हवाईजहाज़ (Aeroplanes) से सफ़र करना अपने-आप में अलग अनुभव होता है. फ़्लाइट टैक ऑफ़ (Flight Take Off), बादलों के बीच हवाई जहाज़ का संतुलन बनाकर उड़ना, आसमान से धरती को देखने की कोशिश करना और फिर लैंडिंग (Landing). ग़ौरतलब है कि पूरे टाइम मन में भगवान बचा ले भी चलता रहता है! 

हवाईसफ़र (Air Travel) करने वाले ज़्यादातर लोगों को रनवेज़(Runways) की एहमियत के बारे में पता होगा. रनवेज़ से हवाई जहाज़ को सुरक्षित तरीक़े से उड़ान भरवाना और लैंड करना पायलट की ज़िम्मेदारी होती है. दुनिया में ऐसे कई रनवेज़ हैं जहां की तस्वीर देखकर ही हमारे प्राण सूख जायें लेकिन उन पर पायलट फ़्लाइट लैंड भी करवाते हैं और वहां से उड़ान भी भरते हैं.


दुनिया के 5 सबसे ख़तरनाक रनवेज़-  

1. Ice Runway, Antarctica 

बर्फ़ देखकर तो सभी ख़ुश हो जाते हैं लेकिन बर्फ़ पर बना रनवे? ये रनवे एंटार्कटिका का सबसे बड़ा रनवे है लेकिन समुद्र तल से इसकी ऊंचाई सिर्फ़ 1 फ़ुट है. इस रनवे की लंबाई 10,000 फ़ीट है. रनवे पूरी तरह से सफ़ेद रंग का है और उस पर किसी भी तरह के रंगीन लाइनें नहीं बनी है.  

2. Lukla Airport, Nepal 

Source: The Times of India

नेपाल के शहर लुकला में है ये छोटा सा एयरपोर्ट. ये हवाईअड्डा समुद्र तल से 9100 फ़ीट की ऊंचाई पर है और इसके रनवे की लंबाई 460 मीटर है. हिमालय से आने वाली तेज़ हवाओं की वजह से इस रनवे पर लैंडिंग को और मुश्किल बनाती हैं.  

3. Kansai International Airport, Japan 

ये हवाई अड्डा ओसाका, जापान (Osaka, Japan) में एक आर्टिफ़िशियल आईलैंड (Artificial Island) पर स्थित है. इस हवाई अड्डे का एलिवेशन (Elevation) सिर्फ़ 5 मीटर है. पहले रनवे की कुल लंबाई 3500 मीटर और दूसरे रनवे की लंबाई 4000 मीटर है. अगर पायलट सही समय पर हवाईजहाज़ नहीं रोक पाया तो वो प्लेन सीधे पानी में जा गिरेगा. 

4. Madeira International Airport, Portugal  

Source: Amusing Planet

पुर्तगाल के इस हवाई अड्डे का एलिवेशन 190 फ़ीट है. ये हवाई अड्डा किसी पुल जैसा ही दिखता है. कई सालों के अनुभव वाले पायलट्स का मानना है कि इस हवाई अड्डे के रनवे पर लैंड करवाने वाला पायलट तीस मार खां से कम नहीं है! 

5. Juancho E. Yrausquin Airport, Netherlands 

Source: Lets Travel More

कैरिबियन द्वीप ऑफ़ साबा (Carribean Islands of Saba) का एकमात्र ऐयरपोर्ट है, Juancho Airport. इस हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई सिर्फ़, 396व मीटर है और इसे दुनिया का सबसे छोटा एयरपोर्ट भी कहा जाता है. चौड़ी बॉडी वाले एयरक्राफ़्ट्स (Wide Body Aircrafts) इस रनवे पर लैंड नहीं कर पाते. इस रनवे पर सिर्फ़ मीडियम वज़न और हल्के वज़न के हवाईजहाज़ ही लैंड करते हैं. इस रनवे के 2 तरफ़ क्लिफ़ और एक तरफ़ समंदर है!

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए. 

Source- Daily Entertainment