पुरातन युग से ही हमारे समाज में 'सौंदर्य' यानी सुंदरता का काफ़ी ज़्यादा महत्व रहा है. और 'सुंदरता' को हमेशा एक औरत से परिभाषित किया जाता है कि औरतों को सुन्दर होना ज़रूरी है. और अगर हम इस दौर की बात करें तो सोशल मीडिया पर भी इनसे जुड़ी सैकड़ों वीडियोज़ हैं. पर क्या आप भी ऐसा मानते हैं कि ख़ूबसूरत दिखना सिर्फ़ महिलाओं के लिए ज़रूरी है आदमियों के लिए नहीं? क्योंकि आज भी अगर हम 'मेल ग्रूमिंग' Male Grooming की बात करें तो भारत में ये इतना प्रचलित नहीं है. आज हम इस आर्टिकल के ज़रिये इसी हिचकिचाहट को दूर करने के लिए कुछ ऐसे 'मेल' इन्फ्लुएंसर्स और कंटेंट क्रिएटर्स की बात करेंगे जो आदमियों का ख़ास ख़्याल रखते हुए, 'मेल ग्रूमिंग' को ट्रेंड में ले कर आये और इसे 'नॉर्मल' बनाया.

तो आइये नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ मेल इन्फ्लुएंसर्स (5 Male Grooming Influencers) पर. 

1. यशवंत सिंह 

yashwant singh
Source: so delhi

'Healthy Skin Barrier Advocate' के नाम से इंस्टाग्राम पर काफ़ी फ़ेमस हैं यशवंत सिंह (Male Grooming Influencers). बता दें कि इंस्टाग्राम पर यशवंत के 26.5K फ़ॉलोवर्स हैं. यशवंत बताते हैं कि शुरुआती दिनों में उन्हें एक्ने/पिम्पल की बहुत समस्या थी. और खुद के एक्सपीरियंस से उन्होंने बताया कि चाहे वो औरत हो या आदमी सबके लिए स्किन केयर बहुत ज़रूरी है. इंडियन स्किन केयर ब्रांड से लेकर इंटरनेशनल ब्रांड तक, हर एक स्किन रिलेटेड समस्यों का इलाज है उनके पास. तो अगर आप भी पिम्पल और एक्ने जैसी चीज़ों से परेशान हैं तो यशवंत को ज़रूर फ़ॉलो करें. 

ये भी पढ़ें: ऑफ़िस से लेकर पार्टी तक, हर जगह कूल दिखना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 6 तरह के Beige Trousers

2. अंकुश बहुगुणा

ankush bahuguna
Source: emplihi

इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर आपने कभी ना कभी इनका वीडियो ज़रूर देखा होगा. अंकुश बहुगुणा (5 Male Grooming Influencers) मूल रूप से अपने फनी कंटेंट के लिए सोशल मीडिया पर बहुत मशहूर हैं और इंस्टाग्राम पर इन्हें 151K लोग फ़ॉलो भी हैं. 'मेल ग्रूमिंग' जैसे वर्ड को अगर किसी इन्फ्लुएंसर ने नॉर्मल किया है तो वो अंकुश हैं. हालांकि, बहुत से लोग उनकी और उनके मेकअप वीडियोज़ की आलोचना भी करते हैं. पर सारी चीज़ो को नज़रअंदाज़ करते हुए वो बेस्ट मेल ब्यूटी इन्फ्लुएंसर में से एक है. अगर आपको हेयर, स्किन या मेकअप से जुड़ी किसी भी चीज़ की जानकारी चाहिए तो इंस्टाग्राम पर 'wingitwithankush' को फ़ॉलो करें.

3. शांतनु धोपे 

shantanu dhope
Source: Pinterest

अगर हमने शांतनु का नाम इस सूची में शामिल नहीं किया, तो ये बहुत नाइंसाफ़ी हो जाएगी.शांतनु धोपे के इंस्टाग्राम पर 40.9K फ़ॉलोवर्स हैं. जहां आप और हम जैसे लोग आज भी अच्छे से मेकअप नहीं कर पाते, वहां शांतनु ने अपनी क्रिएटिव मेकअप आर्ट से बहुत से लोगों का दिल जीत लिया है. अगर आप उनके इंस्टाग्राम को देखें तो आपको सब कुछ बहुत सुन्दर दिखाई देगा और आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे की ये सबकुछ इतनी आसानी से कैसे कर लेते हैं. इनके बेस्ट मेकअप क्रिएशन के चलते बहुत सी फ़ेमस मैगज़ीन ने इन्हें फ़ीचर भी किया है.

4. सिद्धार्थ बत्रा 

siddhartha batra
Source: reddit

अगर हम सिद्धार्थ की बात करें तो ऐसी कोई भी चीज़ बची नहीं हैं जिसके साथ सिद्धार्थ ने एक्सपेरिमेंट न किया हो.सिद्धार्थ बत्रा (5 Male Grooming Influencers) के इंस्टाग्राम पर 225K फ़ॉलोवर्स हैं. जेंडर स्टीरियोटाइप्स को तोड़ते हुए सिद्धार्थ अपने लाजवाब फ़ैशन के लिए जाने जाते हैं. चाहे वो फ़ीमेल नेकलेस को कुर्ते के साथ मैच करना हो या जैकेट को फ़ीमेल स्कर्ट के साथ, एक्सपेरिमेंट्स करना तो मानो सिद्धार्थ को बख़ूबी आता है. गर्लफ्रेंड कोमल पांडेय और सिद्धार्थ इंस्टाग्राम के मोस्ट 'Loved Couple' में से भी एक हैं. 

ये भी पढ़ें: इन 7 Male Fashion Influencers ने जेंडर स्टीरियोटाइप को तोड़ने का काम किया है

5. दीप पठारे 

deep pathare
Source: twitter

22.5K से भी ज़्यादा फ़ॉलोअर्स के साथ Cosmosindia के अपकमिंग मेल इन्फ्लुएंसर 2020 का ख़िताब जीत चुके दीप इंस्टाग्राम पर अपने क्रिएटिव मेकअप के लिए काफ़ी पॉपुलर हैं. दीप पठारे (5 Male Grooming Influencers) की लाइफ का सिद्धांत है- 'लोगों पर लेबल लगाना छोड़ कर जीना शुरू करें'. दीप का यूट्यूब चैनल भी काफ़ी पॉपुलर है, जहां वो स्किन और मेकअप रिलेटेड टिप्स देते हैं. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.