मॉल (Mall) अब आम लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं. मॉल वो जगह हैं आप शॉपिंग करने के साथ-साथ मूवी देख कर टाइम पास कर सकते हैं. दोस्तों के साथ पार्टी का मूड बने तो फ़ूड कोर्ट में बैठ कर आराम से खा-पी भी सकते हैं. बस लोगों की इन्हीं ज़रूरतों को देखते हुए शहरों में Malls की संख्या बढ़ती जा रही है.  

shopping mall
Source: dnaindia

ये भी पढ़ें: मॉल में बार-बार Escalators यूज़ करते होगे पर कभी सोचा कि उसके साइड में ब्रश क्यों लगे होते हैं? 

चलिये ये तो बात हुई आम लोगों की ज़रूरत और Malls की. पर क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकतर मॉल्स में सिनेमाघर और फ़ूड कोर्ट Top Flor पर ही क्यों बनाये जाते हैं? आखिर क्या वजह है कि सिनेमाघर और फ़ूड कोर्ट नीचे या फिर बीच वाले फ़्लोर पर नहीं बनाये जाते हैं?

मॉल्स
Source: tripadvisor

मॉल में Theatre और Food Court टॉप फ़्लोर पर क्यों होते हैं?

मॉल में अगर किसी व्यक्ति को कुछ खाना-पीना है या फिर मूवी देखनी है, तो उसे टॉप फ़्लोर पर जाना पड़ता है. ऐसा इसलिये ताकि Theatre और Food Court की ओर जाते लोगों की नज़र मध्य फ़्लोर (Mid Flor) पर स्थित आउटलेट्स और दुकानों पर पड़े. इसके बाद वो लोग वहां जाये और कुछ न कुछ ख़रीद कर ही बाहर निकलें. दअसल, ये एक तरह की मार्केटिंग रणनीति (Marketing Strategy) होती है, जो ख़ास तौर पर उन लोगों के लिये बनाई जाती है जो शॉपिंग करने में दिलचस्पी नहीं रखते.  

Theatre
Source: dnaindia

मॉल के टॉप तक पहुंचते-पहुंचते लोग आउटलेट्स की ओर आकर्षित होते हैं. इसके बाद न चाहते हुए भी कुछ न कुछ ख़रीद ही लेते हैं. ऐसा हम सबके साथ होता है. अक़सर हम मॉल जाते किसी मक़सद हैं, लेकिन वहां से कुछ न कुछ ख़रीद कर ही लौटते हैं. बस इसलिये सिनेमाघर और फ़ूडकोर्ट अंतिम फ़्लोर पर होते हैं.  

mall of india
Source: restaurantindia

ये भी पढ़ें: कभी जानना चाहा है कि आख़िर गैस सिलेंडर की पेंदी में क्यों बने होते हैं छोटे और गोल छेद? 

तो समझ गये न ये सब मार्केटिंग की रणनीति है, जो कि ग्राहकों को लुभाने के लिये बनाई गई है. अगली बार मॉल जाना, तो याद रखना.