इस मौसम में कई लोग हिल स्टेशन जाने का प्लान बना रहे होंगे. अगर ऐसा है, तो अपनी लिस्ट में 'कूर्ग' का नाम टॉप पर रखना है. क्योंकि भारत का ये हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है. इस ख़ूबसूरत हिल स्टेशन को इंडिया का 'स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है. 'कूर्ग' अपनी बेशुमार ख़ूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. नदी, झरने, पहाड़ और चाय के ख़ूबसूरत बागान ही 'कूर्ग' की असली पहचान हैं. यही नहीं, इसे कर्नाटक का 'कश्‍मीर' भी कहा जाता है.

अब 'कूर्ग' की इतनी तारीफ़ सुनने के बाद अगर यहां घूमने का मन बना लिया, तो अब इसके बारे में कुछ अच्छी बातें और जान लो, ताकि ट्रिप अधूरी सी न लगे.

1. कैम्पिंग

अगर दिल में कैम्पिंग करने की चाहत है, तो ये सपना आप 'कूर्ग' जाकर पूरा सकते हैं. दोस्तों के साथ यहां कैम्पिंग करने का अपना अलग ही स्वैग है.

2. इरुप्पु फ़ॉल

इरुप्पु फ़ॉल को 'कूर्ग' की शान समझा जाता है. ब्रह्मगिरी रेंज स्थित ये झरना वहां आने वाले पर्यटकों को ख़ूब आकर्षित करता है. इस झरने के पास ही प्रसिद्ध शिव मंदिर और रामेश्वर मंदिर भी हैं

Source: thomascook

3. मसाले

'कूर्ग' जाकर कोई ख़रीदारी न करे ऐसा हो नहीं सकता है. ख़ूबसूरती के साथ-साथ 'कूर्ग' घर के बने मसालों के लिये भी जाना जाता है, अगर खाने में स्वाद का तड़का चाहिये, तो यहां से Homemade मसाले ले जाना न भूलें. इसके साथ ही यहां बड़ी मात्रा में फलों से शराब बनाई जाती है, जो आप अपने दोस्तों को गिफ़्ट कर सकते हैं.

4. बाइकिंग

अगर बाइकिंग का शौक है, तो आप All-Terrain Vehicle से इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं, जो आपको एक अलग अनुभव देगा.

5. ट्रैकिंग

अगर हिल स्टेशन जाकर ट्रैकिंग करने का शौक है, तो इसके लिये Western Ghats से ख़ूबसूरत जगह कोई नहीं है.

6. एलीफ़ैंट कैंप

Elephant Rides और Wildlife Safari का आनंद लेने के लिये आपको The Dubare Elephant Camp जाना चाहिये, जहां आपको बहुत सारी मस्ती करने का मौका मिलेगा.

7. रीवर राफ़्टिंग

बारपोल नदी 'व्हाइट रीवर राफ़्टिंग' के लिए एक मशहूर जगह है. इस ख़ूबसूरत नदी में राफ़्टिंग करते समय आप 'ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभ्यारण्य' के मनोरम दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं.

8. जीप ट्रेलिंग

'कूर्ग' में जीप की सवारी काफ़ी फ़ेमस है, जिसका इस्तमाल लोग ढलते हुए सूरज को देखने के लिये करते हैं.

9. बागों की सैर

चाय और कॉफ़ी कूर्ग का मुख़्य आकर्षण हैं. अगर शहर की भागदौड़ छोड़ कर नेचर का आनंद लेना चाहते हैं, तो इन पेड़-पौधों के बीच Walk पर निकल जाइये. दिल को सुकून मिलेगा.

10. मदिकेरी किला

इस अद्भुत और अनोखे किले का इतिहास हमें 17वीं शताब्दी में वापस ले जायेगा, जब मडु राजा द्वारा कीचड़ का उपयोग करके इसे बनाया गया था. हांलाकि,1812 और 1814 के बीच इस किले को एक बार फिर से ईंट और मोर्टार की मदद से दोबारा बनाया गया.

11. तिब्बती मठ

तिब्बती मठ को स्वर्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है. ये मठ तिब्बती लोगों की संस्कृति और इतिहास को दर्शाता है, जो बौध धर्म के लोगों के लिये एक पवित्र जगह भी मानी जाती है. सोने की मूर्तियों वाला ये मठ देखने में काफ़ी आकर्षक है.

12. माउंनटेन बाइकिंग

Activity में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को 'कूर्ग' में Mountain Biking करने में काफ़ी मज़ा आयेगा.

13. माइक्रो फ़्लाइट फ़्लाइंग

पक्षी की तरह दिखने वाली इस माइक्रो फ़्लाइट फ़्लाइंग में बैठकर आसमान से 'कूर्ग' की ख़ूबसूरती निहारना काफ़ी सुखमयी लगता है.

14. क्लाइम्बिंग और रैपलिंग

हांलाकि, ये काफ़ी साहसी काम है, लेकिन 'कूर्ग' में Climbing और Rappelling करने में काफ़ी अलग महसूस होगा.

15. ओंकारेश्वर मंदिर

भगवान शिव के इस मंदिर का निर्माण 1820 में राजा लिंगराजेन्‍द्र ने कराया था, जहां आपको मुस्लिम काल की वास्‍तुकला का प्रभाव भी देखने को मिलता है.

16. नाइट ड्राइव

'कूर्ग' में Thrilling और Exhilarating अनुभव चाहिये, तो रात के समय में दोस्तों के साथ ड्राइव पर जाना मत भूलना.

17. पक्षियों को देखना

पक्षियों से प्रेम करने वाले लोगों को यहां ख़ूब सारे ख़ूबसूरत पक्षी दिखाई देंगे, जिन्हें देखना मन को अलग ख़ुशी देता है.

18. आयुर्वेदिक मसाज

हिल स्टेशन पर अगर थोड़ा ज़्यादा Relax करने का दिल करे, तो आयुर्वेदिक मसाज ले सकते हैं.

19. कॉफ़ी

अब जो जगह चाय और कॉफ़ी के लिये जानी जाती है, वहां की कॉफ़ी कितनी स्वादिष्ट होगी इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

20. नागौरोले राष्ट्रीय उद्यान

'नागौरोले राष्ट्रीय उद्यान' देश के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव भंडारों में से एक है. यहां पक्षियों की करीब 270 से अधिक प्रजातियां हैं.

तो, कब जा रहे हैं 'कूर्ग' की यात्रा पर!