दिल्ली यूनिवर्सिटी(DU) देश की उन अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है जो आला दर्जे की उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं. लेकिन ये विश्विद्यालय एक और चीज़ के लिए फ़ेमस है वो इसके कॉलेजेस का शानदार कैंपस. ये इतने सुंदर है की इन्हें देख कर ही किसी छात्र का मन यहां एडमिशन करवाने को करने लगेगा.

चलिए इसी बात पर एक नज़र दिल्ली यूनिवर्सिटी के College Campuses पर भी डाल लेते हैं.

1. वेंकटेश्वर कॉलेज

DU College Campuses
Source: shiksha

ये DU के साउथ कैंपस के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज में से एक है, जो 15 एकड़ ज़मीन में बना है. छात्रों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध इस कॉलेज में लाइब्रेरी, Bioinformatics Centre, मेडिकल रूम के साथ शानदार इको-फ़्रेंडली कैंपस है.

2. लेडी इरविन कॉलेज

DU College Campuses
Source: darpanproductions

ये कॉलेज छात्रों के लिए किसी दूसरे घर के जैसा है. चारों तरफ हरियाली और लाल ईंटों से बनी बिल्डिंग से घिरा इसका कैंपस बहुत ही लाजवाब है. यहां स्टूडेंट्स और स्टाफ़ के रहने की भी व्यवस्था है. कंप्यूटर लैब, भव्य लाइब्रेरी, कैंटीन,ऑडिटोरियम जैसी सुविधाएं भी हैं यहां.

3. लेडी श्रीराम कॉलेज

DU College Campuses
Source: dnaindia

इस कॉलेज की स्थापना 1956 में की गई थी. 15 एकड़ में फैले इस कॉलेज के कैंपस में ख़ूब हरियाली है. इसके हॉल से लेकर क्लासरूम तक सभी में वेंटिलेशन का पूरा ख़्याल रखा गया है. इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों की लाइन लगी रहती है.

4. सेंट स्टीफ़न कॉलेज

DU College Campuses
Source: dubeat

69 एकड़ में फैला ये कॉलेज दिल्ली के सबसे पुराने कॉलेजेस में से एक है. दूर से ही मंत्र मुग्ध कर देने वाली इसकी लाल बिल्डिंग फ़ेमस वास्तुकार Walter Sykes George ने डिज़ाइन की थी. इसमें बैडमिंटन हॉल, बास्केटबॉल कोर्ट, क्रिकेट ग्राउंड, टेनिस मैदान, शूटिंग रेंज, फुटबॉल मैदान, स्क्वैश कोर्ट, एक टेबल टेनिस कोर्ट और एक स्विमिंग पूल मौजूद है. यहां शांत वातावरण में छात्रों को पढ़ने का मौक़ा मिलता है.

5. हिंदू कॉलेज

DU College Campuses
Source: thehindubusinessline

25 एकड़ ज़मीन में बना ये कॉलेज आधुनिक शैक्षिक सुविधाओं से लैस है. यहां के गार्डन बहुत ही शानदार हैं. लड़के और लड़कियों के लिए अलग हॉस्टल, दो खेल के मैदान, बड़ी सी लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम भी है यहां. इस कॉलेज में एडमिशन मिल जाने पर छात्र ख़ुद को भाग्यशाली समझते हैं.

6. श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स

DU College Campuses
Source: shiksha

अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता है इस कॉलेज का कैंपस. यहां पर पारंपरिक और आधुनिक शिक्षण विधियों के ज़रिये छात्रों को पढ़ाया जाता है. सभी क्लासरूम वातानुकूलित हैं, वाईफ़ाई और प्रोजेक्टर की भी सुविधा है. टीक लकड़ी से बना यहां का फ़र्नीचर कॉलेज को विंटेज लुक प्रदान करता है.

7. किरोड़ीमल कॉलेज

DU College Campuses
Source: shiksha

जब आप इस भव्य कॉलेज में एंटर करते हैं तो इसके कैंपस को देखते ही आपका मन इसकी तारीफ़ करने का होने लगता है. 17 एकड़ में बने इस कॉलेज में वर्ल्ड क्लास इन्फ़्रास्ट्रक्चर है. यहां हॉस्टल, जिम,कंप्यूटर सेंटर और साइंस स्ट्रीम के लिए ज़रूरी सभी लैब्स बनी हैं. यहां हर साल तक़रीबन 1500 छात्र एडमिशन लेते हैं.