Kanpur's Market: भारत के हर शहर के अपने ख़ास टूरिस्ट प्लेसेस, लोकल फ़ूड और लोकल मार्केट होती हैं. इसलिए जब भी लोग किसी शहर या देश में जाते हैं तो वहां की हर चीज़ का आनंद ज़रूर लेते हैं क्योंकि इन सब चीज़ों के रूप में वो इन जगहों की परंपरा को अपने साथ लाते हैं. इसीलिए आज हम यूपी के ऐतिहासिक शहरों में शुमार कानपुर (Kanpur) की बात करेंगे, जहां कई टूरिस्ट प्लेस और लोकल फ़ूड प्लेस होने के साथ-साथ कमाल की मार्केट्स भी हैं, जहां आप अच्छे से अच्छा सामान और कुछ भी सामान ले सकते हैं.
कानपुर (Kanpur) की हर मार्केट की अपनी अलग ख़ासियत है, इन मार्केट्स (Kanpur's Market) में आप सेकेंड हैंड सामान से लेकर नया सामान तक ले सकते हैं.

Kanpur's Market
Source: holidify

ये भी पढ़ें: बनारसी की चाय से लेकर बाबा बिरयानी तक, कानपुर के इन 10 फ़ूड स्पॉट्स पर आपको मिलेगा यूपी का स्वाद

Kanpur's Market

1. पी. रोड मार्केट (P. Road Market)

पी. रोड मार्केट को सीसामऊ बाज़ार भी कहते हैं. ये बाज़ार हर वर्ग के लोगों के लिए है. यहां पर महंगे से महंगा और सस्ते से सस्ता सामान मिल जाता है.

P Road Market
Source: ytimg

2. नवीन मार्केट (Naveen Market)

परेड के पास ही नवीन मार्केट भी है, जहां आपको लेदर का सामान मिल सकता है. इस मार्केट को पॉश मार्केट माना जाता है.

Naveen Market
Source: ytimg

3. चावला मार्केट (Chawla Market)

विद्यार्थी मार्केट के थोड़ा आगे जाकर चावला मार्केट है, जहां पर आपको ब्रांडेड चीज़ें मिल जाएंगी. इस मार्केट में आपको महंगे से महंगे कपड़े मिल जाएंगे.
ये भी पढ़ें: Kanpur Tourist Places: कानपुर की इन 12 फ़ेमस जगहों को घूम लिया तो समझो पूरा कानपुर घूम लिया

Chawala Market
Source: jdmagicbox

4. विद्यार्थी मार्केट (Vidhyarthi Market)

गोविंद नगर की विद्यार्थी मार्केट में भी शॉपिंग का अच्छा सामान मिल जाता है. यहां पर चूड़ी, कपड़े, चप्पल, मिट्टी का सामान, बर्तन, घर का सामान, मसाले और जड़ी-बूटियां तक मिल जाती हैं. 

Vidhyarthi Market
Source: englishtribuneimages

5. परेड मार्केट (Pared Market)

परेड मार्केट में लजीज़ बिरयानी के साथ-साथ पुराना सामान भी मिल जाता है. ये सामान यूज़्ड नहीं, बल्कि थोडा डैमेज होता है, इसलिए सस्ते दामों में मिल जाता है. इसके अलावा, यहां पर फ़्रेश सामान भी मिलता है. यहां आपको ख़रीददारों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी.

Pared
Source: holidify

6. शिवाला (Shivala)

शिवाला मार्केट में आपको शादी से जुड़ा हर सामान मिल जाएगा. ये मार्केट मेहंदी के लिए फ़ेमस है साथ ही यहां के गोलगप्पे भी काफ़ी टेस्टी होते हैं. शिवाले की मेहंदी हर दुल्हन को लगाने की चाह होती है क्योंकि यहां की मेहंदी का रंग दो गहरा आता है.

Shivala
Source: cloudfront

7. बिरहाना रोड (Birhana Road)

अगर आप सोने-चांदी का कुछ लेने की सोच रहे हैं तो बिरहाना रोड मार्केट सही रहेगी. यहां पर काशी ज्वैलर्स से लेकर सभी बड़े-बड़े ज्वैलरी शॉप हैं, जहां आपको लाखों वैरायटी और खरा सोना मिल जाएगा. यहीं पर दवाइयों की थोक मार्केट भी है. उसी के थोड़ा आगे सागर मार्केट है, जहां पर गैजेट्स से जुड़ा सामान सस्ते दामों में मिल जाता है.

Birhana Road
Source: googleusercontent

8. बेकनगंज (Becon Ganj)

बेकनगंज मार्केट एक बेहतरीन मार्केट है. यहां पर नेट, शनील, कॉटन और सिंथेटिक हर तरह का कपड़ा मिल जाता है. भले ही ये मुस्लिम मार्केट है, लेकिन सभी लोग यहां पर मार्केट करने जा सकते हैं. ऐसा नहीं है कि बस मुस्लिम लोगों का ही सामान यहां पर मिलता है, लेकिन अगर जा रहे हैं तो मोल-भाव के बारे में पूछ कर जाइएगा, नहीं तो किसी ऐसे को लेकर जाएइगा जो मोल-भाव कर लेता हो.

Becon Ganj
Source: shopkhoj

9. किदवई नगर मार्केट (Kidwai Nagar Market)

किदवई नगर मार्केट में आपको सब कुछ अच्छे और वाजिफ़ दामों में मिल जाएगा. इसमें दो मार्केट हैं '40 दुकान' और 'त्रिवेणी मार्केट'. 40 दुकान में रोज़मर्रा के सामान के साथ कपड़े ख़रीद सकते हैं तो त्रिवेणी मार्केट में दुल्हन के लिए लहंगे भी बुक करा सकते हैं.

Kidwai Nagar Market
Source: weddingwire

10. बारादेवी मार्केट (Bara Devi Market)

बारा देवी मार्केट भी शॉपिंग मार्केट हैं, जो लोग भी डिपो, किदवई नगर या फिर गौशाला के आस-पास रहते हैं उनके लिए ये मार्केट बहुत ही रिज़नेबल है. यहां पर जाएं तो बारा देवी माता के मंदिर में दर्शन करने ज़रूर जाएं.

Bara Devi Market
Source: wordpress

11. गुमटी न. 5 मार्केट (Gumti No. 5)

गुमटी न. 5 मार्केट पंजाबियों की मार्केट है, इसलिए महंगी भी है. यहां पर आपको ब्रांडेड के साथ-साथ कलरफ़ुल और ब्राइट कपड़े मिल जाएंगे. इस मार्केट में सबकुछ महंगा ज़रूर है, लेकिन सामान लिए बिना वापस नहीं आओगे. गुमटी न. 5 में हफ़्ते में दो दिन यहां पर Flea मार्केट लगती है, जहां आपको सस्ता सामान मिल जाता है. 

Gumti No. 5
Source: shaadidukaan

कानपुर की इन मार्केट (Kanpur's Market) में शॉपिंग ज़रूर करना.