कुदरत ने इस धरती बड़े प्यार से सजाया है. यहां हर तरह के रूप-रंग जगह-जगह बिखरे दिख जाएंगे. पशु, पक्षी और पौधों से लेकर इंसान तक, सब यहां मिलेंगे. ख़ास ये है कि एक ही प्रकृति की गोद में पले ये सब, एक-दूसरे अलहदा हैं. मसलन, पक्षियों को ही ले लीजिये,  कुछ पक्षी आश्चर्यजनक रूप से सुंदर होते हैं, तो कुछ इतने अनूठे कि देखकर हंसी छूट जाये. वहींं, कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें देखकर इंसान ख़ौफ़ में आ जाए.

ऐसे में आज हम आपको दुनिया के शीर्ष 10 खौफ़नाक से लेकर अजीबो-ग़रीब पक्षियों के बारे मे आज बताएंगे.

1. ग्राउस

Sage Grouse
Source: abcbirds

ये उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. इस अजीब दिखने वाले पक्षी की लंबी पूंछ होती है. ये बहुत कम ही देखने को मिलते हैं. यही वजह है कि इन्हें लुप्तप्राय पक्षी की सूचि में शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: ये 18 अनोखे जानवर प्रकृति ने हमसे छिपाकर रखे थे, किसी चिड़ियाघर में नहीं देखने को मिलेंगे

2. वल्चराइन गिनी फ़ाउल

Vulturine Guinea Fowl
Source: nyt

वल्चराइन गिनी फाउल दुनिया के सबसे आक्रामक पक्षियों में से हैं. इनकी चोंच काफ़ी तेज़ होती है, जिसका इस्तेमाल ये मिट्टी के अंदर से कीड़े निकालने के लिए करती है. ये मध्य अफ़्रीक के जंगलों में पाए जाते हैं. हालांकि, इनकी संख्या अब बहुत कम बची है.

3. एनहिंगा

Anhinga
Source: cornell

एनहिंगा पक्षी को स्नेक बर्ड भी कहा जाता है. ये ज़्यादातर पानी और नमी वाले स्थानों पर ही पाई जाती है. ये एक आक्रामक पक्षी माना जाता है. आमतौर पर ये ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में पाए जाते हैं.

4. स्पूनबिल्स

Spoonbills
Source: cornell

स्पूनबिल बड़ी कॉलोनियों में रहते हैं. अपने शिकार को ये लंबी और तेज चोंच से पकड़ते हैं. स्पूनबिल्स में ट्राइंगुलर जीभ होती है. ये अपने रहने के लिये घोंसला भी बनाते हैं.

5. इंका टर्न

Inca Tern
Source: googleusercontent

इंका टर्न की शानदार मूंछें होती हैं, जो इन्हें अजीब और फ़नी दोनों बनाती हैं. ये दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों के जंगलों में पाए जाते हैं. ये हर रोज़ सेक्स करते हैं. 

6. ग्रेट व्हाइट पेलिकन

Great White Pelican
Source: animalcorner

ग्रेट व्हाइट पेलिकन के जबड़े काफ़ी बड़े होते हैं. ऐसे में ये बहुत कम वक़्त में दूसरे पक्षियों तक को निगल जाते हैं. ठंडे क्षेत्रों में इनका ठिकाना होता है. लंदन के पार्कों में बहुत सारे ग्रेट व्हाइट पेलिकन आसानी से देख सकते हैं. 

7. अंटार्कटिक जाइंट पेट्रेल

Antarctic Giant Petrel
Source: antarctica

अंटार्कटिक जाइंट पेट्रेल पेंगुइन जैसे पक्षी हैं, जो अटलांटिक महासागर और दक्षिणी अफ्रीका के जंगलों में पाए जाते हैं. इन पक्षियों का वजन लगभग 8-10 किलोग्राम होता है और इनके पंखों का फैलाव लगभग 2-4 मीटर होता है. नुंकीले दांत और बड़े मुंह वाले वाले ये पक्षी बेहद भयानक दिखते हैं.

8. फिलीपीन ईगल उर्फड हेरिंग आइबोन

eagle
Source: pinterest

ये दुनिया के सबसे बड़े ईगल्स में से एक है. ये बंदरों से लेकर गिलहरी, सांप, छोटे सूअर और यहां तक कि कुत्तों को भी अपना शिकार बना लेते हैं. 

9. फ्रिगेटबर्ड

Frigatebird
Source: amazonaws

ये पक्षी अमेरिका के कैरिबियन, प्रशांत और अटलांटिक तट पर पाए जाते हैं. ये काले रंग का पक्षी होता है, जिसके गले में एक लाल रंग की थैली नज़र आती है. इसे ये बड़े गुब्बारे की तरह फुलाता है. इसके साथ ही, इस पक्षी के पंख भी शरीर के अनुपात में काफ़ी बड़े होते हैं. 

10. सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़

Superb Bird Of Paradise

सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ अपने चमकीले सजावटी पंखों और संभोग नृत्य के लिए फ़ेमस है. ये न्यू गिनी के जंगलों पाई जाती है. हालांकि, नर ज़्यादा आकर्षक होता है. ये काले रंग के होते हैं और इनकी आंखों और सीने पर चमकीला रंग नज़र आता है. जो दिखनेे में बेहद आकर्षक लगता है. वहीं, मादा भूरे रंग की होती है, जो कुछ ख़ास नज़र नहीं आती है.