ज़्यादातर लोगों के लिए लाइसेंस प्लेट महज़ एक धातु का टुकड़ा होता है, जो उनकी कार की पहचान के लिए क़ानूनन ज़रूरी होती है. मगर कुछ लोगों के साथ ऐसा नहीं है. उनके लिए तो नंबर प्लेट अपनी रईसी और भौकाल दिखाने का एक ज़रिया होता है. ऐसे में सबसे महंगी नंबर प्लेट्स पर करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा देते हैं.

ये भी पढ़ें: कभी बर्थडे तो कभी शादी पर ख़र्च कर दिए अरबों रुपये, ये हैं दुनिया की 7 सबसे महंगी पार्टियां

ऐसे में आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी लाइसेंस प्लेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी क़ीमत हमारे और आपके पास मौजूद कारों से भी कई गुना ज़्यादा है. (सबसे महंगी नंबर प्लेट्स)

1. MM - यूएसए 

MM
Source: luxe

MM प्लेट न सिर्फ कैलिफोर्निया या अमेरिका की, बल्कि दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट है. अक्षर वाली, वो भी सेम अक्षरों की प्लेट बेहद दुर्लभ है. यही वजह है कि इसकी क़ीमत क़रीब 185 करोड़ रुपये है.

2. F1 - इंग्लैंड

F1
Source: luxe

F1 प्लेट वर्तमान में एक ऑटोमोटिव डिज़ाइनर और उद्यमी Afzal Kahn के पास है. उनकी Bugatti Veyron पर ये लाइसेंस प्लेट लगी है. उन्होंने इसे साल 2008 में एसेक्स काउंटी काउंसिल से खरीदा था. इसकी क़ीमत क़रीब 152 करोड़ रुपये है. (सबसे महंगी नंबर प्लेट्स)

3. New York - यूएसए

New York
Source: luxe

न्यूयॉर्क में सबसे महंगी लाइसेंस प्लेट New York ही है. 1970 के दशक में एक परिवार को ये नंबर प्लेट मिली थी. इसकी क़ीमत भी क़रीब 152 करोड़ रुपये है.

4. D5 - दुबई

D5
Source: gaadiwaadi

दुबई स्थित प्रॉपर्टी डेवलपर बलविंदर साहनी के पास आठ रोल्स रॉयस कारें है. अक्टूबर 2016 में उन्होंने अपने एक रोल्स रॉयस के लिए क़रीब 73 करोड़ रुपये में D5 प्लेट खरीदी. D5 प्लेट खरीदने के पीछे कारण ये है कि D अंग्रेजी वर्णमाला का चौथा अक्षर है, इसलिए, 4+5 = 9, जो कि साहनी की एक और लाइसेंस प्लेट है.

5. 1 - अबू धाबी

Abu Dhabi
Source: thenationalnews

हर कोई नंबर 1 बनना चाहता है. दुबई के सईद अब्दुल गफ्फार खुरी भी. यही वजह है कि उन्होंने साल 2008 में एक नीलामी के दौरान इस प्लेट को 72 करोड़ रुपये देकर हासिल किया था.

6. 09 - दुबई

Car
Source: luxe

प्लेट 09 दुबई में 7 जुलाई 2015 को 43 करोड़ रुपये में बेचा गया था. इस प्लेट के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. चूंकि यूएई में विभिन्न श्रेणियां हैं, इसलिए एक ही नंबर को एक से अधिक बार जारी किया जा सकता है. 09 प्लेट 9-प्लेट से अलग है, जिसे दुबई में 21 करोड़ रुपये में बेचा गया था.

7. 5 - अबू धाबी

Abu Dhabi
Source: scoopwhoop

5 नंबर की प्लेट भी बलविंदर साहनी के पास ही है. उन्होंने साल 2016 में इसे 35 करोड़ देकर एक नीलामी में ख़रीदा था. उनका कहना था कि ये पैसा सरकार को जाएगा. ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि इसका इस्तेमाल शहर के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए किया जाएगा.

हौक के पैसा हो, तो आदमी ऐसे ही लुटाता है!