क्या आप भूत-प्रेत में यकीन करते हैं? क्या आप को भूतिया फ़िल्में देखना पसंद है? अगर हां तो आप सभी भूत प्रेमियों के लिए पुणे एक परफ़ेक्ट जगह रहेगी. पुणे शहर में ऐसी बहुत सारी जगह हैं जहां आप को ऐसी-ऐसी कहानी सुनाई देगी जो मानों किसी फ़िल्मी सीन से निकला हो. ख़ैर, अब ये सच हैं या नहीं ये तो नहीं पता. 

चलिए जानते हैं पुणे में कौन-कौन से हॉन्टेड प्लेस है?

1. शनिवारवाड़ा किला 

The Shaniwarwada Fort
Source: pebblespune

आप ने ये ऐतिहासिक इमारत ज़रुर देखी होगी. मगर क्या आप जानते हैं कि ये भूतिया जगह है? कहते हैं कि इसके अंदर नारायण राव पेशवा की आत्मा रहती है. जिस वजह से इस जगह को 5.30 बजे ही बंद कर दिया जाता है.   

2. नेपियर होटल 

Napier Hotel
Source: pinterest

क्या आपने कभी पुणे के 'नेपियर होटल' के बारे में सुना है? ये होटल 18वीं और 19वीं शताब्दी में खुला था. ये पुणे के सबसे लक्ज़री होटल में से हुआ करता था. मगर अचानक से सफ़ेद साड़ी में भटकती एक औरत के होने की बात कही जाने लगी. जिसके बाद से ये होटल बंद हो गया और आज एक खंडर बन चुका है.   

3. विक्ट्री थिएटर  

victory theatre
Source: lbb

कहते हैं रात के समय पुणे के मशहूर 'विक्ट्री थिएटर' में से अजीब-अजीब आवाज़ें आने लगती है. तो क्या आप यहां जाना चाहेंगे?

4. सिंहगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज 

sinhgad college
Source: getmyuni

पुणे के सिंहगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज की लाइब्रेरी भूतिया बताई जाती है. कहा जाता है कि यहां पर एक लड़की ने अपनी जान दे दी थी उसके बाद से उसकी आत्मा भटक रही है.

5. सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय 

Savitribai Phule
Source: theindianwire

पुणे के 'सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय' के बारे में कहा जाता है कि, इसके कैंपस में एक विदेशी छात्रा की मौत हो गई थी. जिसके बाद उसे कॉलेज के परिसर में दफ़नाया दिया गया था. अब उसी की आत्मा यहां भटकती है.

6. सेनापति बापट रोड 

Senapati Bapat Road
Source: punerealestate

ये कहानी थोड़ी अलग है. कहा जाता है कि पुणे की इस भीड़-भाड़ वाली सड़क पर एक गाय की आत्मा भटकती रहती है. जिसे एक चलती वाहन ने बुरी तरह से जख़्मी कर दिया था, जिसके चलते उस की मौत हो गई थी.

7. द मैंशन, रेजीडेंसी रोड 

The Mansion, Residency Road
Source: hauntedplaces101

भूत-प्रेत की कहानियों के चलते ये जगह सालों से बंद पड़ी है. इसके आस-पास रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां से अजीब सी आवाज़ें और डरावनी हंसी सुनाई देती है.

8. खड़की युद्ध कब्रिस्तान 

Kirkee War Cemetery
Source: takeabookalong

वैसे तो कब्रिस्तान और भूतों की कहानी कोई नई नहीं है. कुछ ऐसा ही इसके साथ है. प्रथम व द्वितीय विश्व युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को यहां दफ़न किया गया है. दिन के समय में तो ये जगह पर्यटकों से भरी रहती है. मगर रात को लोगों ने यहां से चिल्लाने की आवाज़ें सुनी है.