भले ही इंसान ने आज बहुत तरक़्क़ी कर ली हो, मगर वो प्रकृति के आगे आज भी बौना है. कुदरत के रहस्यों से इंसान आज भी पूरी तरह वाक़िफ़ नहीं हो पाया है. हमारी धरती आज भी कई अनसुलझे सवालों से घिरी है. एक ऐसा ही रहस्यमयी सवाल अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में भी है. यहां एक अनोखा झरना (Mysterious Fall) है, जिसके पानी के बीच में आग की लौ जलती नज़र आती है. 

Eternal Flame Falls
Source: cloudfront

न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में मौजूद इस रहस्यमयी झरने का नाम 'एटर्नल फ़्लेम फ़ॉल' (Eternal Flame Falls) है. ये झरना कभी सूखता नहीं. पूरे साल इसमें पानी बहता रहता है. साथ ही, पानी के बीच एक आग की लौ लगातार जलती दिखाई देती है. 

ये भी पढ़ें: दुनिया की एकलौती ज़मीन जिस पर कोई भी देश अपना दावा नहीं करना चाहता, मगर क्यों?

लोग इस आग को लेकर तरह-तरह की कहानियां बनाते हैं. मगर वैज्ञानिक इस रहस्य को आज तक सुलझा नहीं पाए. लोगों का जहां मानना है कि झरने के बीच आग नज़र आने के पीछे दैवीय कारण हैं. वो इसे धरती के विनाश से भी जोड़कर देखते हैं. लोगों का मानना है कि ये आग महाप्रलय के दिन ही बुझेगी. जब तक ये लौ जलती रहेगी, तब तक हमारी पृथ्वी भी सुरक्षित है. 

 New York
Source: toi

हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों ने इस आग के पीछे मीथेन गैस को वजह बताया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि झरने के नीचे गुफा में मीथेन गैस निकलती है. ऐसे में शायद किसी ने वहां कभी आग लगा दी हो, और तब से ये लौ जलने लगी. गुफ़ा के नीचे से आ रही मीथेन की वजह से ये बुझती नहीं है. 

 flame
Source: indiaimagine

हालांकि, इस थ्योरी को भी ज़्यादातर वैज्ञानिक नहीं मानते. इंडियाना विश्वविद्यालय के शोधकर्ता इस गैस के स्रोत के बारे में अनिश्चित हैं. दरअसल, शोधकर्ताओं का मानना है कि आग लगाने के लिए जो नैचुरल गैस निकलती है, वो बेहद प्राचीन और गर्म चट्टानों से निकलती है. वहीं, न्यूयॉर्क की ये चट्टान इतनी गर्म नही है कि वो इस तरह का रिएक्शन दे सके. उनके मुताबिक, चट्टान में बस एक चाय की प्याले जितनी ही गर्मी है.

इसके साथ ही, ये चट्टाने इतनी पुरानी भी नही हैं. दुनियाभर में चट्टानोंं में जो आग निकलती है, उनके लिये ये दोनों कारक ज़रूरी हैं. इस चट्टान में दोनों ही नहीं पाए जाते. ऐसे में वैज्ञानिक आज भी नहीं समझ पाएं कि इस चट्टान में लगातार जलती इस आग के पीछे की असली वजह क्या है.