांच लें और सुरक्षा का पूरा इंतज़ाम करके ही ट्रिप प्लान करें.

1. नया साल 

1 जनवरी 2021 को शुक्रवार पड़ रहा है ये इशारा नहीं है तो और क्या है? साल की शुरुआत ही छुट्टियों से होने वाली है. अगर आप ऊब गए हैं तो बस इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता. आपको साल के शुरू में ही 3 दिन की छुट्टी मिल जायेगी.

Source: pexels

2. गणतन्त्र दिवस

इस साल देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस मानायेगा, दिन होगा मंगलवार. अगर आप 25 जनवरी यानी सोमवार की छुट्टी ले लेते हैं तो आपको 4 दिन की छुट्टी मिल जायेगी. बेफ़िक्र होकर घूमिये.

Source: dkfindout

3. महाशिवरात्रि

जनवरी में जहां 2 लम्बे वीकेंड आपको मिल जाएंगे मगर फरवरी में एक भी लम्बा वीकेंड नहीं मिलेगा. मार्च में भगवान शिव की कृपा बरसेगी और आपको एक और लम्बा वीकेंड मिलेगा. 2021 में महाशिवरात्रि 11 मार्च दिन गुरूवार को पड़ रही है, अगर आप शुक्रवार को छुट्टी ले लेते हैं तो आपको 4 दिन की छुट्टी मिल जायेगी.

Source: seniority

4. होली

मार्च जाते जाते आपको एक और लम्बा वीकेंड देकर जाएगा. 29 मार्च को दिन सोमवार है और इस दिन होगा रंगों का त्यौहार. अगर आप शुक्रवार की छुट्टी ले लेते हैं तो आपको 4 दिन की छुट्टी आराम से मिल जायेगी. 

Source: pixabay

5. गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे हमेशा ही एक लम्बा वीकेंड लेकर आता है. इस बार गुड फ्राइडे 2 अप्रैल को पड़ रहा है. 3 दिन की छुट्टी का मौका इससे बेहतर नहीं मिलेगा.

Source: thehindu

6. ईद उल फितर 

ईद उल फितर इस साल 13 मई गुरुवार के दिन पड़ रहा है. अगर आप अपने बॉस को मना के शुक्रवार की छुट्टी ले लें तो आपकी बल्ले बल्ले हो जायेगी क्योंकि आपको एक साथ 4 दिन की छुट्टी मिल जायेगी. 

Source: mentalfloss

7. जन्माष्टमी

इस साल 30 अगस्त दिन सोमवार को जन्माष्टमी पड़ रही है. अगस्त घूमने के लिए भी अच्छा महीना है. अगर आप शुक्रवार की छुट्टी किसी तरह ले लेते हैं तो आपको घूमने के लिए 27 से 30 यानी कुल 4 दिन मिल जाएंगे.

Source: metro

8. गणेश चतुर्थी

10 सितम्बर को दिन है शुक्रवार. अगर आप घूमने गणेश चतुर्थी के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कोशिश करिये सोमवार की छुट्टी ले लीजिये और आराम से 4 दिन घूमिये.

Source: flickr

9. दशहरा

दशहरा में अलग अलग शहर का अलग अलग माहौल होता है. ऐसे में दशहरे में घूमने जाने का प्लान बनाना सबसे सही रहेगा और इस बार ज़्यादा ख़ास इसलिए भी होगा क्योंकि इस साल दशहरा 15 अक्टूबर दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. 3 दिन की छुट्टी में जमकर मौज काटिये.

Source: theculturetrip

10. धनतेरस और दीवाली 

अगर आप घूमने जाने के लिए कई दिनों की छुट्टियों का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपको दीवाली में घूमने जाना चाहिए. 2 नबम्बर को धनतेरस है, 4 नवम्बर को दीवाली. अगर आप 3 ओर 5 नवम्बर की छुट्टी ले लेते हैं तो आपको 6 दिन की छुट्टी मिल जायेगी.

अगर आप इतनी छुट्टियां ले ही रहे हैं तो कोशिश करिये सोमवार यानी 1 नवम्बर की छुट्टी ले ही लीजिये. ऐसा करने से आपकी छुट्टियां 9 दिन की हो जाएंगी.

Source: dnaindia

11. 31 दिसम्बर

साल की शुरुआत शुक्रवार से हुई थी और अंत भी शुक्रवार से होगा. तो आप 2022 का भी स्वागत बड़े आराम से और घूमते हुए कर सकते हैं.

Source: dnaindia

काश 2021 इतने सारे लम्बे वीकेंड्स के साथ-साथ खुशियां भी लेकर आये और सब जल्दी से जल्दी नार्मल हो.