उम्र बढ़ने के साथ ही बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. लेकिन हमारी लाइफ़स्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जो समय से पहले ही हमें इस समस्या का शिकार बना सकती हैं. आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जो बालों को कमज़ोर करने से लेकर उनके झड़ने तक का कारण बन सकते हैं.

1. डायबिटीज़ 

Source: livehindustan

Hair Loss का एक कारण डायबिटीज़ भी हो सकती है. इस बीमारी में बाल तेज़ी से गिरने लगते हैं. जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें एक बार डॉक्टर से इसके बारे में ज़रूर सलाह लेनी चाहिए.

2. Braids And Styling 

Source: rhempreen

टाइट Braids यानी चोटी बनाना भी बाल गिरने का एक कारण हो सकता है. Straighter और Blow-dryer भी बालों को कमज़ोर बनाते हैं.

3. दवाइयां 

Source: patrika

कुछ दवाइयां इतनी स्ट्रॉन्ग होती हैं कि उनकी वजह से बालों को नुकसान पहुंच सकता है. ये दवाइयां बालों के लिए ज़रूरी प्रोटीन, कैरेटिन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के बारे में डॉक्टर से ज़रूर पूछें.

4. बालों पर केमिकल का इस्तेमाल करना 

Source: virat

आजकल बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए लोग हेयर जेल और स्प्रे का इस्तेमाल करने लगे हैं. ये भी बालों को कमज़ोर करते हैं. बालों को ब्लीच करने से भी बचना चाहिए.

5. अत्यधिक तनाव 

Source: hindikiduniya

लंबे समय तक तनाव में रहना हमारे स्वास्थ्य के साथ ही बालों को लिए भी हानिकारक है. तनाव के कारण हमारे बाल कमज़ोर होने लगते हैं. नियमित रूप से व्यायाम और ध्यान लगाकर इससे बचा जा सकता है.

6. हेल्दी डाइट न लेना 

Source: patrika

हेल्दी बालों के लिए पौष्टिक खाना बहुत ज़रूरी है. बालों की गिरने की समस्या को रोकने के लिए हेल्दी डाइट कहीं ज़्यादा कारगर है.  

7. लंबी बीमारी 

Source: achievecommunitie

लंबी बीमारी के चलते भी बाल कमज़ोर होने लगते हैं. क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं. नतीजा हेयर फ़ॉल के रूप में सामने आता है. 

8. Tinea Capitis 

Source: pedsin

ये स्कैल्प में होने वाला एक तरह का फ़ंगल इंफ़ेक्शन है. ऑउट डोर गेम्स खेलने वालों में ये समस्या पाई जाती है. इसके कारण भी हेयर फ़ॉल की समस्या हो सकती है.

9. जंक फ़ूड 

Source: jagran

आजकल लोगों का लाइफ़स्टाइल ऐसा हो गया है कि उन्हें कई बार न चाहते हुए भी जंक फ़ूड खाना पड़ता है. इसके सेवन से भी हेयर फ़ॉल की समस्या हो सकती है. इसलिए जहां तक हो सके जंक फ़ूड खाने से बचें.

10. Steroids का सेवन करना 

Source: steroid

नौजवान लोग अकसर जल्दी Muscle बनाने के लिए Steroids खाना शुरू कर देते हैं. लगातार इनका सेवन भी बाल गिरने की समस्या को बुलावा दे सकता है.

कारण तो आपको पता ही चल गए, अब इन्हें ध्यान में रख कर आप हेयर फ़ॉल की समस्या को दूर रख सकते हैं.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.