देश के करोड़ों नौजवान कोई न कोई परीक्षा देने की तैयार कर रहे हैं. इनमें से कोई सरकारी नौकरी पाने की चाह रखता है या फिर कोई किसी बड़ी डिग्री हासिल करने की तमन्ना रखता है. सबका एक ही उद्देश्य है अच्छी पढ़ाई कर व्हाइट कॉलर जॉब हासिल करना.  

toughest exams of India
Source: rmpathshala

इसके लिए छात्र दिन-रात खपा देते हैं और कई बार तो दूसरे शहरों में जाकर भी तैयारी करते हैं. आइए आज आपको भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं(Toughest Exams Of India) के बारे में बताएंगे जिनमें पास होना पहाड़ तोड़ने जितना मुश्किल काम है. इनमें सफ़ल होने के लिए क़िस्मत की नहीं बल्कि कड़ी मेहनत और कुछ कर गुज़रने की इच्छा शक्ति की दरकार होती है.

ये भी पढ़ें: UPSC एग्ज़ाम से जुड़े वो 8 मिथक जिनको हौवा बनाकर रख दिया गया है 

1. UPSC 

UPSC Civil Services Exam भारत में होने वाली मुश्किल परीक्षा है जो तीन चरणों में होती है. इसे क्रैक करने वाले छात्र IPS,IAS, IPS और ए ग्रेड के अधिकारी बनते हैं. 

UPSC Civil Services Exam
Source: digitallearning

2. CAT 

CAT(Common Admission Test) MBA करने वालों के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम है. एस पास करने वाले छात्र को भारत के टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन लेने का मौक़ा मिलता है. देश के सर्वश्रेष्ट IIM से पासआउट बच्चों को लाखों रुपये का पैकेज आराम से मिल जाता है. 

cat exam
Source: quora

3. GATE 

भारत में पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर होने वाली इस परीक्षा के जरिए इंजीनियरिंग, तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में उच्च शिक्षा(पीएचडी) और अन्य सरकारी स्कॉलरशिप के रास्ते खुलते हैं. इसके नंबर्स तीन साल तक वैलिड होता है. 

gate exam
Source: shiksha

4. IIT-JEE 

इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले छात्र की तमन्ना होती है कि वो IIT में जाकर पढ़े. इसके लिए उन्हें Indian Institute Of Technology(IIT) Joint Entrance Examination(JEE) देना पड़ता है. ये दो पार्ट में होता है JEE-Main और JEE-Advanced. इसमें बैठने वाले 45 में से 1 बच्चा पास होता है. 

iit jee exam
Source: vidyalankar

5. CLAT  

क़ानून की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को Common Law Admission Test (CLAT) देना होता है. इसे पास करने के बाद देश के बेस्ट लॉ कॉलेज में पढ़ने का मौक़ा मिलता है. LLB और LLM करने के लिए आपको ये परीक्षा पास करनी होती है. 

clat exam
Source: livelaw

6. NDA 

NDA(National Defence Academy) ये भारतीय रक्षा सेवाओं के लिए होने वाली एक परीक्षा है. इस परीक्षा से थल सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है. इसके लिए 12वीं पास करने के बाद एग्जाम देना होता है. इसके बाद भी कई टेस्ट में पास होने के बाद एनडीए में पढ़ने का मौक़ा मिलता है. 

NDA
Source: jbt

7. Chartered Accountant 

चार्टेड अकाउंटेंट(Chartered Accountant) बनना हर कॉमर्स के स्टूडेंट का सपना होता है. इसके लिए ICAI- The Institute Of Chartered Accountants Of India परीक्षा लेता है. ये भी भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है जिसे पास करने में छात्रों को कई साल लग जाते हैं. 

chartered accountant exam
Source: dnaindia

8. National Eligibility Test- NET 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) यूजीसी नेट(National Eligibility Test- NET) परीक्षा आयोजित करता है. इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को रिसर्च फे़लोशिप और असिस्टेंट लेक्चररशिप मिलती है. ये परीक्षा 83 विषयों में होती है. 

UGC NET
Source: indiatvnews

इन परीक्षाओं में शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत कैंडिडेट ही पास हो पाते हैं.