पहली बार मैंने लिट्टी-चोखा मेट्रो स्टेशन के बाहर खाया था. तब इसे खाकर ऐसा एहसास हुआ था कि इस टेस्टी डिश जैसा लज़ीज़ खाना कोई नहीं. घी में डूबी लिट्टी और चटनी के साथ मिलने वाले चोखे को खाकर दिल गार्डन-गार्डन हो गया था. उसके बाद को मुझे लिट्टी-चोखा खाने की आदत सी पड़ गई. अब जब भी कहीं लिट्टी चोखा दिख जाता है, तो उसे खाए बिना रहा नहीं जाता.

बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में लिट्टी-चोखा बहुत फ़ेमस है. आज ये न सिर्फ़ भारत, बल्कि विदेशों में बड़े चाव से खाया जाता है. पर इसकी उत्पत्ति कहां हुई जानते हैं आप?

Litti Chokha
Source: wiki

बिहार में लिट्टी-चोखा भोजन नहीं संस्कृति है. कहते हैं कि कभी ये ग़रीबो और किसानों का खाना हुआ करता था. किसान भीषण गर्मी से बचने के लिए इसे खाया करते थे. इसे बनाने भी आसान था और इसे खाने से उन्हें जल्दी भूख भी नहीं लगती थी.

Litti Chokha
Source: cookpad

इसे वो आटे और सत्तू को साथ मिलाकर उपलों या फिर चूल्हे की आग में भूनकर बनाते थे. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये कभी योद्धाओं का खाना हुआ करता था. बिहार से पहले लिट्टी मगध साम्राज्य में काफ़ी लोकप्रिय भोजन था. ये मगध और उसके आस-पास के लोगों का मुख्य भोजन हुआ करता था.

Litti Chokha
Source: femina

कुछ लोगों का तो कहना है कि रानी लक्ष्मीबाई और तात्या टोपे के समय में इसे युद्ध के समय खाया जाता था. क्योंकि इसे बनाने में कम पानी लगता था और किसी बर्तन की भी ज़रूरत नहीं होती. साथ ही ये 2-3 दिनों तक ख़राब भी नहीं होता था.

ऐसा कहा जाता है कि मुग़लों के समय में लिट्टी को पाए और शोरबे के साथ परोसा जाता था. उसके बाद ये बिहार आई. यहां इसे बैंगन और आलू के चोखे के साथ बनाया जाने लगा.

Litti Chokha
Source: timesofindia

लिट्टी-चोखा हम भारतीयों का ही नहीं विदेशियों का भी पसंदीदा भोजन बन गया है. हॉलीवुड अभिनेत्री मैंडी मूर को भी ये ख़ूब पसंद है. लिट्टी के दीवानों में अभिषेक बच्चन और आमिर ख़ान का नाम भी शामिल है. बिहार के बक्सर में तो लिट्टी-चोखा मेला भी लगता है. ये हर साल नवंबर के महीने में कृष्ण पंचमी को शुरू होता है.

Litti Chokha
Source: thepinchoftaste

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर तो इसे अपने आवास पर बनवाते थे और इसे खाने के लिए लोगों की लाइन लग जाती थी. क्या करें लिट्टी-चोखा का स्वाद ही ऐसा है कि इसके दीवानों की गिनती नहीं. बिहार की गलियों से निकलकर इस स्वादिष्ट व्यंजन ने फ़ाइव स्टार होटल्स में भी अपनी जगह बना ली है.

लिट्टी-चोखा के इतिहास के बारे में आप तो जान ही गए हैं. अब इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दो.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.