चीन(China) दुनिया की उभरती हुई महाशक्तियों में से एक है. बीते कुछ वर्षों में खेल से लेकर आर्थिक विकास के मामले में चीन ने कई देशों को पछाड़ने में कामयाबी पाई है. वहां के प्रोडक्ट्स दुनियाभर में छाए हैं. अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने में जुटा चीन एक से बढ़कर एक सड़कें और पुल बना रहा है. 

आज हम आपको चीन की कुछ ख़ूबसूरत सड़कों के दर्शन करवाएंगे. इन्हें देख आप ये कहेंगे सच में बनाने वाले(चीन) ने कमाल कर दिया. 

1. Wall Built-Up Highway 

pinimg

Guoliang गांव से Hui County से जोड़ती है ये 170 किलोमीटर लंबी सड़क. इसका कुछ हिस्सा पहाड़ों को काटकर बनाया गया है. ये दुनिया के ख़तरनाक राजमार्गों में से एक है. 

ये भी पढ़ें: इन 15 तस्वीरों में देखिए कि कैसे बीते 100 सालों में चीन बन गया ‘सुपर पावर चीन’ 

2. Zhongnan Mountain Highway 

Changan और Zha Shui काउंटी को जोड़ता है ये हाइवे. इसमें चीन ने 36 किलोमीटर लंबी टनल यानी गुफ़ा बनाई है. इसे पार करने के लिए 15-20 मिनट लगती है. 

ये भी पढ़ें: 150 सालों से भी ज़्यादा पुरानी ये 11 तस्वीरें 1860 के चीन से रू-ब-रू करा रही हैं

3. Aizhai Winding Mountain Road 

Twitter

ये सड़क चीन के Hunan प्रांत और Aizhai County के बीच बनी है. आसमान से देखने पर ये किसी सांप की तरह बलखाती नज़र आती है. इसमें कई ख़तरनाक कर्व(मोड़) हैं. 

4. Tianmen Mountain Winding Mountain Road 

windows10spotlight

तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क के अंदर बना ये राजमार्ग क़रीब 11 किलोमीटर लंबा है. इसकी गिनती दुनिया के ख़तरनाक राजमार्गों में होती है. इसे चट्टान को काटकर बनाया गया है. 

5. 24 Zig 

dangerousroads

24 Zig चीन का सबसे शानदार रोड है. ये घुमावदार पहाड़ी सड़क चीन के Guizhou प्रांत में बनी है. द्वितीय विश्व युद्ध में इस सड़क का निर्माण किया गया था जापानियों को रोकने के लिए. 

6. Tarim Desert Highway 

Reddit

552 किलोमीटर लंबा ये रोड चीन के टकलामकान रेगिस्तान में बना है. पश्चिमी चीन के इस राजमार्ग को Cross-Desert Highway (CDH) भी कहते हैं. 

7. Aizhai Suspension Bridge 

The Guardian

G65 Baotou–Maoming Expressway पर बना है ये पुल. ये पुल इस हाइवे की शान है. इसकी गिनती दुनिया के बेस्ट सस्पेंशन ब्रिजेस में होती है. 

8. Qinghai-Tibet Highway 

tibetctrip

ये चीन का राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 109 है जो बीजिंग को ल्हासा से जोड़ता है. इसकी कुल लंबाई 3,901 किलोमीटर है. 

9. Suhua Highway 

spectralcodex

प्रशांत महासागर के साथ में बना है चीन का ये हाईवे. 118 किलोमीटर लंबी ये सड़क Su’ao शहर को Hualian काउंटी से जोड़ती है. 

10. Hangzhou Bay Bridge 

asiatimes

चीन के Jiaxing शहर से Ningbo तक एक 110 किलोमीटर का हाईवे है. इसके बीच में 36 किलोमीटर लंबा समुद्र पर पुल बनाया गया है. ये दुनिया का तीसरा सबसे लंबा ब्रिज है. 

इनमें से कौन-सा हाईवे आपको सबसे ख़ूबसूरत लगा, कमेंट सेक्शन में बताना.