आजकल लोग शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने पर ज़ोर दे रहे हैं. कोरोना काल में उन्हें लगता है कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करके ही वो इस बीमारी से बच सकते हैं. इसके लिए ज़रूरत से ज़्यादा सब्ज़ियां(Vegetables) या फल खाने लगे हैं. जो हेल्थ के लिए हानिकारक है.


चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी सब्ज़ियों के बारे में जिन्हें अधिक मात्रा में खाना आपके शरीर के लिए नुक़सानदायक साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: सब्ज़ियां फ़ायदेमंद होती हैं, मगर 82,000 Rs/Kg में मिलने वाली ये सब्ज़ी जेब के लिए काफ़ी हानिकारक है

1. फूलगोभी 

कुछ लोगों को फूलगोभी को कच्चा खाने की आदत होती है. ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें एक तरह की शुगर होती है जो बिना पकाए पचती नहीं है. इसलिए गोभी को हमेशा पकाकर ही खाएं. 

Cauliflower
Source: pallensmith

2. गाजर

वैसे तो गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन अधिक मात्रा में इसे खाने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन का रंग पीला या नारंगी हो सकता है, क्योंकि गाजर में Beta Carotene होता है जिसकी अधिक मात्रा त्वचा में जम जाती है. इसके कारण आपके पैर, हथ और तलवे नारंगी रंग के दिखाई देने लगते हैं.

Carrots
Source: almanac

3. बैंगन

बैंगन को कच्चा खाने से उल्टी, चक्कर आना या पेट में ऐंठन की शिकायत हो सकती है. बैंगन में पाया जाना वाला Solanine न्यूरोलॉजिकल और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकता है. इसलिए हमेशा पका कर ही बैंगन खांए.

Eggplant
Source: healthyfood

4. चुकंदर

Hemoglobin बढ़ाने और वज़न को कम करने में मदद करता है चुकंदर. अधिक मात्रा में इसका सेवन करना नुक़सानदायक हो सकता है. इसमें Oxalate होता है जो पथरी का कारण बन सकता है. ये शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में भी बाधा उत्पन्न कर सकता है. 

Beetroot
Source: medicalnewstoday

5. मशरूम  

मशरूम Vitamin D का बेहतरीन सोर्स होती है, लेकिन Shiitake नाम की मशरूम के सेवन से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है. हालांकि ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति Shiitake मशरूम का सेवन करता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि मशरूम को पूरी तरह से पकाकर खाएं. 

Mushrooms
Source: southmill

6. ब्रोकली 

ब्रोकली आजकल लोग सलाद में भी खाने लगे हैं, लेकिन अधिक मात्रा में ब्रोकली खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपको गैस की प्रॉब्लम हो सकती और थायरॉइड के मरीज़ों का थायरॉइड बढ़ सकता है. 

broccoli
Source: Live Science

7. बीन्स 

बीन्स का इस्तेमाल कर कई टेस्टी डिशेज़ बनाई जाती हैं, लेकिन इन्हें अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए. इन्हें भारी मात्रा में खाने से गैस हो सकती है साथ ही कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. 

beans
Source: deliciouslyorganic

8. टमाटर 

लाल-लाल टमाटर देखने में ही नहीं, खाने में भी बड़े स्वादिष्ट होते हैं. मगर इन्हें भी ज़्यादा नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से पेट का एसिड संतुलन बिगड़ता है और आपको एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. 

tomato
Source: bbc

आगे से इन सब्ज़ियों को कम ही मात्रा में खाने की कोशिश करना.