केवल इंटरनेट ही नहीं, बल्कि वास्तव में भी ये दुनिया अजीब और विचित्र चीज़ों का मेल-जोल है. इन अजीब चीज़ों की सूचि में आज हम संग्रहालय या म्यूज़ियम को भी जोड़ देते हैं. क़िताबों, युद्ध के दौरान का इतिहास या किसी व्यक्ति विशेष का नहीं, बल्कि इस दुनिया में ऐसी कई अन्य चीज़ों का भी संग्रहालय है जिसके बारे में शायद आपने दूर-दूर तक सोचा भी न हो. तो आइए एक नज़र डाल लेते हैं: 

1. कप नूडल्स संग्रहालय ओसाका इकेडा, जापान  

Cup Noodle Museum
Source: matcha

जापान के ओसाका में Momofuku Ando नाम के एक व्यक्ति ने दुनिया का सबसे पहला इंस्टेंट नूडल: चिकन रेमन (Chicken Ramen) इंवेंट किया था. इस म्यूज़ियम में इस इंस्टेंट नूडल के क़रीब 800 पैकेज हैं. जो ये दिखाते हैं कि इन सालों में किस तरह इंस्टेंट नूडल में बदलाव आया है. इसके इलावा आप यहां अपने ख़ुद के नूडल्स भी बना सकते हैं और कई प्रकार के कप से चुन सकते हैं.  

2. चेज़ गैलिप हेयर म्यूज़ियम, तुर्की  

hair museum
Source: chezgalip

एक ऐसा संग्रहालय, जहां आपको 16,000 महिलाओं के विभिन्न बालों के नमूने दिखाई देंगे. इसके पीछे की कहानी काफ़ी दिलचस्प है. एक स्थानीय कुम्हार, चेज़ गैलिप जिसकी दोस्त शहर छोड़ कर जा रही थी. ऐसे में चेज़ को याद की तौर पर वह महिला उसे अपने बालों का एक टुकड़ा काट कर देती है. इसके बाद से जब भी कोई महिला चेज़ की दुकान में आती है तो वह भी अपने बाल का टुकड़ा दे देती है. इसी तरह धीरे-धीरे यह स्टोर एक स्थानीय संग्रहालय में बदल गया.  

3. खराब कला का संग्रहालय, यूनाइटेड स्टेट्स  

bad art  museum
Source: museumofbadart

कला के सबसे अच्छे काम संग्रहालयों में जाते हैं तो कला के सबसे बुरे कामों के लिए भी एक म्यूज़ियम होना चाहिए न? तो ये संग्राहलय बस इसी लिए है. यहां उन सभी कलाकारों की कला आपको मिल जाएंगी जो 'ख़राब' की श्रेणी में आती हैं.  

4.  सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट्स, भारत  

toilet museum
Source: procarestore

सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूज़ियम दिल्ली में स्थित है जो स्वच्छता और शौचालयों के वैश्विक इतिहास को समर्पित है. यहां पर आपको शौचालय पर फ़नी कार्टून और चुटकुले देखने को मिलेंगे. इस म्यूज़ियम में 2500 ईसा पूर्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने और चांदी के शौचालयों से लेकर आज के शौचालयों तक का पूरा इतिहास संग्रहीत हैं. 

5. टॉर्चर म्यूज़ियम, नीदरलैंड्स

torture museum
Source: medieval

यूरोप का एक इतिहास है जो अपराधियों के लिए सबसे दर्दनाक सजाओं की बात करता है. बस उसी की एक झलक है ये अत्याचार का संग्रहालय. यहां आपको ऐसे-ऐसे औजार देखने को मिलेंगे जिनसे लोगों को कष्ट पहुंचाया गया है कि आपकी रूह कांप उठेगी.    

6. म्यूज़ियम ऑफ़ सेक्स, यूनाइटेड स्टेट्स   

sex museum
Source: bucketlist127

सेक्स म्यूज़ियम का मिशन मानव कामुकता के इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और विकास को प्रस्तुत और संरक्षित करना है. संग्रहालय में आये दिन प्रदर्शन होता रहता है. साथ ही 15,000 से अधिक कलाकृतियों, कला, फ़ोटोग्राफ़ी, वेशभूषा और ऐतिहासिक वस्तुओं के काम का एक संग्रह है.  

7. अंतर्राष्ट्रीय जासूस संग्रहालय, यूनाइटेड स्टेट्स  

international Spy Museum
Source: klook

संग्रहालय में जासूसी गैजेट्स का एक ऐसा संग्रह है जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. उनके संग्रह में एक लिपस्टिक पिस्तौल, जासूसी कैमरे, मशीनगनों से भरी जासूसी मशीनें, छिपे हुए माइक्रोफ़ोन वाले जूते, नकली मुद्राएं और बहुत कुछ शामिल है. संग्रहालय घूमने आए लोग कई तरह के जासूसी एडवेंचर्स में हिस्सा ले सकते हैं. 

8. कैनकन अंडरवाटर म्यूज़ियम, मेक्सिको  

museum
Source: businessinsider

यह संग्रहालय अनोखा इसलिए है क्योंकि इसे समुद्र के अन्दर बनाया गया है. पानी के अन्दर स्थित इस संग्रहालय की सभी मूर्तियों को बहुत ही कलात्मक तरीके से बनाया गया है. इन मूर्तियों को देखकर ऐसा लगता है जैसे यह सभी जीवित हो उठेंगी. समंदर के अंदर बने इस संग्रहालय में 500 मूर्तियां है जिसमें तीन अलग-अलग गैलरीज़ शामिल हैं. म्यूजियम करीब 1,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है तथा यहां की सभी मूर्तियों का वजन 120 टन से भी अधिक है.  

9. आइसलैंडिक फ़ैलोलॉजिकल म्यूज़ियम, आइसलैंड  

museum
Source: contiki

यह संग्रहालय आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक मे स्थित है. यहां पर अब तक 300 से ज़्यादा अलग-अलग किस्म के मिले-जुले लिंग संभाल कर रखे गए हैं.  जारटार्सन नाम के शख़्स ने इसकी शुरूवात मज़ाक में की थी.  

10. द ममी म्यूज़ियम, मेक्सिको  

museum
Source: tripsavvy

गुआनाजुआतो के एक छोटे से खनन शहर में 19 वीं शताब्दी के मध्य में सैकड़ों शव दफनाए गए थे. यदि परिवार शव को दफनाने के पैसे देने में असमर्थ होता था तो उन शवों को बहार निकाल लिया जाता था. शहर का वातावरण ही ऐसा था कि लोग इन निकाले गए शवों को प्राकृतिक तौर पर ममीकृत कर उन्हें पास की एक इमारत में रखने लगे. जल्द ही यह जगह पर्यटकों का ध्यान खींचने लगी और आज ये एक म्यूज़ियम बन गई है.