डोसा एक वर्ल्ड फ़ेमस दक्षिण भारतीय व्यंजन है, जिसे भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ख़ूब पसंद किया जाता है. पनीर डोसा, प्लेन डोसा, टोमैटो डोसा, मैसूर मसाला डोसा, पिज़्ज़ा डोसा न जाने कितने प्रकार के डोसा आजकल उपलब्ध हैं. मगर इनमें सबसे स्पेशल डोसा जो है वो है मैसूर का मसाला डोसा.

masala dosa
Source: wikipedia

ये डोसा बाहर से क्रिस्पी और अंदर से स्पंजी होता है. चटनी के साथ इसे खाने पर मज़ा ही आ जाता है. मसाला डोसा सिर्फ़ मैसूर में ही नहीं श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर जैसे देशों में भी बड़े चाव से खाया जाता है. इसकी हिस्ट्री भी कमाल की है.

masala dosa
Source: kmit

डोसा का पहला ज़िक्र 5वीं सदी में मिलता है. इतिहासकारों के अनुसार, तब कर्नाटक के उड्डपी के मंदिर के आस-पास की गलियां डोसा के लिए फ़ेमस थीं. तमिल साहित्य में भी इसका ज़िक्र है. वहीं बात करें मैसूर मसाला डोसा की तो इसका इतिहास मैसूर के महाराजा वडयार से जुड़ा है.

masala dosa
Source: youtube

कहते हैं कि एक बार उन्होंने मैसूर पैलेस में एक उत्सव का आयोजन करवाया था. इस उत्सव के अंत में बहुत सारा भोजन बच गया था. खाने की इस तरह बर्बादी देख उनका दिल बहुत दुखी हुआ. इसलिए उन्होंने अपने शाही रसोइयों से इसका उचित हल निकालने को कहा. तब उन्होंने बची हुई सब्ज़ियों में मसाले मिलाकर डोसे के साथ सर्व किया था. इस तरह मसाला डोसा की खोज हुई थी.

masala dosa
Source: youtube

मसाला डोसा से जुड़ी एक और कहानी है. इसके मुताबिक, पहले डोसा को आलू की सब्ज़ी के साथ ही परोसा जाता था. तब अधिकतर होटलों में ब्राह्मण ही इसे बनाया करते थे, जो किन्हीं कारणों से प्याज़ को हाथ तक नहीं लगाते थे. एक बार राज्य में आलू की कमी हो गई. तब उन्होंने थोड़े बहुत आलू के साथ प्याज़ को मिक्स कर सब्ज़ी बनाई और इसे छिपाने के लिए डोसे के अंदर सर्व किया. इस तरह उन्होंने जाने-अंजाने में मसाला डोसा की खोज कर दी.

masala dosa
Source: seattleglobalist

खै़र, वजह चाहे जो भी रही हो, मसाला डोसा होता बड़ा स्वादिष्ट है. तभी तो पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी छोटे बड़े होटल्स के मेन्यू में मसाला डोसा ज़रूर होता है.

masala dosa
Source: youtube

साल 2012 में वर्ल्ड फ़ेमस वेवसाइट HuffPost ने मसाला डोसा को दुनिया के टॉप 10 लज़ीज़ व्यंजनों में शामिल किया था. साथ भी ये कहा था इसे हर टूरिस्ट को अपने जीवन में कम से कम एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए.

मसाला डोसा के बारे में इतना सब जानने के बाद अब तो मेरा मन इसे खाने का करने लगा है और आपका?

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.