यूं तो कुदरत की बनाई हर चीज़ ख़ूबसूरत और अनोखी है. मगर कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसी चीज़ें आ जाती हैं, जिन्हें देखकर लगता है मानो प्रकृति ने इन्हें बेहद फ़ुर्सत से बनाया होगा. मसलन, आज हम जिन ख़ूबसूरत जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्हें देखकर लगता है कि कुदरत अगर तिजोरी है, तो ये किसी बहुमूल्य ख़ज़ाने से कम नहीं.

तो आइये जानते हैं फिर, प्रकृति के सबसे ख़ूबसूरत जानवरों के बारे में- 

1. ब्लैक फेज़ व्हाइट-लिप्ड पाइथन

 Python
Source: medium

ये न्यू गिनी और आसपास के द्वीपों में पाया जाता है. ये पाइथन जीनस लियोपीथॉन से संबंधित है और अब तक इनमें से केवल छह प्रजातियों की पहचान की गई है. ये ज़हरीले नहीं होते.

ये भी पढ़ें: इंसान ही नहीं ये 7 जानवर भी दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं और हमेशा देते हैं एक-दूसरे का साथ

2. भारतीय बुलफ्रॉग

Indian Bullfrog
Source: medium

इंडियन बुलफ्रॉग भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, म्यांमार, अफगानिस्तान और श्रीलंका में पाए जाते हैं. ये आर्द्रभूमि वाले क्षेत्रों में ही रहना पसंद करते हैं. वैसे ज़्यादातर चमकीले मेढक ज़हरीले होते हैं, मगर भारतीय बुलफ्रॉग के साथ ऐसा नहीं है.

3. लूना मोथ

Luna Moth
Source: medium

लूना मोथ या एक्टियस लूना उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ी कीट प्रजातियों में से एक है, जिसका पंख लगभग 5 इंच का होता है. हालांकि, एक नर का पंख 7 इंच तक वाइड हो सकता है.

4. मैंडरीन मछली

Mandarinfish
Source: medium

मैंडरीन मछली को एस स्प्लेंडिडस भी कहा जाता है. ये ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया के तट पर ग्रेट बैरियर रीफ़ के पास पर रहती हैं.

5. ग्रीन हेडेड टैनेजर

Green headed tanager
Source: medium

ब्राजील दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत पक्षियों का घर है. नर आमतौर पर मादाओं और किशोरों की तुलना में अधिक चमकीले रंग के होते हैं. ये औसतन 13.5 सेंटीमीटर की होती है, और इनका वज़न भी महज़ 18 ग्राम तक ही होता है.

6. विक्टोरियन क्राउन पीजन

Victoria crowned pigeon
Source: medium

इस पक्षी का नाम महारानी विक्टोरिया के नाम पर पड़ा है. ये पक्षी समुद्र तल से 3,000 फीट की ऊंचाई पर जंगलों में अपना घर बनाना पसंद करते हैं. 

7. फ़्लावर प्रेयिंग मैंटिस

 praying mantis
Source: medium

प्रेयिंग मैंटिस प्रजाति, कीट की बाकी प्रजातियों में सबसे ज़्यादा सुंदर है. ये ज़्यादातर दक्षिण पूर्व एशिया में ही पाई जाती हैं. 

8. ज्वेल बीटल

Jewel Beetle
Source: medium

ज्वेल बीटल, जिसे औपचारिक रूप से बुप्रेस्टिडे के रूप में जाना जाता है. ये भारत और थाईलैंड में पाई जाती हैं. 

9. गुलाबी डॉल्फ़िन

pink dolphin
Source: medium

इसका असली नाम 'अमेज़ॅन नदी डॉल्फ़िन' है. अधिकांश लोग डॉल्फ़िन को अटलांटिक या प्रशांत महासागर में तैरता देखते हैं. मगर गुलाबी डॉल्फ़िन बहुत मुश्किल से ही नज़र आती है. क्योंकि  ये अमेज़ॅन नदी बेसिन में सबसे गहरे हिस्से में मिलती है.

10. तटीय मयूर मकड़ी

Coastal Peacock spider
Source: medium

तटीय मयूर मकड़ी के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है. ये पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तटीय रेत के टीलों की हरी-भरी वनस्पतियों में अपना घर बनाते हैं. ये अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिये बाहें फैलाकर ख़ूबसूरत नृत्य करते हैं.