दुनियाभर में अमीरों की कोई कमी नहीं है. एलन मास्क हो या फिर मुकेश अंबानी ये अपनी अमीरियत के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए भी मशहूर हैं. मुकेश अंबानी के पास दुनिया का सबसे महंगा घर है, जिसकी क़ीमत 19,485 करोड़ रुपये के क़रीब है. वहीं एलन मास्क के पास दुनिया की सबसे महंगी कार है, जिसकी क़ीमत 90 करोड़ रुपये के क़रीब है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख़्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के आगे एलन मास्क और मुकेश अंबानी भी पानी भरते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये राजा इतना अमीर है कि इसके आगे, दुनिया का सबसे अमीर शख़्स Jeff Bezos भी ख़ुद को ग़रीब महसूस करेगा

Brunei king Hassanal Bolkiah
Source: hausa

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां आज भी राजशाही का चलन है. ऐसे राष्ट्रों में राजा ही देश का प्रधान सेवक होता है. राजा जो कहे वहीं क़ानून बन जाता है. इसी तरह का एक देश ब्रुनेई (Brunei) भी है. ब्रुनेई बोर्नियो द्वीप पर बसा एक छोटा सा देश है, जिसकी जनसंख्या केवल 4.37 लाख है. इसकी राजधानी 'बंदर सेरी बेगवान' है. ये शहर 'जमीअस्र हसनिल बोल्किया मस्जिद' और इसके 29 सुनहरे गुंबदों के लिए मशहूर है. इसी शहर में ब्रुनेई के सुल्तान का विशाल महल 'इस्ताना नुरुल ईमान' भी स्थित है. (Sultan Hassanal Bolkiah)

Sultan Hassanal Bolkiah
Source: facebook

ब्रुनेई के सुल्तान के पास है अरबों की संपत्ति  

हस्‍सनल बोल्‍किया (Hassanal Bolkiah) वर्तमान में ब्रुनेई (Brunei) के सुल्तान और प्रधानमंत्री हैं. ब्रुनेई पर बीते 55 साल से शासन कर रहे बोल्किया दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शासक हैं. इनके पास बेशुमार दौलत है जिसे वो छिपाकर रखने के बजाय खर्च करने में विश्वास रखते हैं. साल 1980 तक वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स हुआ करते थे. वर्तमान में हस्‍सनल बोल्‍किया की संपत्ति 20 बिलियन डॉलर (1,49,876 करोड़ रुपये) के क़रीब है. उनकी कमाई का मुख्य स्रोत तेल के भंडार और प्राकृतिक गैस है. कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के निर्यात ने ही बोल्‍किया को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बनाया है. (Sultan Hassanal Bolkiah)

सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया (Sultan Hassanal Bolkiah)

Sultan Hassanal Bolkiah
Source: indiatimes

21 साल की उम्र में बने थे ब्रुनेई के सुल्तान

पिछले 80 साल से हस्‍सनल बोल्किया के पूर्वज ब्रुनेई पर राज करते आ रहे हैं. क़रीब 600 साल से इस देश की सत्ता पर बोल्किया साम्राज्य का ही कब्ज़ा है. मौजूदा शासक सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया 1967 में ब्रुनेई की गद्दी पर बैठे थे, उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी. वो शाही परिवार के 29वें वारिस हैं. ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले 69 साल से दुनिया में सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली शासक हैं. सुल्तान का नंबर उनके बाद आता है. हस्‍सनल बोल्‍किया अक्सर अपनी अमीरियत के क़िस्सों के चलते ख़बरों में रहते हैं.

Hassanal Bolkiah
Source: indiatimes

हस्‍सनल बोल्‍किया को है 'सोने' से प्यार

दरअसल, इस वक्त हस्‍सनल बोल्‍किया और उनकी दौलत की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि हाल ही में उनकी बेटी राजकुमारी फ़ादजीला लुबाबुल बोल्किया की शादी हुई है. इस शाही शादी का भव्य कार्यक्रम 7 दिनों तक चला था. इस दौरान ब्रुनेई के इस शाही जोड़े ने एक से बढ़कर एक ड्रेस भी पहनी, जिसमें से कुछ तो हाथी दांत से बनाई गई थीं. हस्‍सनल बोल्‍किया को सोने से इतना प्यार है कि उनके महल से लेकर सिंहासन, बैडरूम, प्राइवेट जेट, कारें सब कुछ सोने से बना हुआ है. (Sultan Hassanal Bolkiah)

Hassanal Bolkiah 's Daughter Marriage
Source: thescoop

2,600 करोड़ रुपये का आलीशान महल

सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया सोने से जड़ित 'इस्ताना नुरुल ईमान' पैलेस में रहते हैं. क़रीब 20 लाख वर्ग फ़ीट में फ़ैला ये विशाल महल सन 1984 में बनवाया गया था. इसे दुनिया का सबसे बड़ा महल भी माना जाता है, जिसकी क़ीमत 2,600 करोड़ रुपये के क़रीब है. इस महल का गुंबद 22 कैरेट सोने से जड़ित है. इस गोल्डन पैलेस में 1700 से भी अधिक कमरे हैं. इसमें 257 तो सिर्फ़ बाथरूम ही हैं. इसके अलावा इस महल में 5 स्विमिंग पूल, 110 कारों का गैरेज और 200 घोड़ों के लिए वातानुकूलित अस्तबल भी है.

Hassanal Bolkiah's Palace
Source: pinterest

7,000 लग्ज़री कारों का कलेक्शन

ब्रुनेई के सुलतान हस्‍सनल बोल्‍किया (Hassanal Bolkiah) के पास 7,000 लग्ज़री कारों का कलेक्शन है. इनकी क़ीमत 341 अरब रुपये के क़रीब मानी जाती है. सुल्तान के कारों के काफ़िले में 600 रॉल्स रॉयस और 300 फ़रारी के अलावा और भी कई महंगी गाड़ियां हैं. सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया दुनिया के इकलौते इंसान हैं जिनके पास 600 रॉल्स रॉयस कार हैं.

Sultan Hassanal Bolkiah Cars
Source: hotcars

सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया (Sultan Hassanal Bolkiah) के पास कई प्राइवेट जेट भी हैं. इनमें Boeing 747-400, Boeing 767-200 और Airbus A340-200 शामिल हैं. लेकिन Boeing 747-400 सुल्तान का फ़ेवरेट प्राइवेट जेट है. सोने से जड़ित उनका ये जेट किसी महल से कम नहीं है. इसमें लिविंग रूम से लेकर कई बेडरूम और तमाम तरह की लग्ज़री सुविधाएं मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: 230 करोड़ का घर, 116 करोड़ का प्राइवेट जेट. ऐसी लग्ज़री लाइफ़ जीता है दुनिया का सबसे अमीर खिलाड़ी