दोस्तों के साथ रोड ट्रिप करना किसको नहीं पसंद है. मंज़िल पर पहुंचना जितना रोमांचित लगता है, उससे कई ज़्यादा गुना उसका सफ़र होता है. दुनिया में परिवहन का सबसे अच्छा साधन होने का दावा करने वाली सड़कें, हमेशा अच्छी नहीं होती हैं.

भारत के पास ऐसी ख़तरनाक सड़कों का अच्छा- ख़ासा स्टॉक है, जिन्हें पार करना सबके बस की बात नहीं है. तो आइए आपको भी उन सड़कों की सैर दी जाए.

1. Khardung La Pass

Khardung La Pass
Source: traveltwosome

खारदुंगला पास, इस दुनिया की सबसे ऊंची Motorable सड़कों में से एक है. यह समुद्र तल से 18,380 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. संकरी सड़कें, हड्डी कपां देने वाला मौसम, कम ऑक्सीजन की मात्रा जैसी सभी बातें इसे काफ़ी ज़्यादा ख़तरनाक बनाती हैं.

2. Spiti Valley

spiti valley
Source: cntraveller

हिमाचल प्रदेश स्थित, स्पीति घाटी बाइकर्स में काफ़ी फ़ेमस है. सतलुज नदी के साथ-साथ, सड़क पर सुंदर खुबानी और सेब के पेड़ हैं. प्रकृति के सुन्दर नज़ारे तो है ही मगर साथ ही सड़क फिसलन भरी है और ऊपर की ओर ड्राइव करते समय ख़ासा परेशानी होती है.

3. Rohtang Pass

 Rohtang Pass
Source: geography

यह मनाली से लगभग 51 किमी दूर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल रेंज पर एक ऊंचा पहाड़ी पास है. यह 13,058 फ़ीट की उचांई पर है. सर्दियों के समय यहां की सुंदरता देखते बनती है. क़ुदरत का ऐसा ख़ूबसूरत नज़ारा जिसे देखने के लिए लोग न जाने कहां- कहां से आते हैं. यही सुंदरता इसे ख़तरनाक भी बनाती है, फिसलन भरे रास्ते और भूस्खलन होने का डर इसे भारत की ख़तरनाक सड़कों की श्रेणी में लेकर आता है.

4. Kinnaur Road

Kinnaur Road
Source: flickr

NH22 की ये सड़क बेहद ही जानलेवा है. लटकते बड़े-बड़े पत्थर, बेहद संकरी सड़कें, संकरे काले टनल इस सड़क की ख़ासियत हैं. एक ग़लती, और वाहन बसपा नदी में गिर जाएगा. यदि नहीं भी गिरता है, तो सड़कों के अंधे मोड़ से होने वाली वाहनों की टक्कर इसे और घातक बनाती है.

5. Nathula Pass

Nathula Pass
Source: rvcj

सिक्किम का ये सुन्दर मार्ग मानसून के दौरान भूस्खलन होने और सर्दियों में बर्फ कीचड़ होने का ख़तरा होता है. इसके अलावा, घुमावदार सड़कें फिसलन से भरी हैं.

6. Zoji La Pass

 Zoji La Pass
Source: wikipedia

हिमालय के लद्दाख में स्थित, ज़ोजिला या ज़ोजि दर्रा 3,538 मीटर की उचांई पर है. बेहद संकरी सड़कें और साल भर की बर्फ़ से रास्ता काफ़ी फिसलन भरा रहता है. इसके अलावा, लगातार भूस्खलन ने इसे भारत की सबसे डरावनी सड़कों में से एक बना दिया है.

7. Kishtwar Kailash Highway

Kishtwar Kailash Highway
Source: journeyranger

सड़क लगभग 150 मीटर तक घुमावदार, संकरी और बिना गार्ड वाली रेल के है. ऊपर से लटकती चट्टानें इतनी निची हैं की एक एक टाटा सूमो या इसी तरह की कोई कार बड़ी मुश्किल से आ पाए. चट्टान के तीखे मोड़ बेहद ख़तरनाक हैं. एक छोटी सी ग़लती और आप 600 मीटर नीचे.

8. Chang La Pass

Chang La Pass
Source: pinterest

यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मोटरेबल रोड है. समुद्र तल से 5,360 मीटर की उचांई पर स्थित ये मार्ग साल भर बर्फ़ से ढका रहता है जिसकी वजह से यहां सफ़र करना काफ़ी कठिन होता है. ऑक्सीजन की मात्रा में कमी भी इस सड़क को जानलेवा बनाती है.