Kanpur Tourist Places: कानपुर गए हो कभी, नहीं गए हो तो जाना ज़रूर क्योंकि हमारे कानपुर में गर्मी भले ही रोज़ की है, लेकिन घूमने की जगहें कमाल की हैं. और सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये सारी जगहें एक-दूसरे से ज़्यादा दूर नहीं हैं, तो अगर आप बिठूर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो साईं दरबार, सुधांशु जी महाराज, ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क, गंगा बैराज, इस्कॉन टैंपल और अटल घाट घूम सकते हैं. अगर लाजपत नगर की साइड जा रहे हैं तो मोतीझील और जेके टैंपल घूम सकते हैं. इसके अलावा भी कानपुर में कई ऐसी जगहें जहां आप एक दिन में घूम सकते हैं क्योंकि जो लोग दिल्ली रहते हैं उन्हें तो पता ही होगा कि दिल्ली में एक जगह को एक दिन में घूमा जा सकता है. तो वहीं हमारे कानपुर में आप एक दिन में आधा कानपुर (Kanpur Tourist Places) तो घूम सकते हैं और हां किराया भी ज़्यादा महंगा नहीं है. अगर आपके पास अपनी गाड़ी है तो फिर तो टेंशन ही नहीं है.

Kanpur Tourist Places
Source: twimg

चलिए फिर कानपुर की जगहों (Kanpur Tourist Places) के बारे में जान लीजिए और जब भी कानपुर जाएं या अभी कानपुर में हैं तो एक बार घूमने ज़रूर जाइएगा.

ये भी पढ़ें: अमित स्याल से लेकर पूनम ढिल्लों तक, ये हैं वो 14 जाने-माने Celebs जो कानपुर से हैं

Kanpur Tourist Places

1. इस्कॉन टेंपल (ISKCON Temple)

राधा-कृष्ण का ख़ूबसूरत ISKCON Temple ज़रूर देखने जाना. ये बिठूर जाने के रास्ते पर मैनावती मार्ग पर पड़ता है.

ISKCON Temple
Source: holidify

2. ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium)

ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर की शान हैं, यहां पर कई मैच खेले और जीते जा चुके हैं. ये स्टेडियम सिविल लाइंस के पास स्थित है.

Green Park Stadium
Source: jdmagicbox

3. कानपुर मेमोरियल चर्च (Kanpur Memorial Church)

कानपुर मेमोरियल चर्च को All Souls' Church के नाम से भी जाना जाता है. कानपुर की एल्बर्ट लेन पर बना ये चर्च बहुत पुराना है.
ये भी पढ़ें: जानिए कैसे 1,000 रुपये में घूम सकते हैं पूरा लखनऊ, खाने में ट्राई कर सकते हैं ये 10 मशहूर चीज़ें

Kanpur Memorial Church
Source: tourismindia

4. ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क (Blue World Theme Park)

ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क मंधना-बिठूर रोड पर पड़ता है. गर्मी के दिनों में यहां जाने पर गर्मी का एहसास नहीं होगा और वॉटर राइड्स लेने का तो मज़ा ही कुछ और है.

Blue World Theme Park
Source: holidify

5. जे के टेंपल (JK Temple)

जे के टेंपल जाने के लिए लाजपत नगर और गुमटी दोनों साइड से जा सकते हैं, जो लोग लाजपत नगर से जा रहे हैं उन्हें गुरूनानक स्कूल के आगे जाकर जेके टेंपल का गेट मिल जाएगा और गुमटी वालों को कोकोकोला क्रॉसिंग से होकर जाना पड़ेगा. तीसरा रास्ता फ़ज़गंज से सीधा जाकर पड़ता है, जो जेके टेंपल के पीछे वाले गेट पर निकलता है.

JK Temple
Source: tripuntold

6. कानपुर संग्रहालय (Kanpur Museum Library)

कानपुर संग्रहालय सिविल लाइंस, फूल बाग़ में स्थित है. यहां पर कलाकृतियां, स्मृति चिन्ह् प्रदर्शनी में रखे गए हैं, जो शहर के उन लोगों का इतिहास बताते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेज़ों से संघर्ष किया. यहां पर एक ऐतिहासिक तोप है, जो ब्रिटिश लोगों के समय की है.

Kanpur Sangrahalaya
Source: toiimg

7. राम जानकी मंदिर (Ram Janki Mandir)

राम जानकी मंदिर कानपुर की बर्रा सब्ज़ी मंडी में बर्रा वर्ल्ड बैंक के पास स्थित है. राम जानकी का ये मंदिर 250 साल से भी ज़्यादा पुराना है.

Ram Janki Mandir
Source: holidify

8. बिठूर घाट (Bithoor Ghat)

बिठूर घाट कानपुर का तीर्थस्थल है, जो गंगा नदी के तट पर स्थित है. कानपुर की इस पवित्र जगह से रानी लक्ष्मी बाई का बचपन जुड़ा है. इतना ही नहीं, यही वो जगह जहां भगवान राम ने सीता का त्याग किया था, जिसके बाद महर्षि वाल्मीकि ने रामायण लिखी थी. बिठूर में आपको सीता की रसोई और हवनकुंड भी देखने को मिलेगा. 

Bithoor Ghat
Source: knocksense

9. कानपुर सेंट्रल (Kanpur Central)

कानपुर सेंट्रल भारतीय रेलवे की नॉर्थ सेंट्रल रेलवे शाखा के अन्तर्गत आने वाला रेलवे स्टेशन है. हावड़ा जंक्शन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बाद कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन दुनिया का तीसरा बिज़ी रेलवे स्टेशन है.

Kanpur Central
Source: blogspot

10. सुधांशु जी महाराज आश्रम (Sudhanshu Ji Maharaj Ashram)

सुधांशु जी महाराज आश्रम बिठूर का आकर्षण है. इसकी स्थापना सुधांशु जी महाराज ने की थी. आश्रम के बीच में एक ख़ूबसूरत मंदिर है, जिसमें भगवान श्री कृष्ण, शिवजी, हनुमानजी, मां पार्वती, राधा रानी की ख़ूबसूरत और विशाल मूर्तियां लगी है. यहां जाने के बाद आपको कैलाश पर्वत पर होने का एहसास होगा.

Sudhanshu Ji Maharaj
Source: googleusercontent

11. साईं दरबार बिठूर (Sai Darbar Bithoor)

मंधना-बिठर रोड पर स्थित साईं दरबार में कई भक्त साईं बाबा की आस्था करने जाते हैं. साईं के दरबार में जाने के बाद आपको शहर का शोरगुल नहीं, बल्कि शांति और सुकून का एहसास होगा. इसके अलावा, गौशाला चौराहे पर भी साईं दरबार है, जो लोग किदवई नगर या नौबस्ता के आस-पास रहते हैं वो जा सकते हैं.

Sai Darbar Bithoor
Source: ytimg

12. मोतीझील (Moti Jheel)

मोतीझील शाम के समय जाना ज़्यादा सही रहेगा क्योंकि यहां पर कई सारे पार्क हैं, जहां आप ठंडी-ठंडी हवा ले सकते हैं. इसके अलावा, बोटिंग भी कर सकते हैं. शाम को मोतीझील का नज़ारा देखने वाला होता है. ये जेके टैंपल से थोड़ा सा आगे जाकर पड़ता है. 

Motijheel
Source: tripnight

पढ़ते मत रहना, पढ़ लिया है तो घूमकर (Kanpur Tourist Places) भी आना और बताना कहां-कहां घूम लिया है?