ख़ूबसूरत वादियों, सुंदर वास्तुकला और ऐतिहासिक विरासतों का धनी शहर है जयपुर. तभी तो हर साल यहां लाखों सैलानी घूमने आते हैं. 5000 साल पुरानी सभ्यता का गवाह होने के साथ ही 'पिंक सिटी' की कई हॉरर स्टोरीज़ के लिए भी मशहूर हैं.

आइए जानते हैं जयपुर की कुछ ऐसी जगहों टटोलते हैं जिनके बारे में कहावत है कि ये हॉन्टेड हैं. 

1. नाहरगढ़ क़िला 

Haunted Places of Jaipur
Source: fabhotels

इस क़िले को महाराजा जयसिंह ने 1734 में बनवाया था. कहते हैं इसके निर्माण के वक़्त कई दिक्कतें आई थीं. मज़दूर जो दीवार बनाते थे वो अगले दिन टूटी मिलती थी. बाद में एक पूजा करवाने के बाद वो सारी घटनाएं बंद हुई. 

2. जल महल

Haunted Places of Jaipur
Source: wikipedia

300 से अधिक साल पुराना ये महल 'मान सागर झील' में बना है. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि रात में इस महल से लोगों के चीखने की आवाज़ें आती हैं. इसलिए सूर्यास्त के बाद यहां कोई नहीं जाता. 

3. जगतपुरा 

Haunted Places of Jaipur
Source: indiarailinfo

इस जगह का नाम आपने शायद न सुना हो, मगर रात होते ही इस रिहायशी इलाके में लोगों ने गलियों में भूतों के भटकने के दावे किए हैं. यहां अकसर एक सफे़द साया रात के अंधेरों में घूमते हुए देखा गया है. 

4. कुलधरा गांव 

Haunted Places of Jaipur
Source: trawell

ये गांव क़रीब 171 साल से वीरान पड़ा है. कुलधरा में कोई भी इंसान अकेले जाने की हिम्मत नहीं कर पाता. कहते हैं कि यहां के लोगों ने एक पापी दीवान से अपनी बेटियों को बचाने के लिए इस जगह को खाली कर दिया था. यहां आने वाले लोगों को महिलाओं की चूड़ियों की आवाज़ सुनाई देती हैं.

5. भानगढ़ क़िला 

Haunted Places of Jaipur
Source: lakshmisharath

ये भारत के सबसे हॉन्टेड प्लेस में से एक हैं. जयपुर-अलवर रोड पर स्थित 'भानगढ़ क़िले' में सूर्यास्त होने के बाद कोई नहीं जाता. कहा जाता है कि रात में भानगढ़ पर भूतों का साया रहता है. यहां से रात में चिल्लाने और रोने की आवाज़ें आती हैं.

6. बृजराज भवन 

Haunted Places of Jaipur
Source: patrika

कहते हैं कि इस भवन में एक अंग्रेज़ अफ़सर का भूत भटकता है. 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीयों ने 'ईस्ट इंडिया कंपनी' के मैनेजर मेजर बर्टन की हत्या कर दी थी. रात में यहां पर उनकी आत्मा लोगों को परेशान करती है.

7. दिल्ली-जयपुर हाईवे

Haunted Places of Jaipur
Source: fabhotels

इस हाईवे पर जयपुर से 8 किलोमीटर पहले एक महिला की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. कहते हैं तब से इस पर उस महिला की आत्मा लाल साड़ी और गहने पहने घूमती है और आने-जाने वालों को परेशान करती है.

जयपुर की इन जगहों पर रात को भूले से भी मत जाना.