वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दुनिया में जो भी कुछ है उसका कुछ कारण है या फिर उसके पीछे कोई विज्ञान है. मगर दुनिया में ऐसे बहुत सी चीज़ें हैं जो विज्ञान से परे हैं. उनके रहस्य से वैज्ञानिक आज तक पर्दा नहीं उठा पाए.

इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसे रहस्यमयी पत्थरों के बारे में बताएंगे जिन्हें पहली नज़र में देखते ही आप कहेंगे कि ये गिरने वाला है, लेकिन ये सदियों से ऐसे ही खड़े हैं.    

ये भी पढ़ें: वो 12 भारतीय जगहें जहां के रहस्य वैज्ञानिक आज तक नहीं सुलझा पाए हैं

1. बैलेंसिंग रॉक- कनाडा 

Balancing Rock कनाडा की एक रहस्यमयी चट्टान है, जो एक पहाड़ी के कोने पर कई सालों से टिकी हुई है. Nova Scotia की इस चट्टान को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. इसकी ऊंचाई 30 फ़ीट और चौड़ाई 6 फ़ीट है.

balancing rock canada
Source: catalogue

2. बैलेंसिंग रॉक- जबलपुर 

मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी एक बैलेंसिंग रॉक है. मदन महल पहाड़ी पर स्थित ये पत्थर ग्रेनाइट का बना है. 1997 में जबलपुर में आए भुकंप में भी ये पत्थर टस से मस नहीं हुआ.

jabalpur balancing rock
Source: holidify

3. आइडल रॉक- इंग्लैंड 

इंग्लैंड के Brimham में स्थित है Idol Rock. ये 200 टन का है और इसकी ऊंचाई 15 फ़ीट है. एक छोटे से पत्थर पर ये सालों से टिका हुआ है. 

IDOL ROCK
Source: imgur

4. कृष्णा बटर बॉल- महाबलीपुरम 

तमिलनाडु में है ये रहस्यमयी पत्थर. 250 टन का ये पत्थर लगभग 1300 सौ वर्षों से भूकंप, सुनामी, चक्रवात समेत कई प्राकृतिक आपदाओं को झेलने के बाद भी हिला नहीं. ये एक फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट बन चुका है.

Krishna's Butterball
Source: flickr

5. गोल्डन रॉक- म्यांमार 

ये पत्थर बर्मा के एक फ़ेमस बौद्ध धार्मिक स्थल के पैगोड़ा में बना हुआ है. कहते हैं कि ये भगवान बुद्ध के बालों पर टिका हुआ है इसलिए गिरता नहीं है. इसकी पूजा करने दूर-दूर से लोग आते हैं. 

golden rock myanmar
Source: sommertage

6. बिग बैलेंस्ड रॉक- एरिज़ोना 

Arizona की ये चट्टान 27 मिलियन वर्ष पहले एक ज्वालामुखी के फटने से बनी थी. ये कई भुकंप के झटके झेल चुकी है, लेकिन अभी तक गिरी नहीं.

BIG BALANCED ROCK
Source: americansouthwest

7. बैलेंस्ड रॉक- कैलिफ़ोर्निया 

कैलिफ़ोर्निया की ये रहस्यमयी चट्टानें हज़ारों साल से यहां है. इन्होंने सैंकड़ों भूकंप झेले हैं पर ये कभी नहीं गिरी. 

BALANCED ROCKS
Source: uci

8. बैलेंसिंग रॉक- फ़िनलैंड 

फ़िनलैंड में इसे Kummakivi कहते हैं जिसका मतलब है अजीब चट्टान. कहा जाता है कि ये ग्लेशियर के मैदानी इलाके में बढ़ने से कुछ पत्थर दूर तक आ गए. मगर उसके सूखने या कम होने के बाद ये वापस नहीं गए. इनमें से कुछ रहस्यमी तरीके से एक दूसरे के ऊपर टिक गए.

KUMMAKIVI BALANCING ROCK
Source: wikimedia

इनमें से किसी चट्टान को आपने रियल में देखा है?