भारत के सबसे अमीर और दुनिया के छठे सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी इन दिनों अपनी नई बुलेट प्रूफ़ मर्सेडीज़ कार को लेकर चर्चा में हैं. 

Source: financialexpress

मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे रईस लोगों में आते हैं इसलिए उनकी जान को ख़तरा होना स्वाभाविक है और इसी के मद्देनज़र उन्हें Z+ सिक्योरिटी मिली हुई है. उनके काफ़िले में सिक्योरिटी के लिए BMW 760Li High Security और Mercedes S Class Guard जैसी गाड़ियां मौजूद हैं अब अंबानी के इस काफ़िले में बुलेट प्रूफ़ Mercedes S600 Guard का नाम जुड़ गया है.  

Source: cartoq

दरअसल, मुकेश अंबानी ने हाल ही Mercedes S600 Guard बुलेट प्रूफ़ कार ख़रीदी है. कंपनी ने इस कस्टमाइज़ कार की डिलीवरी भी कर दी है. जल्द ही इसे अंबानी के काफ़िले में शामिल किया जाएगा. हालांकि, कार की क़ीमत के बारे मे कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं है, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इसकी क़ीमत 10 करोड़ रुपये के क़रीब होगी. 

Source: motownindia

बम ब्लास्ट को भी झेल सकती है ये कार 

बताया जा रहा है कि ये कार भारी गोलीबारी के साथ ही 15 किलोग्राम तक के TNT ब्लास्ट को भी आसानी से झेल सकती है. इस लग्ज़री कार में कई बेहतरीन फ़ीचर्स भी शामिल किए गए हैं. इसमें पॉलीकॉर्बोनेट कोटेड विंडो दिए गए हैं. कार की बॉडी को खास तरह के मजबूत स्टील से तैयार किया गया है. इसके अलावा कार के सस्पेंशन को कार में वजन के अनुसार रिट्यून किया जा सकता है. 

मुकेश अंबानी की ये लग्ज़री कार देखने में रेगुलर मॉडल जैसी ही लगती है, लेकिन सिल्वर कलर ही ये कार Mercedes-Maybach S600 सिडान पर बेस्ड है. इसमें VR 10 लेवल की सुरक्षा प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है. इसीलिए इसकी क़ीमत क़रीब 10 करोड़ रुपये बताई जा रही है. ऐसी कारों की क़ीमत कस्टमाइजेशन वर्क और कस्टमर की डिमांड पर भी निर्भर करती है.  

Source: cartoq

इंजन और पॉवर 

इस लग्ज़री कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 6.0 लीटर की क्षमता का V12 बाई टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है. ये इंजन 523 BHP की दमदार पावर और 850 NM का टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में 7 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स शामिल किए गए हैं.  

Source: cartoq

बता दें कि मुकेश अंबानी इस समय अपनी हाई सिक्योरिटी वाली बुलेट प्रूफ़ कार BMW 7-Series में सफ़र करते हैं.