दिल्ली में घूमने सायक ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जो एक दिन में घूमी जा सकती हैं, पर इस बार बात होगी दिल्ली की ऐतिहासिक और पुरानी जगहों की. समय के साथ-साथ भले ही आज बहुत कुछ बदल गया हो, लेकिन दिल्ली की इन जगहों पर पुराने समय की फ़ील और ख़ुशबू आज भी बरकरार है.  

Source: dubeat

1. लाल किला 

1664 में लाल किले का निर्माण शाहजहां ने किया था और ये देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में एक है. यमुना नदी के किनारे बसे लाल किले के अंदर मौजूद दीवान-ए-खास, रंग महल, ख़ास महल, हमाम, दीवान-ए-आम, हीरा महल, नौबतखाना और शाही बुर्ज यादगार इमारतें आपको अलग अनुभव प्रदान करती हैं.  

Source: justdelhiing

2. दरियागंज बुक बाज़ार 

किताबों के शौकीन लोगों के लिये ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है. दरियागंज बुक बाज़ार में आपको हज़ारों अलग-अलग तरह की किताबें मिल जाएंगी. सबसे अच्छी और ख़ास बात ये है कि इन्हें खरीदने के लिये आपको जेब चेक करने की ज़रूरत भी नहीं हैं, क्योंकि ये किताबें सैकेंड हैंड भी मिलती हैं. यहां आपको उपन्यास और रोमांटिक किताबें से लेकर स्कूल-कॉलेज तक की सारी बुक्स मिल जाएंगी.  

Source: dubeat

3. आंध्र भवन  

वैसे, तो आंध्र भवन सिर्फ़ एक कैंटीन है, पर खाने के मामले में इसका कोई जवाब नहीं. यहां सस्ते दाम पर अच्छा और अद्भुत खाना मिलता है. कम बजट में स्वादिष्ट खाना खाने वालों के लिये ये जगह दिल्ली की बेहतरीन जगहों में एक है.  

Source: ndtv

4. राजघाट  

इंडिया गेट से चंद दूरी पर बने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि बनी हुई है, यही वजह है कि ये जगह देश के हर नागरिक के लिये बेहद ख़ास है. काले पत्थर से बनी इस समाधि पर हर समय एक ज्योति जलती रहती है. इसके साथ ही राजघाट पर आज़ादी से जुड़े दो संग्रहालय भी हैं, जहां जाकर आपको भारत की आज़ादी से जुड़े कई पहलू पता चलेंगे.  

Source: zeenews

5. सिनेमा रीगल 

सीपी स्थित सिनेमा रीगल पहले सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल था, जिसका कुछ समय पहले ही रेनोवेशन कर उसे मल्टीप्लेक्स बना दिया. 1932 में बना दिल्ली का ये पहला प्राइम सिंगल स्क्रीन थिएटर है और बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर अपनी फ़िल्मों का प्रीमियर रीगल सिनेमा में ही करते थे. आज भी यहां मूवी देखने में पुरानी वाली फ़ील आ जाती है.  

Source: cinematreasures

6. बंगला साहेब  

अगर ज़िंदगी की भाग दौड़ से काफ़ी थक गये हैं और सुकून-शांति की तलाश है, तो बंगला साहब जाकर चंद देर सुकून के पल बिता सकते हैं. इसके साथ ही यहां का लंगर खा पेट को भी ख़ुश कर सकते हैं.  

Source: dainiksachexpress

7. इंडिया गेट 

इंडिया गेट स्वतन्त्र भारत का राष्ट्रीय स्मारक है और इसका निर्माण 70 हज़ार से अधिक भारतीय सैनिकों की याद में किया गया था, जिन्‍होंने प्रथम विश्‍वयुद्ध के दौरान शहीद हो गये थे. इंडिया गेट पर जाकर भेलपूरी और आइसक्रीम खाने का अपना अलग ही मज़ा है.  

Source: wordpress

8. जनपथ मार्केट  

Source: cdn

9. लोधी गार्डन 

इंडिया गेट से महज़ की 30 मिनट की दूरी पर स्थित लोधी गार्डन दिल्ली के ख़ूबसूरत उद्यानों में से एक है. यहां आपको चारों ओर हरियाली और पानी से भरे तालाब नज़र आयेंगे. नेचर से प्यार करने वाले और कुछ समय के लिये शांति खोजने वाले लोधी गार्डन जा सकते हैं.  

Source: istockphoto

इन चंद जगहों पर जाकर न सिर्फ़ मन को सुकून मिलेगा, बल्कि यहां आप देश के अतीत को भी महसूस कर सकते हैं.