धरती पर एक से बढ़कर एक ख़ूबसूरत और अजीब चीज़ें मौजूद हैं. इनमें से कई बहुत ही रहस्यमयी हैं. इनमें कुछ झीलों(Lakes) का नाम भी शामिल है. ये झीलें ख़ूबसूरत होने के साथ ही रहस्यमयी भी हैं. 


चलिए मिलकर धरती पर मौजूद कुछ ऐसी ही रहस्यमयी झीलों के बारे में भी जान लेते हैं.   

ये भी पढ़ें: भारत का 350 साल पुराना 'मुरुद ज़ंजीरा क़िला', जहां के झील का पानी आज भी बना हुआ है रहस्य

1. स्पॉटेड लेक- कनाडा 

Spotted Lake कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में है. इसके पानी अजीब तरह की चीत्तियां उभर आती हैं. इसलिए इसे Spotted Lake कहते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और सोडियम सल्फ़ेट्स और कैल्शियम जैसे खनिजों के उच्च स्तर के कारण ऐसा होता है.

Spotted Lake
Source: treehugger

2. पिंक लेक-ऑस्ट्रेलिया 

इस झील में भारी मात्रा में Halophilic Bacteria पाया जाता है. इसके कारण ये झील पिंक यानी गुलाबी दिखाई देती है. 

Pink Lake Hillier, Australia
Source: hswstatic

3. उबलती झील- डोमिनिका 

Boiling Lake डोमिनिका में मौजूद है. 200 फ़ीट चौड़ी इस झील के सेंटर में पानी हमेशा उबलता रहता है. इससे हमेशा भाप निकलती रहती है.  

Boiling Lake
Source: justgodominica

4. ग्रूम लेक- अमेरिका 

ये झील नेवादा रेगिस्तान में रहस्यमयी और प्रतिबंधित क्षेत्र Area 51 में है. ये एक सूखी झील है. इसे Nellis Bombing Range Test Site एयरपोर्ट के रनवे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 

Groom Lake
Source: onlyinyourstate

5. बाइकाल- रूस 

Baikal पृथ्वी की सबसे पुरानी और गहरी साफ़ पानी वाली झील है. ये झील रूस के साइबेरिया में है, जिसे देखने के लिए हर साल सैंकड़ों पर्यटक आते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि यहां एलियन भी रहते हैं.

Baikal Lake
Source: gonomad

6. लॉक नेस लेक- स्कॉटलैंड 

कहते हैं स्कॉटलैंड की इस झील में Loch Ness नाम का दानव रहता है. इसे लोग Nessie कहर बुलाते हैं, मगर इसे अभी तक किसी ने देखा नहीं बस इसकी कहानियां सुनी हैं.

Loch Ness Lake
Source: britannica

7. वोस्तोक झील- अंटार्कटिका 

ये एक रहस्यमयी और बहुत गहरी झील है जो एक हिमनद यानी ग्लेशियर के नीचे बनी है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां दुनिया का सबसे अनोखा पारिस्थितिक तंत्र छिपा हो सकता है. 

Lake Vostok
Source: atlasobscura

8. जेलीफ़िश लेक- पलाऊ 

इस झील में लाखों गोल्डन कलर की Jellyfish हैं. इसमें गोता लगाने पर ऐसा लगता है आप जेलीफ़िश के यूनिवर्स में तैर रहे हैं. हां, इसके डंक से बचकर रहना.

Jellyfish Lake
Source: abc

9. हेविज़ झील- हंगरी 

ये झील दुनिया की सबसे गर्म झीलों में से एक है. कहते हैं इस झील में नहाने से गठिया रोग ठीक हो जाता है. कई लोगों का मानना है ये डिप्रेशन से भी राहत देती है. 

Heviz Lake
Source: pinimg

10. लेक नैट्रॉन- तंजानिया 

Lake Natron एक ज्वालामुखी के ऊपर बनी है. इसमें खनिजों की मात्रा अधिक है. इसका पानी लाल है जो अत्यधिक क्षारीय(Alkaline)है. इसे पीने जानवरों की त्वचा और आंखें जल सकती हैं. 

Lake Natron
Source: pandotrip

हैं ना ये झील अद्भुत?