पनीर का उपयोग अमूमन हर घर में किया जाता है. इससे बने स्वादिष्ट व्यंजन जैसे बटर पनीर, पालक पनीर या मटर पनीर को लोग चटकारे लेकर खाते हैं. वहीं, ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि पनीर को गाय के दूध से बनाया जाता है और इसकी क़ीमत इतनी ज्यादा भी नहीं होती कि इसे एक आम इंसान खा न पाए. लेकिन, आपसे अगर पूछा जाए कि क्या आपने गधी के दूध से बना पनीर खाया है, तो आपका जवाब क्या होगा? चौकिए मत, दुनिया का सबसे महंगा पनीर गधी के दूध से ही बनाया जाता है. पढ़ें यह पूरा आर्टिकल और जानें इस बारे में पूरी जानकारी. 

Donkey
Source: pixabay

गधी के दूध से बना सबसे महंगा पनीर 

Donkey cheese
Source: esnoticia

इस ख़ास पनीर का नाम है ‘प्यूल चीज़’. यह एक सर्बियाई पनीर है, जिसे गधे के एक ख़ास प्रजाति ‘बाल्कन’ के दूध से तैयार किया जाता है. लेकिन, इसमें सिर्फ गधी का दूध इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि इसमें 60 प्रतिशत बाल्कन का दूध और 40 प्रतिशत बकरी का दूध मिलाया जाता है, तब जाकर तैयार होता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर. है न दिलचस्प. 

कितनी है क़ीमत?

Pule cheese
Source: myfermentedfoods

एक रिपोर्ट के अनुसार एक किलो 'प्यूल च़ीज' की क़ीमत 1130 डॉलर यानी लगभग 82 हज़ार होती है. अब आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि गधी का यह पनीर कितना महंगा है. आगे जानिए कहां बनता है यह ख़ास पनीर.   

कहां बनता है यह पनीर? 

Donkey Farm
Source: pixabay

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ख़ास पनीर का उत्पादन हर देशों में नहीं किया जाता है. ‘प्यूल चीज़’ को सर्बिया के ‘ज़साविका स्पेशल नेचर रिजर्व’ में तैयार किया जाता है. अब सोच लीजिए यह कितना स्पेशल है.   

क्यों है यह इतना महंगा?  

Donkey cheese
Source: pixabay

अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर क्या कारण है 'प्यूल चीज़' के इतने महंगे होने का, तो हम बता हैं कि इस पनीर की क्वालिटी और बनने की जटिल प्रक्रिया इसे महंगा बनाने का काम करती है. एक किलो ‘प्यूल चीज़’ को बनाने में लगभग 25 लीटर बाल्कन गधी के दूध की जरूरत होती है. इसके बाद एक जटिल प्रक्रिया के तहत इस पनीर को अंतिम रूप दिया जाता है.    

ज़साविका स्पेशल नेचर रिजर्व

Donkey farm
Source: pixabay

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इस ख़ास चीज़ को सर्बिया के ‘ज़साविका स्पेशल नेचर रिजर्व’ में बनाया जाता है. अब जरा यह भी जान लीजिए कि इस फ़ार्म को बनाने का श्रेय किसे जाता है. उस शख़्स का नाम है स्लोबोडन सिमिक, जिनसे इस फ़ार्म को स्थापित किया. इस फ़ार्म में गधे की दुर्लभ प्रजाति ‘बाल्कन’ को संरक्षित किया गया है.  


सिमिक की सीक्रेट रेसिपी   

Cheese making
Source: guim.co.uk

बता दें कि गधी के दूध से पनीर बनाना इतना आसान काम नहीं है. दरअसल, इसे जमाने के लिए इसमें पर्याप्त मात्रा में कैसिइन (casein) नहीं होता है. इसे गाढ़ा करने के लिए फ़ार्म के संस्थापक सिमिक एक सीक्रेट तरीक़ा अपनाते हैं. सिमिक को अपने पर गर्व है कि वो दुनिया का सबसे महंगा पनीर बनाते हैं.   

उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस लेख और इस ख़ास 'प्यूल चीज़' को लेकर आपकी क्या राय है, हमें कमेंट में ज़रूर बताएं.