फ़िटनेस के लिए जिम जाना कोई नई बात नहीं है. लेकिन एक सवाल है, जो वर्कआउट करते समय हर किसी के मन में आता है. वो ये कि एक्सरसाइज़ खाली पेट करनी चाहिए कि नहीं? आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं.

चलिए आज जानते हैं कि खाली पेट एक्सरसाइज़ करने से होने वाले फ़ायदे और नुकसान के बारे में…

खाली पेट एक्सरसाइज़ करने के फ़ायदे:

1. फ़ैट जल्दी बर्न करने में मदद करता है

Source: sarita

खाली पेट व्यायाम करने से शरीर में मौजूद फ़ैट जल्दी बर्न होता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दौरान आपके शरीर को जो एनर्जी चाहिए होती है, उसे शरीर फ़ैट को बर्न कर प्रोड्यूस करता है.

2. पाचन शक्ति बढ़ती है

Source: dailyhuntnews

ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है. स्पेशलिस्ट्स के मुताबिक, फ़ास्टिंग के दौरान वर्कआउट करने से वज़न भी कम होता और पेट में एंठन की शिकायत भी दूर होती है.

3. आपकी क्षमता को बढ़ाता है

Source: lifealth

इस दौरान व्यायाम करने से फ़ैट तेज़ी से बर्न होता है और शरीर लो ब्लड लेवल में काम करने के लिए ट्रेन होगा. इससे आपके वर्कआउट करने की क्षमता भी बढ़ेगी.

4. आपका दिमाग़ तेज़ होगा

Source: awaken

बिना खाना खाए वर्कआउट करने से शरीर में ग्लूकोज़ की कमी होती है. इसे पूरा करने के लिए शरीर Hypoglycemia प्रोड्यूस करता है, जो दिमाग़ के लिए फ़ायदेमंद होता है.

खाली पेट व्यायाम करने के नुकसान:

1. वर्कआउट करने की क्षमता कम होती है

Source: lifealth

चूकीं खाली पेट वर्कआउट करने से शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम होती है, इसके बाद शरीर के पास फ़ैट को बर्न कर ऊर्जा प्रोड्यूस करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता. इसलिए कुछ लोगों की वर्कआउट करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है. ये आपको जल्दी थका देगा.

2. आपकी Muscles कम होने लगेंगी

Source: mensxp

अधिक दिनों तक खाली पेट व्यायाम करने से आपकी Muscles कम होने लगती हैं. जानकार इससे बचने के लिए एक्सरसाइज़ करने के 30 मिनट पहले प्रोटीन खाने की सलाह देते हैं.

3. After burn की शिकायत होने लगती है

Source: timeout

बिना खाना खाए वर्कआउट करने से After burn की शिकायत होने लगती है. इस स्थिति में शरीर एक्सरसाइज़ के बाद भी अधिक कैलोरी बर्न करने लगता है और ऑक्सिजन की ख़पत भी बढ़ जाती है.

आगे से इन बातों का ध्यान रखना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.