Lottery Legal In India: भारत में जुवा (Gambling) और लॉटरी (Lottery) खेलना ग़ैर क़ानूनी माना जाता है. लेकिन बेहद कम लोगों को मालूम होगा कि भारत में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉटरी वैध है. हालांकि, लॉटरी भी एक तरह का जुवा ही है, जिसमें इंसान हार और जीत के लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है. दुनिया के अन्य देशों में Gambling, Lottery और Online Games वैध हैं. भारत में भी कई राज्य ऐसे हैं जहां आप बे रोक-टोक लॉटरी खेल सकते हैं, लेकिन क़ानून के तहत. हालांकि, भारत में अब भी Online Games खेलने के ख़िलाफ़ कोई विशेष क़ानून नहीं है. वर्तमान में भारत में जुआ क़ानून (Gambling Act) बनाने की शक्ति केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के पास है.

ये भी पढ़िए: ये हैं दुनिया वो 6 क़िस्मत के धनी लोग, जो इन अनोखे तरीक़ों से रातों-रात बन गए थे करोड़पति

चलिए जानते हैं भारत के वो कौन-कौन से राज्य हैं जहां लॉटरी वैध (Lottery Legal) है

1- केरल

केरल ‘लॉटरी’ को वैध बनाने वाले पहले भारतीय राज्यों में से एक था. राज्य में ‘केरल पेपर लॉटरी नियम, 2005’ ‘लॉटरी’ संचालित और नियंत्रित करता है.

abplive

2- गोवा

गोवा भी देश के उन राज्यों में शुमार है जो लॉटरी संचालित करता है. गोवा में साल 1995 से ‘राजश्री लॉटरी’ वैध है. यहां आप पॉवरबॉल जैसी अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन लॉटरी खेलने के लिए स्वतंत्र हैं.

Lotteryresulttoday

3- महाराष्ट्र

महाराष्ट्र लॉटरी भारत में प्रतिदिन आयोजित होने वाला एक सरकारी इवेंट है, जिसमें बहुत से लोग भाग लेते हैं. इसके नियम और क़ानून संघीय सरकार द्वारा निर्धारित किए जाते हैं.

Lotteryresulttoday

4- मध्य प्रदेश

राज्य में ‘मध्य प्रदेश प्रोफ़ेशनल टैक्स अधिनियम 1994’ लॉटरी संचालित करती है. इस अधिनियम में टैक्स रेट एंड पेनल्टीज़ के प्रावधान शामिल हैं.

Gamblingbaba

5- सिक्किम

सिक्किम सरकार ने साल 2009 में भारत में एकमात्र ऑनलाइन लॉटरी Playwin Lotto के संचालक को लाइसेंस अधिकृत किया. राज्य में ‘सिक्किम ऑनलाइन गेमिंग (विनियमन) अधिनियम 2008’ लॉटरी नियंत्रित करता है.

6- पंजाब

वर्तमान में पंजाब सरकार कोई ऑनलाइन लॉटरी सेवा संचालित तो नहीं कर रही है. हालांकि, लेकिन आप अपने घर पर आराम से पावरबॉल जैसी अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लॉटरी खेलने के लिए स्वतंत्र हैं.

Gandhibrotherslottery

7- पश्चिम बंगाल

‘पश्चिम बंगाल राज्य लॉटरी’ सालभर दिवाली, होली, पूजा, रथयात्रा, नबरशा और नए साल के मौके पर अलग-अलग बंपर लकी ड्रॉ प्रदान करता है.

Justdial

8- असम

असम में जुआ (Gambling) ‘लॉटरी (विनियमन) अधिनियम, 1998’ और ‘असम गेम और सट्टेबाजी अधिनियम, 1970’ द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

Republicworld

9- अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश एक ऐसा भारतीय राज्य है जहां लॉटरी खेलना-ऑफ़लाइन और ऑनलाइन क़ानूनी है. इसे अरुणाचल प्रदेश लॉटरी नियम, 2013 द्वारा संचालित किया जाता है.

Gandhibrotherslottery

10- मेघालय

मेघालय राज्य की शुरुआत के साथ से ही यहां लॉटरी लोकप्रिय रही है. साल 2017 में मेघालय के मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि Meghalaya Excise Department राज्य में लॉटरी संचालित करेगा.

11- मणिपुर

मणिपुर में ‘लॉटरी अधिनियम, 1998’ द्वारा लॉटरी संचालित की जाती है. इसी के तहत राज्य में लॉटरी टिकट बेचने से संबंधित नियम और क़ानूनों की रूपरेखा तय होती है.

Lotterysambad

12- नगालैंड

नागालैंड में ‘लॉटरी अधिनियम, 1998’ लॉटरी को नियंत्रित करता है. नागालैंड देश के उन राज्यों में शामिल है जो एक सरकारी लॉटरी संचालित करते हैं.

lotterysambadresult

13- मिज़ोरम

मिज़ोरम में ‘द पब्लिक गैंबलिंग अधिनियम, 1962’ लॉटरी संचालित करता है, जो भारत के ‘जुआ अधिनियम’ और ‘लॉटरी अधिनियम, 1998’ का भी पालन करता है.

Statelotteryresul