अपना घर, अपना होता है. उसे सजाना सवांरना सबको अच्छा लगता है. एक-एक चीज़ चुनकर लाते हैं, जो सबसे अच्छी लगे. ताकि हर आने वाला आपके घर का मुरीद हो जाए. तो क्या आप अपना घर लेने जा रहे हैं या फिर पुराने घर को नया कराने की सोच रहे हैं, तो ये कुछ Living Room Tips हैं, जिनके ज़रिए आप अपने लिविंग रूम को बेस्ट बना सकते हैं.

Living Room. Comfortable.
Source: freshome

ये रहीं वो टिप्स:

1. Dimension

Layouts & Room Dimensions.
Source: siue

सबसे पहले कमरे की नाप अच्छे से लें. ताकि उसमें रखने वाला सारा सामान सही तरीके से आ जाए. इसलिए कमरे की नाप किसी प्रोफ़ेशनल से ही कराएं

2. Walls

Living Rooms With Accent Walls.
Source: thespruce

दीवार का पेंट, रंग, वॉलपेपर और आर्ट अच्छे से चुनें. अगर दीवार को सिर्फ़ पेंट करके छोड़ना है, तो उसके लिए कलर का चुनाव बहुत ध्यान से करें. खाली और नीरस दीवारें, कमरे को अधूरा और अवैयक्तिक बनाती हैं.

3. Theme

Living room styles and Theme.
Source: homestratosphere

कमरे को ख़ूबसूरत दिखाना है, तो उसकी एक थीम निर्धारित करें. इससे सबकुछ उस थीम के अनुसार होगा, जो देखने में बेहतरीन लगेगा. आप अपने व्यवहार के अनुसार थीम का चुनाव कर सकते हैं.

4. Lighting

Living Room Lighting.
Source: pinterest

कमरे में कितनी भी अच्छी सजावट करा लें वो अच्छा तभी लगेगा जब उसकी लाइटिंग अच्छी होगी. तो लाइटिंग कराएं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि उससे आपकी आंखों पर असर न पड़ें और न ही बिजली का बिल ज़्यादा आए.

5. Furniture

Living Room Furniture.
Source: beckerfurnitureworld

फ़र्नीचर बहुत सोच समझकर चुनें. ये नहीं कि बस उसकी चमक और बनावट देखकर ले आएं. क्योंकि फ़र्नीचर से आपका कंफ़र्ट भी जुड़ा होता है. जिसपर आप अपनी थकान को मिटा सकें. इसलिए ऐसा फ़र्नीचर लाएं, जो देखने में अच्छा हो और कंफ़र्टेबल भी हो. साथ ही ज़्यादा जगह भी न घेरे.

6. Blending

Living Room.
Source: pinterest

अगर लिविंग रूम को EyeCatching बनाना है, तो उसके लिए हर एक सामान एक दूसरे से रंग में मिलता-जुलता हो, ताकि रूम एक सा लगे.

अब ऐसे ही सजाना अपने घर को. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.