इस दुनिया में शायद ही कोई इंसान ऐसा हो, जो जेल जाना चाहता होगा. इसके पीछे वजह समाज से कटना और एक ऐसी जगह पर रहना होता है, जहां इंसान की सोच तक सलाखों के पीछे बंद रह जाती है. मग़र सोचिए तब क्या हो, जब आपको ऐसी जेल में बंद कर दिया जाए, जहां बाहरी दुनिया से कई गुना ज़्यादा अपराध जेल की चारदीवारी के अंदर होता हो?

इसे सोचकर भी रूह कांप उठती है. मग़र आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसी जेलें दुनिया में मौजदू हैं. ये वो जेलें हैं, जहां कभी क़ैदी तो कभी गार्ड्स की हत्या हो जाती है. हर रोज़ यहां हिंसक घटनाएं देखने को मिलती हैं. साथ ही, क़ैदी एक-दूसरे का बलात्कार करने से भी नहीं चूकते. 

तो चलिए, दुनिया की ऐसी ही ख़तरनाक जेलों के बारे में आज जान लेते हैं.  

1. ब्लैक डॉल्फ़िन जेल, रूस

 Black Dolphin Prison
Source: rt

रूस की इस जेल में ख़ूंखार से खूंखार हत्यारे, बलात्कारी, पीडोफाइल और नरभक्षी बंद हैं. यही वजह है कि यहां के गार्ड्स भी कम ख़तरनाक नही हैं. इस जेल के नियम के अनुसार क़ैदियों को सुबह उठने से लेकर सोने के वक़्त तक बैठने और आराम करने पर मनाही है. इसके साथ ही, जब भी उन्हें कहीं ले जाया जाता है, तो उनकी आंखों पर पट्टी बांधकर बुरी तरह से खींचते हुए ले जाया जाता है.  

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत की सबसे ख़तरनाक 10 सड़कें, इन सड़कों पर अपने रिस्क पर ही ट्रैवल करना

2. Penal de Ciudad Barrios, एल साल्वाडोर 

Penal de Ciudad Barrios
Source: Guardian

ये जेल इतनी ख़तरनाक है कि यहां गार्ड्स में अंदर घुसने से डरते हैं. इसके पीछे वजह हैं MS 13 और Barrio 18 नाम के दो गैंग, जो इस जेल में बंद है. इनके पीछ अक्सर हिंसक मुठभेड़ होती है. जिसकी वजह से कई लोगों की जान चली जाती है. यहां तक कि हथियरबंद गार्ड्स भी बैमौत मारे जाते हैं. 

3. पेटक आइलैंड जेल, रूस

Petak Island Prison
Source: baomoi

ये जेल सबसे ख़तरनाक अपराधियों को कैद करने के लिए ख़ास तौर पर तैयार की गई है. यहां मुख्य रूप से हत्यारे, बलात्कारी और नरभक्षी क़ैद हैं. यहां क़ैदियों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से तोड़ा जाता है. इसके लिए उन्हें एक बंद कोठरी में  22 घंटे तक अकेला बंद रखा जाता है और बाक़ी समय बाहर छोड़ा जाता है. न यहां क़ैदियों को किताबें मुहैया कराई जाती है और न ही साल में एक बार से ज़्यादा परिवार वालों से मिलने ही दिया जाता है. इसी कारण से इस जेल को मनोवैज्ञानिक रूप से असहनीय माना जाता है.

4. बैंग क्वांग सेंट्रल जेल, थाईलैंड 

Bang Kwang Prison
Source: naukrinama

बैंकॉक की ये जेल क़ैदियों को क्रूर मानसिक और शारीरिक यातना देने के लिए कुख़्यात है. इस जेल में बेहद ख़तरनाक अपराधियों को बंद रखा जाता है. यहां क़ैदियों को खाने में सिर्फ़ एक कटोरी चावल का सूप मिलता है, वो भी पूरे दिन में एक बार. साथ ही, यहां कैदियों को लोहे की जंज़ीरों में बांधकर रखा जाता है.

5. कामिती मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल, केन्या

Kamiti Maximum Security Prison
Source: inkl

ये जेल बलात्कार और भयंकर हिंसा के लिए कुख़्यात है. साथ ही, यहां काफ़ी भीड़भाड़, गर्मी और पानी की कमी रहती है. क़ैदियों की आपस में और गार्ड्स के साथ अक्सर मारपीट की घटनाएं होती रहती हैं. 

6. टडमोर जेल, सीरिया

Tadmor Prison
Source: ozy

इस जेल को 'डेथ वारंट' के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर क़ैदियों को काफ़ी यातनाएं दी जाती हैं इसलिए इस जेल में क़ैदियों की मृत्यु दर सीरिया में सबसे ज़्यादा है. इन यातनाओं में क़ैदियों को खाना न देना, उनकी पिटाई करने के अलावा उन्हें कुल्हाड़ी से टुकड़ों में काटने तक की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. 27 जून 1980 को यहां रक्षा बलों ने एक बार में लगभग 1,000 क़ैदियों की हत्या कर दी थी.

7. ला साबानेटा जेल, वेनेजुएला 

 La Sabaneta Prison
Source: time

इस जेल में क़ैदियों की तुलना में बेहद कम गार्ड्स हैं. यहां हिंसा और बलात्कार आम है. 1995 में यहां एक हिंसक घटना में क़रीब 200 क़ैदियों की मौत हो गई थी. यहां ज़्यादातर क़ैदी अपने पास किसी न किसी तरह से बनाकर एक चाकू रखते हैं, क्योंकि इस जेल से ज़िंदा बचकर निकलना आसान काम नहीं है.

8. यूनिक 1391, इज़राइल

Unit 1391
Source: cryptome

ये बेहद गोपनीय डिटेंशन सेंटर मानवाधिकारों के हनन के लिए कुख़्यात है. जेल में अस्थिरता फैलाने वाले राजनीतिक क़ैदी और राज्य के अन्य दुश्मन बंद हैं. यहां बंद क़ैदियों को असहनीय यातनाएं दी जाती हैं. ये कितनी गोपनीय जेल है, इसका अंदाज़ा इस बात से लग जाएगा कि इसके बारे में देश के न्याय मंत्री तक को भनक नहीं थी. 

9. गिटारमा सेंट्रल जेल, रवांडा

Gitarama Central Prison
Source: khaskhabar

600 लोगों को लिए बनी इस जेल में 6000 कैदी रहते हैं. इस जेल को 'धरती पर नरक' माना जाता है. यहां कैदियों को मवेशियों की तरह एक साथ रखा जाता है. किसी भी तरह की सुविधा की उम्मीद यहां बेमानी है. अमानवीय परिस्थितयां, बीमारी और हिंसा ही सिर्फ़ यहां हर तरफ़ देखने को मिलती हैं.


10. ADX फ्लोरेंस, यूएसए

ADX Florence
Source: saymedia

इसे एक सुपरमैक्स जेल माना जाता है, जिसे सबसे खतरनाक माने जाने वाले कैदियों को कंट्रोल करने लिए बनाया गया है. यहां कैदियों को 23 घंटे तक एकांत में ही बंद रखा जाता है. यहां कैदियों को ज़बरदस्ती खाना खिलाने और आत्महत्या की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इस तरह के व्यवहार से कैदियों को काफ़ी मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ती है. 

अब ज़रा सोचिए, ऐसी किसी ख़तरनाक जेल में आपको बंद कर दिया जाए, तो क्या होगा?