जब भी हम पेड़-पौधों की बात करते हैं तो मन में ख़ूबसूरत फूलों वाले किसी पौधे और ऊंचे पेड़ की तस्वीर उमड़ आती है. किसी को भी ये ख़्याल तक नहीं आता कि ये पेड़-पौधे आपके जीवन को ख़तरे में डाल सकते हैं. जी हां, सही पढ़ा आपने, दुनिया में कुछ ऐसे Plants भी मौजूद हैं जिनके संपर्क में आने से आपकी जान जा सकती है या फिर उनसे ख़तरनाक तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 


चलिए आज जानते हैं हमारे आस-पास मौजूद कुछ जानलेवा पेड़-पौधों के बारे में…  

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ जानवर ही नहीं, बल्कि ऐसे 9 पेड़-पौधे भी हैं जो ज़िंदा रहने के लिए कीड़े-मकौड़े खाते हैं

1. Manchineel Tree 

सेंट्रल साउथ अमेरिका में ये पेड़ पाया जाता है. इसे Death Apple भी कहते हैं. इसका फल खाने और इसके पास जाने मात्र से ही आदमी की मृत्यु हो सकती है. 

Manchineel Tree
Source: ALLRefer

2. Rosary Pea 

इसके लाल बीज देखने में सुंदर होते हैं और इनसे कभी ज्वेलरी भी बनाई जाती थी. मगर अगर ग़लती से भी इनसे पार हुई सुई किसी को चुभ जाती थी तो वो मर जाता था. इसे खाने से मौत होना तय है.

Rosary Pea
Source: plants

3. Giant Hogweed 

ब्रिटेन में ये पौधा पाया जाता है जिसके सफ़ेद फूल देखने में सुंदर लगते हैं. इसे खाने से कई लोगों की मौत हो चुकी है और आंखों के संपर्क में आने से ही लोग अंधे हो जाते हैं.

Giant Hogweed
Source: bbc

4. Poison Oak और Ivy  

Poison Oak और Ivy के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर छाले और लाल रंग के चकत्ते पड़ सकते हैं. इससे कई केसेज में मौत भी हो चुकी है. 

poison oak
Source: almanac

5. Cerbera Odollam 

इसे सुसाइड ट्री भी कहते हैं. लोग इसका इस्तेमाल कभी लोगों की हत्या करने के लिए किया करते थे. वैज्ञानिक जांच में भी इस ज़हर का पता भी नहीं चलता. 

Cerbera Odollam
Source: amazonaws

6. Oleander 

लाल-गुलाबी रंग के फूलों वाला ये पौधा भी जानलेवा है. इसकी पत्तियां खाने से इंसान और जानवरों की मौत हो जाती है. नंगे हाथ इसे छूने से स्किन एलर्जी हो जाती है.

Oleander
Source: gardeningknowhow

7. Gympie 

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाले इस पौधे को Dendrocnide Moroides भी कहते हैं. इसको बस छूते ही आपको भयानक दर्द होने लगता और मौत भी हो सकती है. 

gympie plant
Source: pinimg

8. Monkshood 

ये फूल दिखने में बहुत ही आकर्षक है मगर ये अविश्वसनीय रूप से ख़तरनाक है. इसे छूने से ही आप 4 घंटे के अंदर ख़त्म हो सकते हैं और खाने पर तो तुरंत मौत होना पक्की है.

Monkshood
Source: wikimedia

9. White Snakeroot 

इस सुंदर फूल के पौधे को ग़लती से किसी ने खा लिया तो उसकी तड़प कर मौत होना निश्चित है. इसे गाय धोखे से खा लेती हैं तो कुछ समय बाद वो मर जाती है. 

White Snakeroot
Source: donnallong

10. Stinging Nettle 

इस पौधे की पत्तियों में छोटे-छोटे कांटे होते हैं. इनके चुभने से आपके शरीर में खुजली, दर्द और जलन होने लगती है. इसके कारण आपकी मौत भी हो सकती है.

Stinging Nettle
Source: britannica

इन पेड़- पौधों से बच के रहना रे बाबा.