Mongoose Vs Snake: सांप और नेवले की लड़ाई के बारे में हम सबने बहुत सुना होगा. इंटरनेट पर भी इन दोनों की दुश्मनी के क़िस्से और कई वीडियोज़, फ़ोटोज़ आपको मिल जाएंगी. हम ये भी जानते हैं कि दोनों की लड़ाई में ज़्यादातर नेवला ही भारी पड़ता है. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आख़िर ज़हरीले से ज़हरीला सांप भी नेवले के आगे पस्त क्यों नज़र आता है? 

mongoose vs snake
Source: tenor

ये भी पढ़ें: ऐसे जानवर के बारे में जानते हो जो Cube जैसी Potty करता है? हां ये Fact है!

तो चलिए जानते हैं कि आख़िर क्यों नेवला लड़ाई में सांप को मात दे देता है-

नेवले में होती है ग़ज़ब की फ़ूर्ति

नेवले की कई प्रजातियां हैं, मगर भारत में पाया जाने वाला 'ग्रे नेवला' सबसे ख़तरनाक माना जाता है. इसे 'कोबरा किलर' के तौर पर जाना जाता है. नेवले का पैंतरा बेहद सिंपल है. वो लगातार सांप पर तेज़ी से हमला करता है, इतना कि सांप बार-बार हमला कर थक जाए. वो लगातार उसका सिर कांटता है. ऐसे में सांप के पास दो ही रास्ते बचते हैं. या तो वहां से वो किसी तरह भाग जाए या फिर लड़ते हुए मारा जाए.

snake
Source: gfycat

तो क्या सांप के हमले का नेवले पर असर नहीं होता?

अगर कोबरा जैसा ज़हरीला सांप इंंसान को डंस ले, तो शख़्स कुछ ही देर में मर जाएगा. ऐसे में लोग सोचते हैं कि नेवले पर सांप के ज़हर का असर नहीं होता. हालांकि, ये पूरा सच नहीं है. नेवले पर भी सांप के ज़हर का असर होता है. मगर नेवले के शरीर में एंटीडोट होते हैं, जिसके चलते वो सांप के ज़हर को सीमित मात्रा में झेल सकता है.

mongoose
Source: quora

 Mongoose Vs Snake

मगर कोबरा जैसे ज़हरीले सांप तो उसे मारने की क्षमता रखते हैं, फिर वो क्यों बच जाता है? दरअसल, नेवला अपनी फ़ुर्तिली चाल से सांप से बचता है. वो उसे डसने का मौक़ा ही नहीं देता. सांप जैसे ही डसने की कोशिश करता है, वो हटकर उसका सिर काट लेता है. 

 Mongoose Vs Snake- 

वहीं, अगर नेवला चूक भी जाए, तो उसके फर उसे बचा लेते हैं. दरअसल, लड़ाई के दौरान नेवला अपने फर सख़्त कर लेता है. इसमें उसके शरीर के बाल सख़्ती से खड़े हो जाते हैं. सांप के दांत इतने लंंबे नहीं होते. ऐसे में उसकी खाल तक पहुंच नहीं पाते और सारा ज़हर त्वचा के बाहर ही रह जाता है. अगर खाल के अंदर कुछ ज़हर चला भी जाए, तो बाहरी चर्बी पर ही पहुंंच पाता है, जहां से ज़हर शरीर में धीरे-धीरे जाता है. ऐसे में नेवले के प्रतिरक्षा तंत्र को उस ज़हर से मुक़ाबला करने का पर्याप्त समय मिल जाता है.

Wild Life
Source: tenor

क्या नेवला भी सांप की तरह ज़हरीला होता है?

कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि चूंकि नेवला, सांप को मार डालता है, तो वो ज़हरीला होगा. जबकि, ऐसा नहीं है. नेवले में ज़हर नहीं होता, बल्कि वो तो सांप की खोपड़ी और उसके शरीर काटकर मारता है. अगर नेवला किसी इंसान को कांट ले, तो इलाज करवा कर ठीक हो सकते हैं. क्योंकि, कुत्ते की तरह नेवले के कांटने से भी रेबीज़ होता है. 

तो जान गए न आज कि क्यों नेवला हमेशा सांप पर भारी पड़ता है.