Modern Dish For Holi: होली का त्यौहार इस साल देशभर में 18 मार्च मनाया जायेगा. ऐसे में लोगों ने रंगों की इस त्यौहार की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू कर दी हैं. होली (Holi) इस बार शुक्रवार को पड़ रही है. इसलिए पीने के शौकीनों से अभी से ही दारू का लंबा चौड़ा स्टॉक बना लिया है. भाई हो भी क्यों न 3 दिन का लंबा वीकेंड जो है. दारू के बिना कैसे गुज़ारा होगा! लेकिन होली केवल रंग लगाने या फिर यार दोस्तों के साथ मिलकर पीने-पिलाने के लिए ही नहीं, बल्कि तरह-तरह के लज़ीज़ व्यंजनों के लिए भी मशहूर है. होली के दिन अक्सर गुझिया, भांग, ठंडाई, भांग के पकोड़े, दही भल्ले और तरह-तरह के चिप्स खाने का रिवाज़ है. (Modern Dish For Holi)

ये भी पढ़ें: कहीं 'बिच्छू होली' तो कहीं खेली जाती है 'जूता मार होली', भारत में काफ़ी फ़ेमस हैं ये 8 अनोखी होली

Source: bbc

अगर आप भी हर साल होली के मौके यही सब डिसेज़ खा खाकर परेशान हो गए हैं तो इस बार क्यों नये 10 मॉर्डन डिश ट्राई करते?

1- कीवी बर्फी

भारत में त्यौहार के दिन मिठाई न खाये ऐसा भला कैसे हो सकता है. अब तक आपने एक से बढ़कर एक लजीज़ मिठाईयों का स्वाद लिया होगा. लेकिन आज हम आपके लिए सबसे लोकप्रिय डेसर्ट में से एक 'कीवी बर्फी' लाये हैं. इस बर्फ़ी की सबसे ख़ास बात ये है कि ये 80% तक कीवी से बनी होती है और इसमें शुगर की मात्रा भी बेहद काम होती है.  

kiwi burfi
Source: recipes

2- सेफ्रॉन रईस  

होली रंगों का त्यौहार है ऐसे में खाने को रंग बिरंगी बनाना भी एक कला है. होली के मौके पर हर घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे में चावल भी बनते ही हैं. अगर आप हर बार वही एक जैसे चावल खा खाकर पक चुके हैं तो इस बार सेफ्रॉन रईस (Saffron Rice) ट्राई कीजिये. सेफ्रॉन रईस ड्राई फ्रूट्स के साथ भी बनाये जाते हैं.

Saffron Rice
Source: thekitchn

3- चिकन बैचलर

आप में से अधिकतर लोगों ने ये नाम पहली बार सुना होगा. ये चिली चिकन की तरह ही ड्राई चिकन है. इसे लेकिन इसे थोड़ा मॉर्डन लुक देकर तैयार किया जाता है. होली के दिन लगभग हर घर में दिन हो या शाम चिकन ज़रूर बनता है. इस बार अगर आप भी अपने मुँह को एक यूनीक टेस्ट देना चाहते हैं तो 'चिकन बैचलर' ट्राई क्यों नहीं करते? 

Chicken Bachelor
Source: steffisrecipes

4- आइस लस्सी

होली के मौके पर हर जगह 'भांग' या 'ठंडाई' का काफ़ी चलन है. लेकिन इस बार आप कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. 'भांग' और 'ठंडाई' का बेस्ट सब्स्टिट्यूड 'आइस लस्सी' हो सकती है. ये लस्सी की तरह गाढ़ी नहीं, बल्कि भांग और ठंडाई की तरह ही होती है. आप चाहें तो इसे ड्राई फ्रूट्स मिलकर भी बना सकते हैं.

Source: youtube

4- ठंडाई फिरनी

ठंडाई फिरनी (Thandai Phirni) वैसे तो एक पारंपरिक डिश है, लेकिन आज इसे मॉर्डन टच के साथ पेश किया जाता है. ये मुख्य रूप से चावल से बनाई जाती है और कटे हुए मेवों की टॉपिंग इस फ्यूजन डेज़र्ट को मुंह में पिघलाने वाली ट्रीट बनाती है. (Modern Dish For Holi)

Thandai Phirni
Source: tv9hindi

5- कोकोनट क्रैब करी  

भारत में 'सी फ़ूड' अब काफ़ी चलन में है. आपने कई तरह के 'सी फ़ूड' ट्राई किये होंगे, लेकिन कोकोनट क्रैब करी (Coconut Crab Curry) का जवाब नहीं. वैसे तो ये मुख्य तौर पर एक 'पुर्तगाली डिश' है, जिसे गोवा और साउथ इंडिया में काफ़ी पसंद किया जाता है. (Modern Dish For Holi)

कोकोनट क्रैब करी (Coconut Crab Curry)
Source: whiskaffair

7- चिकन 65 

Chicken 65 एक मसालेदार, डीप-फ्राइड चिकन डिश है, जो चेन्नई के होटल बुहारी की देन है. भारत में इसे एंट्री या क्विक स्नैक के रूप में भी जाना जाता है. इसे रेड चिली सॉस में बनाया जाता है. होली की शाम जब यार दोस्तों के साथ महफ़िल सजेगी तो 'चिकन 65' महफ़िल में समां बांध देगा. (Modern Dish For Holi)

Chicken 65
Source: kichencorner

Modern Dish For Holi

8- Stuffed Quinces

Stuffed Quinces का मतलब 'भरवा श्रीफ़ल'. ये भरवा करेला की तरह ही बनाया जाता है, लेकिन इसका Stuffed लैंब मीट और चावल के साथ बनाया जाता है. इसके अलावा इसमें क्विंस, अंगूर, धनिया, नमक और गर्म पानी मिलाया जाता है. इसे आप घर में ख़ुद ही बना सकते हैं और ये काफ़ी हेल्दी डिश मानी जाती है.  

Stuffed Quinces
Source: wikipedia

9- दाल टिक्की

भारत में गुझिया के बिना होली का त्यौहार अधूरा माना जाता है. होली के मौके कई तरह की गुझिया बनाई जाती हैं, लेकिन इस बार हम आपके लिए गुझिया को ना कहने का ऑप्शन लाये हैं 'दाल टिक्की'. इसे खाने से आप मीठी से भी बच जायेंगे. (Modern Dish For Holi)

Dal Tikki
Source: recipes

10- गुड़ की खीर

अब होली के मौके पर इतना लजीज़ खाना खाओगे और कोई स्वीट डिश न खाओ ऐसे कैसे चलेगा भाई. हालांकि, कई लोगों को मीठे से दिक्कत होती है, लेकिन 'गुड़ की खीर' आपको तकलीफ़ नहीं देगी. वैसे तो इसे मॉर्डन कम देसी डिश ज़्यादा कहेंगे, लेकिन पिछले कुछ समय से इसे मॉर्डन तरीके से बनाया जा रहा है.

Gud Kheer
Source: kalimirchbysmita

इनमें से आपको सबसे बेहतरीन डिश कौन सी लगी?

ये भी पढ़ें: फ़िल्मी होली, हमारी होली से कितनी अलग होती है, ये बात आप इन 8 Illustration से बख़ूबी समझ सकते हैं