Longest Flights In The World: फ़्लाइट (Flight) से सफ़र करना आसान इसलिए लगता है, क्योंकि इसके ज़रिए हम लंबी दूरी की जगहों पर मात्र 2 या 3 घंटे या अधिकतम 6 घंटे में पहुंच जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी 17 से 18 घंटे की फ़्लाइट के बारे में सुना है? ये सुनते ही हाथ-पैर फूल गए ना? इसके साथ ही अगर आपकी इकॉनमी सीट हो, फिर तो पूरे शरीर का भर्ता बनना पक्का है.

आइए आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही सबसे लंबी दूरी की उड़ानों (Longest Flights In The World) के बारे में बताते हैं, जिसमें बैठे-बैठे यात्रियों की हालत ख़राब हो जाती है.

1. सिंगापुर- न्यूयॉर्क

सिंगापुर उड़ान भरकर न्यूयॉर्क जाने वाली फ़्लाइटें क़रीब 18 घंटे और 40 मिनट का सफ़र तय करती हैं. दोनों जगहों के बीच की दूरी 9,537 मील के क़रीब है. इसमें सफ़र करने वाले यात्रियों की हालत बैठे-बैठे पतली हो जाती है.   

singapore airlines
Source: martinroll

2. ऑकलैंड-दोहा

फ़रवरी 2017 में लॉन्च किया गया ये मार्ग बोइंग 777-200LR पर संचालित है. ये यात्रा के दौरान विशेष रूप से 10 टाइम ज़ोन को पार करता है. इसकी एयरलाइन का नाम क़तर एयरवेज़ है. इसमें यात्रियों को 18 घंटे 5 मिनट का सफ़र तय करना पड़ता है. (Longest Flights In The World)

qatar airways
Source: airlineratings

Longest Flights In The World

3. पर्थ-लंदन

इन दोनों डेस्टिनेशन के बीच की दूरी 9,009 मील है. Qantas एयरवेज़ इन दोनों जगहों के बीच की उड़ानों को संचालित करता है. इसमें एक जगह से दूसरी जगह की उड़ान भरने वाले यात्रियों को 16 घंटे 45 मिनट का सफ़र तय करना पड़ता है.

qantas airways
Source: cntraveler

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय रेलवे की 6 सबसे लंबी ट्रेन यात्राएं, इनमें से एक ट्रेन का सफ़र है 80 घंटे का

4. ऑकलैंड-दुबई

एमिरेट्स कंपनी इन दोनों जगहों के बीच की उड़ानों को संचालित करती है. ये दोनों जगहें एक-दूसरे से 8,824 मील दूर हैं. अगर आपको फ़्लाइट में बैठकर ऑकलैंड से दुबई या दुबई से ऑकलैंड जाना है, तो आपको 17 घंटे 12 मिनट विमान में बिताने होंगे. (Longest Flights In The World)

emirates airways
Source: emirates

5. लॉस एंजिल्स-सिंगापुर

SIA ने नवंबर 2018 में अपना सिंगापुर से LA रूट लॉन्च किया था. इस एयरलाइन के सीईओ श्री गोह चून फोंग ने कहा था कि वे 'सिंगापुर और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच यात्रा की सुविधा को फिर से परिभाषित करना चाहते हैं'. 8,770 मील दूर लॉस एंजिल्स से सिंगापुर फ़्लाइट से जाने में आपको 16 घंटे 53 मिनट का समय लगेगा. 

singapore airlines
Source: hindustantimes

6. ह्यूस्टन-सिडनी

यूनाइटेड एयरलाइन्स ने जनवरी 2018 में ह्यूस्टन से सिडनी और वहां से आपस आने वाली फ़्लाइट को लॉन्च किया था. इसमें ट्रेवल करने वाले यात्रियों को 17 घंटे 30 मिनट का सफ़र तय करना पड़ता है. 

united airlines
Source: united

7. डलास फोर्ट वर्थ-सिडनी

क्वांटास एयरलाइंस डलास फ़ोर्ट वर्थ से सिडनी जाने वाली फ्लाइटों को संचालित करता है. इन दोनों के बीच की दूरी 8,578 मील है. इसमें एक जगह से दूसरी जगह जाने वाली उड़ान का समय 17 घंटे 15 मिनट है. 

qantas airlines
Source: thehindu

ये भी पढ़ें: गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है, क्या आप जानते हैं दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां कौन सी हैं?

8. सैन फ्रांसिस्को-सिंगापुर

साल 2016 में यूनाइटेड एयरलाइन्स ने सैन फ्रांसिस्को से सिंगापुर जाने और वापस आने के लिए रूट लॉन्च किया था. इस रूट में एक जगह से दूसरी जगह जाने में 17 घंटे 5 मिनट का समय लगता है.

united airlines
Source: traveldailymedia

इन रूट्स पर ट्रेवल करना हो तो दर्जन भर मूवीज़ पहले से डाउनलोड कर लेना.