हम भारतीयों को अपनी ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चीली शादियों के लिए ख़ासा जाना जाता है. यही नहीं कुछ-कुछ घरों में तो घर के बड़े अपने बच्चों की शादी के लिए बचपन से ही रुपये जोड़ना शुरू कर देते हैं. वेन्यू, खाना, कपड़े, सजावट सब कुछ एक नंबर होना चाहिए. इन शादियों में 200 से लेकर 400 लोग होते हैं, जिनमें कि आधे से ज़्यादा लोगों को आप बिलकुल नहीं जानते हैं फिर भी लोग दिल खोल कर इस पर रुपये ख़र्च करते हैं.

अब बात करते हैं, भारत के बड़े-बड़े नामचीन परिवारों की जिन्होंने अपने बच्चों की शादियों में करोड़ों रुपये ख़र्च किये हैं और वो भी 1-2 करोड़ नहीं सैंकड़ों करोड़ रुपये. आइए, आपको दर्शन करवाते हैं अब तक की महंगी भारतीय शादियों के:

1. ईशा अंबानी और आनंद पीरामल (700 करोड़)

Isha Ambani and Anand Piramal
Source: newindianexpress

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी की एक मात्र बेटी ईशा अम्बानी की शादी आनंद पीरामल से हुई है जो उनके बचपन के दोस्त हैं. इस शादी में हिलैरी क्लिंटन, हेनरी ट्रैविस जैसे लोगों को आमंत्रित किया गया था. मशहूर गायिका Beyonce को भी एक ज़बरदस्त परफॉरमेंस के लिए बुलाया गया था. देश की सबसे महंगी शादी ने सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया.

2. सुशांत रॉय और सीमांतो रॉय (552 करोड़)

 Sushant Roy and Seemanto Roy
Source: malayazoom

सहारा इंडिया परिवार के अध्यक्ष, सुब्रता रॉय ने अपने दोनों बेटों, सुशांतो रॉय और सीमांतो रॉय की शादी एक ही दिन, लखनऊ में की थी. ऐश्वर्या राय बच्चन, अमिताभ बच्चन, कपिल देव, और अन्य प्रमुख हस्तियां इस शादी की हिस्सा थी.

3. ब्राह्मणी और राजीव रेड्डी (550 करोड़)

Brahmani and Rajeev Reddy
Source: indiatoday

महान खनन ताल्लुकेदार, जनार्दन रेड्डी की बेटी, ब्राह्मणी की शादी राजीव रेड्डी से हुई थी, जो हैदराबाद के एक व्यवसायी हैं. जिस साल इनकी शादी हुई थी उस साल देश में नोटबंदी हुई थी और जहां लोग रुपयों को लेकर परेशान थे वहीं इस शादी पर 550 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए थे.

4. सृष्टि मित्तल और गुलराज बहल (500 करोड़)

Srishti Mittal and Gulraj Behl
Source: expexchange

लक्ष्मी मित्तल का नाम किसने नहीं सुना है, भारत की प्रख्यात स्टील कंपनी के मालिक. उनकी भतीजी, सृष्टि मित्तल की शादी स्पेन के बार्सिलोना में गुलराज बहल से हुई थी. बताया जाता है कि इस शादी पर पूरे 500 करोड़ रुपये ख़र्च हुए हैं.

5. वनिशा मित्तल और अमित भाटिया (350 करोड़)

 Vanisha Mittal and Amit Bhatia
Source: hellotravel

लक्ष्मी मित्तल की बेटी, वनिशा मित्तल ने अमित भाटिया से पेरिस में शादी की थी. इस शादी में शाहरुख़ ख़ान जैसी बड़ी हस्तियां शामिल हुई थी.

6. ललित तंवर और योगिता जौनपुरिया (250 करोड़)

Lalit Tanwar and Yogita Jaunapuria
Source: dailymail

कांग्रेस के मंत्री कंवर तंवर ने अपने बेटे ललित तंवर की शादी योगिता जौनपुरिया से करवाई है. ललित को उसके ससुराल वालों ने एक बड़ा हेलीकॉप्टर भी भेंट किया था.

7. आदिल साजन और सना ख़ान (200 करोड़)

Adel Sajan and Sana Khan
Source: rediff

सना ख़ान ने निर्देशक, आदिल साजन से शादी की है. दोनों की शादी एक बेहद लक्ज़री क्रूज़ पर हुई है. इन दोनों की शादी 4 दिन तक चली थी, जिसकी हर दिन की थीम अलग थी.

8. संजय हिंदुजा और अनु महतानी (140 करोड़)

Sanjay Hinduja and Anu Mahtani
Source: postoast

ग्रेट ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक संजय हिंदुजा ने डिज़ाइनर, अनु महतानी से उदयपुर में शादी की है. इस शादी में मशहूर अमेरिकी एक्ट्रेस, Jennifer Lopez भी शामिल हुई थी.

9. विनीता अग्रवाल और मुकित तेजा (130 करोड़)

Vineeta Agarwal and Muqit Teja
Source: pinterest

प्रमोद अग्रवाल, UK में स्थित एक करोड़पति हैं और उनकी बेटी, विनीता अग्रवाल ने हाल ही में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में मुकित तेजा से शादी की है. इस शादी में तक़रीबन 130 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए हैं.

10. विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेव (100 करोड़)

Vikram Chatwal and Priya Sachdev
Source: pagesix

विक्रम चटवाल एक अमेरिकी होटल व्यवसायी हैं जिन्होंने हाल ही में प्रिया सचदेव से शादी की है. शाहरुख़ ख़ान, नाओमी कॅम्पबेल, प्रिंस निकोलस और अन्य महान हस्तियां भी इस शादी में शामिल हुई थी.