एक सीरियल किलर (Serial Killers) के दिमाग़ को समझना आम इंसान की समझ से परे है. फ़िल्म देख लो, किताब पढ़ लो, फिर भी शैतानी दिमाग़ को नहीं समझ पायेंगे. वास्तिवक जीवन में कोई सीरियल किलर क्या कर जायेगा, किसी को कोई अंदाज़ा नहीं होता. नॉर्मल से दिखने वाले ये लोग दिमाग़ से बिल्कुल नॉर्मल नहीं होते हैं. इतना जानने के बाद भी अगर कोई इन ख़तरनाक लोगों को समझना चाहता है, तो कोशिश कर सकता है.

पर उससे पहले आपको सीरियल किलर्स से जुड़े दिमाग़ हिला देने वाले कुछ फ़ैक्ट्स (Facts) जान लेने चाहिये:

1. Jeffrey Dahmer 

Jeffrey Dahmer एक अमेरिकन सीरियल किलर था. जिसे Milwaukee Cannibal के नाम से भी जाना जाता था. 1978 से 1991 के बीच में Jeffrey ने 17 पुरुषों और लड़कों के टुकड़े-टुकड़े कर दिये थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि Jeffrey वो लड़का था, जो स्कूल में अपने साथियों के बीच मज़ाकिया लड़के के रूप में मशहूर था. 

Jeffrey Dahmer
Source: insideedition

2. Rodney Alcala 

1978 के दौरान Rodney Alcala, 'The Dating Game' नामक पॉपुलर शो में नज़र आया था. शो के दौरान Bachelorette Cheryl Bradshaw ने उसे डेट के लिये चुना भी. पर कुछ समय बाद Bachelorette को एहसास हुआ कि Alcala डेट के लिये ठीक नहीं है. इसके बाद उसने डेट पर जाने से इंकार दिया. ये खूंखार अमेरिकन सीरियल किलर कुल 7 लोगों की हत्या का दोषी पाया गया था. 

Rodney Alcala
Source: nydailynews

3. Richard Chase 

Richard Chase अमेरिकन सीरियल किलर था. Richard ने एक महीने के अंदर क़रीब 6 लोगों की हत्याएं की थीं. इस सीरियल किलर की अजीब आदत थी. वो सिर्फ़ उन्हीं घरों में जाता था, जो खुले रह जाते थे. उसके लिये खुले दरवाज़ों का मतलब था लोग उसके स्वागत को तैयार हैं. बंद दरवाज़ मतलब कोई बुलाना नहीं चाहता है. सुन कर डरना नहीं, पर ये सीरियल उसके द्वारा सताये गये लोगों का खून पीने के लिये मशहूर था.

Richard Chase
Source: filmdaily

4. Ted Bundy 

Ted Bundy एक कुख्यात सीरियल किलर था. वो एक मनोरोगी था और उसका एक दूसरा रूप भी था. एक ओर जहां Ted Bundy ने लगभग 30 महिलाओं को मौत के घाट उतारा. वहीं दूसरी ओर उसने कुछ लोगों की जान भी बचाई. शायद उसने ऐसा ख़ुद को शक्तिशाली महसूस कराने के लिये किया हो. या हो सकता है कि ऐसा करके वो अपने पापों का पश्चाताप करना चाहता हो.  

Ted Bundy serial killer
Source: highlandernews

5. Vlado Taneski 

Kičevo का रहने वाला Vlado Taneski एक क्राइम रिपोर्टर था. क्राइम स्टोरी कवर करते हुए उसने कई सीरियल किलर्स की स्टोरीज़ को उजागर किया. इस दौरान उसे पता नहीं क्या हुआ और उसने दो महिलाओं की हत्या कर डाली. इसके बाद उनकी मौत पर आर्टिकल भी लिखा.  

Serial Killer Vlado Taneski
Source: mensxp

6. Arthur Shawcross 

Arthur दुनिया के भयानक और बेरहम सीरियल किलर्स में से एक था. इसे Gennessee River Killer के रूप में भी जानते हैं. वो चोरी और आगजनी के जुर्म में अमेरिकन जेल में 5 साल की सज़ा काट रहा था. जेल में हुए दंगे के दौरान उसने वहां के गार्ड की जान बचाई और मात्र 22 महीने में जेल से बाहर आ गया. अफ़सोस जेल से बाहर आने के बाद उसने सुधरने के बजाये 14 लोगों की हत्या कर डाली.

Arthur Shawcross
Source: oxygen

7. Aileen Wuornos 

Aileen Wuornos एक महिला सीरियल किलर और सेक्स वर्कर थी. 1989 से 1990 के बीच उसने Florida में 7 पुरुषों की हत्या कर डाली थी.  

Aileen Wuornos
Source: unherd

8. Mohan Kumar 

मोहन कुमार को Cyanide Mohan के नाम से भी जाना जाता है. मोहन उन महिलाओं को अपना शिकार बनाता था, जो शादी करने में असमर्थ होती थीं. वो पहले महिलाओं का बलात्कार करता. इसके बाद उन्हें गर्भ निरोधक गोलियों की आड़ में साइनाइड खिलाता. 20 महिलाओं की हत्या के जुर्म में उसे मौत की सजा सुनाई गई थी. 

mohan kumar, serial killer
Source: galli2delhi

9. Seema Gavit और Renuka Shinde  

रेणुका शिंदे और सीमा गावित 42 बच्चों की हत्यारी हैं. दोनों बहने अपनी मां अंजनीबाई के साथ मिल कर डैकती डालती थीं. चोरी के लिये वो बच्चों का इस्तेमाल करती थीं. इसके बाद उन्हें मार देती थीं. अंजनीबाई की मौत के बाद दोनों बहनों को मौत की सज़ा सुनाई गई. अगर इन्हें फ़ांसी होती है, तो ये आज़ाद भारत में फ़ांसी पर चढ़ने वाली पहली महिलाएं होंगी. 

Seema Gavit And Renuka Shinde

10. John Wayne Gacy 

John Wayne Gacy उन सीरिलय किलर्स में से था, जिसका अपना छोटा सा परिवार था. हैरान करने वाली बात ये है कि वो लोगों को मार कर अपने घर में ही दफ़ना देता था. बदबू आने पर जब उसकी बीबी ने शक़ जताया, तो उसने कहा कि वो चूहों की गंध है.

John Wayne Gacy
Source: britannica

इन सीरियल किलर्स के बारे में जानने के बाद कई लोगों का सिर घूम रहा होगा. होता है, ऐसा होता है. हम आम लोग इन खूंखार लोगों को नहीं समझ सकते.