चंडीगढ़ एक ख़ूबसूरत शहर है, जो पूरी दुनिया में अपने आर्किटेक्चर के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा भी इस शहर की एक और ख़ासियत है, वो ये कि यहां से आप उत्तर भारत के कई फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट्स पर जा सकते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं कि चंडीगढ़ से आप किन-किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं, वो भी एक दिन की ट्रिप पर.

1. कसौली

शिमला और कालका के बीच बसा ये शहर चंडीगढ़ से सिर्फ़ 52 किलोमीटर दूर है. यहां आप ड्राइव कर के 1.5 घंटे में पहुंच सकते हैं. कसौली ऐसा हिल स्टेशन है जहां आप एडवेंचर स्पोर्सट्स का लुत्फ़ सकते हैं, जंगल और जंगली जानवरों को देख सकते हैं. इसके अलावा यहां आप घुड़सवारी भी कर सकते हैं. ढलते सूर्य और उसकी लालिमा में रंगते शहर का नज़ारा भी देख सकते हैं.

2.बड़ोग

चंडीगढ़ से इस हिल स्टेशन तक की रोड ट्रिप आपको हमेशा याद रहेगी. चंडीगढ़ से बड़ोग 60 किलोमीटर दूर है. यहां की चूर चांदनी चोटी (पहाड़) वर्ल्ड फ़ेमस है. शिमला और कालका हाईवे पर बसे इस छोटे से टाउन में रेलवे की सबसे बड़ी टनल भी है. यहां आप कैंपिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

3. परवाणू

हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर पर बसा ये एक बहुत ही ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है. इस शहर की पहाड़ियां और बगीचे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां पर आप पहाड़ी फ़ूड और ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां पर Ropeway के ज़रिये पहाड़ों की ख़ूबसूरती को भी एक्सप्लोर किया जा सकता है. ये चंडीगढ़ से सिर्फ़ 35 किलोमीटर दूर है.

4. शोघी

ये हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यहां कई मंदिर हैं, जहां पूरे साल पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. यहां पर आप ट्रेकिंग और वाइल्ड फ़ोटोग्राफ़ी भी कर सकते हैं. ये चंडीगढ़ से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

5. मोरनी हिल्स

मोरनी हिल्स हरियाणा के फ़ेमस Tourist Spot है. यहां पर लोग अपनी फ़ैमिली के साथ छुट्टियां मनाने आते हैं. यहां पर तीन झीले हैं, टिक्कर ताल, बड़ा ताल और छोटा ताल. इनमें आप अपने परिवार के साथ बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये चंडीगढ़ से सिर्फ़ 45 किलोमीटर दूर है. हरियाणा सरकार यहां घूमने वालों के लिए अलग-अलग बजट के पैकेज भी उपलब्ध करवाती है.

इस वीकेंड इन जगहों पर घूमने का प्लान ज़रूर बनाना.