जयपुर में रहकर स्कॉटलैंड के जैसे महल का दीदार करना चाहते हैं? आप सोच रहे होंगे हम ये कैसी बातें कर रहे हैं. अरे भई जयपुर में एक महल ऐसा भी है जो हूबहू स्कॉटलैंड के कैसेल्स यानी महलों जैसा दिखता है. इसका नाम है मोती डूंगरी का क़िला, जो गणेश जी के मंदिर के लिए भी फ़ेमस है. 

मोती डूंगरी क़िला जयपुर शहर से लगभग 5 किलोमीटर दूर है. ये क़िला मोती डूंगरी नाम की एक पहाड़ी पर बना है. ये पहाड़ी देखने में मोती के जैसी दिखाई देती है. इसकी तलहटी में गणेश जी का मंदिर है जिनके दर्शन करने को लोग दूर-दूर से आते हैं.

Moti Doongri Fort
Source: blogspot

हिस्ट्री और आध्यात्मिक लिहाज से ये क़िला बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस क़िले का निर्माण जयपुर के अंतिम राजा सवाई मान सिंह ने 18वीं सदी में करवाया था. कहते हैं कि यहां एक छोटा क़िला हुआ करता था जिसका नाम शंकरगढ़ था. बाद में सवाई मान सिंह ने इसका कायाकल्प करवाकर इसे स्कॉटलैंड के महलों जैसा रूप दे दिया. 

Moti Doongri Fort
Source: pinterest

मोती डूंगरी क़िला कभी महारानी गायत्री देवी का निवास स्थान हुआ करता था. ये आज भी राजघराने की प्राइवेट प्रॉपर्टी है इसलिए यहां आम लोगों का जाना वर्जित है. हालांकि, आप मोती डूंगरी परिसर में बने गणेश जी के मंदिर में आराम से आ जा सकते हैं.

Moti Doongri Ganesha Temple
Source: thecitystuff

यहां से आप अपने सोशल मीडिया के लिए इस क़िले के बैकग्राउंड वाली शानदार तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. तो जितनी जल्दी हो सके जयपुर के मोती डूंगरी क़िले की ट्रिप का प्लान बनो लो.