दिल्ली दुनिया के फ़ेमस ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण शहरों में से एक है. इसके साथ ही यहां मिलने वाले लज़ीज पकवान भी वर्ल्ड फ़ेमस हैं. चलिए इसी बात आपको दिल्ली के कुछ ऐतिहासिक रेस्टोरेंट्स के बारे में बताए देते हैं, जो वर्षों से लोगों को स्वादिष्ट भोजन परोसते आ रहे हैं. इनमें से कुछ तो 50 साल से भी अधिक साल पुराने हैं, लेकिन आज भी इनके फ़ूड की क्वालिटी में कोई बदलाव नहीं आया. 

1. मोती महल 

Source: truelocalz

दुनिया का पहला बटर चिकन यहीं बना था. ये रेस्टोरेंट 1947 से ही लोगों को लज़ीज बटर चिकन परोसता आ रहा है. नॉनवेज लवर्स को यहां एक बार ज़रूर जाना चाहिए. 

पता: 3704, नेताजी सुभाष मार्ग, पुराना दरियागंज 

2. करीम होटल

Source: wikipedia

1913 में ये होटल पुरानी दिल्ली में खुला था. तब से लेकर आज तक ये मीट लवर्स के लिए स्पेशल डिश बनाता आ रहा है. यहां की निहारी, बिरयानी, मटन कोरमा और चिकन कबाब लोग चटकारे लगाकर खाते हैं. 

पता: 16 उर्दू बाज़ार रोड, जामा मस्जिद गेट नंबर 1 के सामने, भैरों वाली गली, पुरानी दिल्ली 

3. क्वालिटी रेस्टोरेंट 

Source: lbb

ये रेस्टोरेंट क़रीब 60 साल पहले खुला था. दिल्ली के दिल क्नॉट प्लेस में बने इस रेस्टोरेंट के चने छोले और चिकन चॉप्स वर्ल्ड फ़ेमस हैं. 

पता: नंबर 7, रीगल बिल्डिंग, संसद मार्ग, हनुमान रोड एरिया, क्नॉट प्लेस 

4. रोशन दी कुल्फ़ी 

Source: so.city

ये रेस्टोरेंट दिल्ली के भीड़-भाड़ वाले इलाके करोल बाग में है. यहां के छोले भठुरे, ठंडी बादाम पिस्ता की कुल्फ़ी और ड्राई फ़्रूट कुल्फ़ी वर्ल्ड फ़ेमस है. इनका दावा है कि यहां के पकवान 100 फ़ीसदी शुद्ध देसी घी में बनाए जाते हैं. 

पता: 2816, अजमल ख़ान रोड ब्लॉक 34 पी, बेदोनपुरा, करोल बाग 

5. इंडियन कॉफ़ी हाउस 

Source: youthkiawaaz

ये कॉफ़ी हाउस क़रीब 60 साल पुराना है. यहां पर ग़ज़ब की साउथ इंडियन फ़िल्टर कॉफ़ी लज़ीज पकौड़ों के साथ सर्व की जाती है. यहां के वेटर आज भी नेहरू कैप पहने लोगों कॉफ़ी सर्व करते दिखाई देते हैं. 

पता: बाबा खड़क सिंह मार्ग, मोहन सिंह प्लेस, दूसरी मंज़िल, पीवीआर रिवोली के पास 

6. गुलाटी 

Source: tripadvisor

ये रेस्टोरेंट 1959 में शुरू हुआ था. यहां का बटर चिकन और रारा कबाब इतने टेस्टी हैं कि लोग उंगलियां चाटते रह जाते हैं. 

पता: 6, पंडारा रोड, पंडारा मार्केट, इंडिया गेट के पास 

7. सीताराम दीवान चंद 

Source: whatshot

दिल्ली गए और छोले भठूरे नहीं खाए तो क्या ख़ाक दिल्ली गए. इसके लिए सीताराम दीवान चंद रेस्टोरेंट पूरी दुनिया में फ़ेमस हैं. यहां पर वर्ल्ड के बेस्ट छोले भठूरे लस्सी के साथ परोसे जाते हैं. 

पता: 2246, इम्पीरियल सिनेमा के पास, पहाड़गंज 

8. काके दा होटल 

Source: justdial

क्नॉट सर्कल में स्थित ये रेस्टोरेंट 1931 में खुला था. चिकन सीक कबाब, ब्रेन करी और दाल मखनी खाने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है. 

पता: 67, म्यूनिसिपल मार्केट, कनॉट सर्कल, कनॉट प्लेस 

9. यूनाइटेड कॉफ़ी हाउस 

Source: venuelook

विंटेज स्टाइल में कॉफ़ी या फिर खाना खाने का मूड हो तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. एक बड़े से झूमर के तले कॉफ़ी का लुत्फ़ उठाकर कर आपको यहां राजा-महाराजाओं वाली फ़ील आएगी. 

पता: ई -15, कनॉट प्लेस 

10. कन्हैया लाल दुर्गा प्रसाद दीक्षित पराठे वाले 

Source: zomato

ये रेस्टोरेंट 1872 में बना था. तब से लेकर आज तक यहां पर स्वादिष्ट पराठे लोगों को सर्व किए जा रहे हैं. पराठे के साथ यहां तीन तरह की सब्ज़ी, केले की चटनी, अचार और लस्सी भी परोसी जाती है. 

पता: पराठे वाली गली, पुरानी दिल्ली 

इनमें से कौन-सा रेस्टोरेंट आपका फ़ेवरेट है, कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर शेयर करना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.