हम अक्सर फ़िल्मों, न्यूज़ और कहानियों को देख-सुन कर किसी भी देश के बारे कुछ भी राय बना लेते हैं. आमतौर पर इस बात पर ध्यान भी नहीं देते हैं कि फ़िल्में काल्पनिक होती हैं, न्यूज़ में ज़्यादातर नकारात्मक चीज़ें सामने आती हैं, और सुनी -सुनाई बातें हमेशा सच नहीं होती हैं. ऐसे में ये ज़रूरी हो जाता है कि हम किसी भी देश या संस्कृति के बारे में राय बनाने से पहले सब कुछ अच्छे से जान लें.

तो चलिए आज दुनिया के अलग-अलग देशों के बारे में फैले कुछ मशहूर Myths का भांडा फोड़ते हैं:  

Myth 1. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सभी नागरिक बहुत अमीर हैं.

ये बात सच है कि UAE के मूल निवासी काफ़ी अमीर हैं. हालांकि, UAE के लगभग 85% नागरिक दूसरे देशों से आए हुए हैं. यहां तक ​​कि संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले अरब मूल के लोगों में से 2/3 पड़ोसी देशों से हैं. बेशक ज़्यादा आय वाले लोग इस देश में अच्छा जीवन जीते हैं, मगर साधारण आय वाले लोग इस महंगे देश में बहुत ख़राब परिस्थितियों में रहते हैं.  

UAE
Source: Brightside

Myth 2. बुल फ़ाइटिंग स्पेन में मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय साधन है.

स्पेन के कई शहरों में बुल फ़ाइटिंग अभी भी आयोजित की जाती है, लेकिन इसकी लोकप्रियता बहुत ज़्यादा नहीं है. शो देखने आने वाले ज़्यादातर लोग पर्यटक होते हैं. कार्यकर्ताओं के दबाव में कैटेलोनिया की संसद ने बार्सिलोना सहित कई क्षेत्रों में इसपर प्रतिबंध लगा दिया है.

Bull Fighting
Source: Brightside

Myth 3. चीन सबसे घनी आबादी वाला देश है.

दुनिया में सबसे ज़्यादा जनसंख्या चीन की है, लेकिन यह सबसे घनी आबादी वाला देश नहीं है. उदाहरण के लिए जर्मनी और इटली चीन के मुक़ाबले घनी आबादी वाले देश हैं. 

दरअसल, बात ये है कि विशाल आबादी के अलावा चीन क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है. इसका लगभग 2/3 क्षेत्र पहाड़ और रेगिस्तान हैं.

China
Source: Brightside

Myth 4. सूमो जापान में सबसे लोकप्रिय खेल है. 

हाल के वर्षों में ये पारंपरिक खेल फिर से लोकप्रिय हो गया है. फिर भी सूमो बेसबॉल जितना मशहूर नहीं है. जापान में खेलप्रेमियों का सबसे पसंदीदा खेल बेसबॉल है.

Baseball
Source: Brightside

Myth 5. जर्मनी में लोग समय के बहुत पाबंद हैं और सबकुछ एक Schedule के हिसाब से होता है. 

समय की पाबंदी जर्मन संस्कृति का एक हिस्सा है. लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह यहां भी सांस्कृतिक सीमाएं और पुरानी परंपराएं गायब होती जा रही हैं. यहां कई परियोजनाएं समय सीमा के अंदर पूरी नहीं हो सकी हैं, और आंकड़ों के अनुसार जर्मनी में सभी ट्रेनों में लगभग 1/3 देरी से चलती हैं.

Germany
Source: Brightside

Myth 6. इटैलियन जितना चाहे उतना खाते हैं और मोटे नहीं होते हैं.

बेशक मोटापा इटली में कोई बहुत गंभीर मुद्दा नहीं है. लेकिन ये सच नहीं है कि इटैलियन्स कटोरा भर-भर कर पास्ता खाते हैं, एक दिन में एक वाइन की बोतल पीत जाते हैं, और फिर भी मोटे नहीं होते हैं. 

आंकड़ों के मुताबिक़ हर 5वां इटैलियन शख़्स मोटापे से ग्रस्त है. और यूरोप के अन्य हिस्सों की तुलना में यहां बच्चों में मोटापा एक वास्तविक समस्या है. 

Italy Health Issues
Source: Brightside

Myth 7. ग्रेट ब्रिटेन में बहुत बारिश होती है.

ग्रेट ब्रिटेन में बारिश होती है, मगर उतनी भी नहीं जितना लोग कहते हैं. कुछ इलाक़ों में भले ही मौसम में नमी बनी रहे, लंदन में मॉस्को की तुलना में भी कम बारिश होती है.

Myth 8. रियो डी जनेरियो ब्राज़ील की राजधानी है.

रियो डी जनेरियो लगभग 200 वर्षों तक ब्राज़ील की राजधानी थी. लेकिन 1960 में इसकी राजधानी Brasília को बना दिया गया था. Brasília शहर को इसी उद्देश्य के बसाया गया था. रियो ब्राज़ील का सबसे बड़ा शहर भी नहीं है, साओ पाओलो बड़ा शहर है.

Brazil's Capital
Source: Brightside

Myth 9. ऑस्ट्रेलिया में हमेशा गर्मी होती है.

जून से अगस्त के बीच में ऑस्ट्रेलिया में कड़ाके की ठंड पड़ती है. जी हां, दक्षिणी गोलार्ध में मौसम उत्तरी गोलार्ध के बिल्कुल विपरीत होता है. यहां तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और पहाड़ बर्फ़ से ढंक जाते हैं.  

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी के करीब रहीं इन 8 महिलाओं को लेकर हमेशा फ़ैलाया गया है झूठ, मगर ये है हक़ीक़त 

Myth 10. रोमानिया जिप्सियों का देश है.

कुछ लोगों को लगता है कि रोमानिया में ज़्यादातर लोग जिप्सी हैं. दूसरों को यकीन है कि रोमानियन और जिप्सी आपस में किसी तरह जुड़े हुए हैं. हालांकि, दोनों में से कोई भी सही नहीं है.

रोमानियन और जिप्सी बिल्कुल अलग-अलग मूल के हैं और बिल्कुल अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं. रोमानियन यूरोपीय मूल लोग हैं, और उनकी भाषा इतालवी और स्पेनिश के क़रीब है. जबकि जिप्सी ​​भारतीय मूल के हैं. रोमानिया में केवल 3% जिप्सी ​​हैं.

Romanians Gypsies
Source: Brightside

Myth 11. दक्षिण अमेरिकी देश, चिली के सम्मान में मिर्च का नाम Chili रखा गया था.

आधुनिक मेक्सिको के क्षेत्र में रहने वाले प्राचीन एज़्टेक ने मिर्च को Chili नाम दिया था. चिली नाम का देश मेक्सिको से बहुत दूर स्थित है और वहां के लोग बिल्कुल अलग भाषा बोलते थे. मिर्च के नामाकरण और इस देश के नाम में कोई संबंध नहीं है. 

Chile Chili
Source: Brightside

क्या आपने भी अपने देश या राज्य के में बारे में कोई स्टीरियोटाइप सुना है, तो कमेंट सेक्शन में शेयर करें. 

ये भी पढ़ें: चुटकियों में घर साफ़ करने वाले वो जुगाड़ जिनमें इन 8 देशों के लोग पारंगत हो चुके हैं