भारतीय मुग़लों को लेकर अब तक हम कई कहानियां सुनते आये हैं. टीवी और क़िताबों के ज़रिये हमने मुग़लों के कई रूप देखे हैं. वास्तव में उनकी लाइफ़स्टाइल कैसी थी, ये बात कम ही लोगों को पता है. मुग़लों की शाही लाइफ़ के बारे में सुनकर लगता है कि उनका खाना-पान भी शाही होता होगा. अधिकतर लोग यही मानते हैं कि वो खाने में सिर्फ़ नॉनवेज ही खाते होंगे. हांलाकि, ये सिर्फ़ हम इंसानों की कल्पना मात्र है.

mughlai food
Source: curlytales

रॉयल लाइफ़ (Royal Life) जीने वाले मुग़ल फ़िट रहने के लिये सिर्फ़ नॉनवेज नहीं, बल्कि वेज खाना भी खाते थे. इतिहासकारों के अनुसार, मुग़लशासक जहांगीर हरी सब्ज़ियां खाना काफ़ी पसंद करते थे. कहते हैं बादशाह अकबर को शिकार करने का शौक़ था. पर उन्हें नॉनवेज खाने में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं थी. वो सप्ताह में 3-4 दिन शुद्ध शाकाहारी खाना खाते थे. उनके जीवन में एक मोड़ ऐसा भी आया जब वो पूरी तरह से शाकाहारी बन गये. इसके बाद उन्होंने शराब पीना भी बंद कर दिया.

Akbar
Source: indiatimes

वहीं शाहजहां को चटपटा खाना खू़ब पंसद था. माना जाता है कि शाहजहां का खाना यमुना के पानी में पकाया जाता था. वो पीने के लिये भी वही पानी यूज़ करते थे. इसके अलावा उन्हें ताज़े फलों का भी काफ़ी शौक़ था. वो शराब का सेवन भी कभी-कभार ही करते थे. औरंगज़ेब आखिरी शक्तिशाली मुगल सम्राट थे. औरंगज़ेब को शाकाहारी भोजन करना पसंद था. कहते वो अखरोट, बादाम, तुलसी और राजमे से बनी बिरयानी खाना भी पसंद करते थे. इसके पनीर के कोफ़्ते भी औरंगजेब की देन है.  

Veg Biryani
Source: naturallynidhi

अगर बात करें हुमायूं की तो उनका अधिकतर जीवन ईरान में बीता था. इसलिये उनके खान-पान में ईरानी सभ्यता की झलक दिखती थी. वैसे हुमायूं को खिचड़ी खाना बेहद पसंद था. वहीं बाबर को ताज़ी फ़िश खाना काफ़ी पसंद था. वो सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को शराब भी नहीं पीते थे.  

fish food
Source: thebetterindia

कुल मिला कर मुग़ल लोग उतना ही नॉनवेज खाते थे, जितना ज़रूरी होता था. वरना वो अधिकतर शाकाहारी और हेल्दी खाना खाते थे. इसलिये वो इतने मजबूत होते थे कि बड़े-बड़े युद्ध आसानी से जीत जाते थे.