कॉलोनी में पान की दुकान से लेकर दफ़्तर तक, कार से लेकर आपके किचन तक सेनीटाइज़र की बोतल हर किसी की ज़िंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा बन गई है.

अब ये बात तो सच है कि सेनीटाइज़र में 60-80 % अल्कोहल होने की वजह से उस में एंटीसेप्टिक गुण जो कि न केवल हम सबको कोरोना वायरस के संक्रमण से बल्कि अन्य तरह के कीटाणु और इन्फ़ेक्शन से बचाता है.

अब इसके साथ ही लोगों के बीच सेनीटाइज़र को लेकर कई मिथक भी हैं. हम यहां उन्हीं सभी मिथकों के बारे में बात करेंगे और बताएंगे की वास्तव में आपको क्या करना चाहिए.

sanitizer
Source: davidsonwashroom

मिथक 1: कीटाणुओं से निपटने के लिए सेनीटाइज़र से बेहतर कुछ और नहीं

वास्तव में साबुन और पानी से 20 सेकंड तक अच्छे से हाथ धोना सबसे अच्छा तरीका है. अपोलो टेलीहेल्थ, हैदराबाद की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. राधा गोंगटी का कहना है कि लंबे समय तक सेनीटाइज़र का बार-बार इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी भी हो सकती है.

डॉक्टरों का मानना है कि हैंड सेनीटाइज़र का तभी इस्तेमाल करें जब आपके पास साबुन और पानी से हाथ धोने की सुविधा न हो.

corona virus
Source: indianexpress

मिथक 2: जब तक मैं सेनीटाइज़र का उपयोग करता हूं, तब तक मैं सुरक्षित हूं

लोगों को लगता है कि सेनीटाइज़र का उपयोग करने से वो पूरी तरह संक्रमण से सुरक्षित है लेकिन ऐसा नहीं है. डॉ. राधा गोंगटी का कहना है 'हालांकि इसका उपयोग फ़ायदेमंद है, यह 100% सुरक्षात्मक नहीं है'.

सेनीटाइज़र के इस्तेमाल के साथ-साथ ज़रूरी है की सार्वजनिक स्थानों पर अनावश्यक रूप से सतहों छूने से बचना भी उतना ही ज़रूरी है.

हम सबको ये भी ध्यान देना चाहिए की मार्केट में सेनीटाइज़र की कमी के बाद से कई स्थानीय सेनीटाइज़र निर्माताओं ने अपने सेनीटाइज़र का उत्पादन बढ़ा दिया है जिसमें केमिकल और अल्कोहल की मात्रा अलग-अलग है. वैसे तो एक सेनीटाइज़र लगाने के चंद सेकंड के अंदर ही उड़ जाता है यदि ऐसा नहीं होता है और लगाने पर वो पानी जैसा है तो इसका मतलब उसमें सही मात्रा में अल्कोहल नहीं पड़ा है.

डॉक्टरों का कहना है कि अच्छी गुणवत्ता वाले सेनीटाइज़र थोड़े गाढ़े और सामान रूप से हाथ पर फैलते हैं.

hand wash
Source: cnn

मिथक 3: सेनीटाइज़र हाथों को साफ़ करता है

डॉ. सतीश कहते हैं, 'पानी हाथों को साफ़ करता है और सेनीटाइज़र कीटाणुरहित करता है.'

सेनीटाइज़र को गीले हाथों पर लगाने से उसका प्रभाव भी कम हो जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि यदि आपने साबुन से हाथ नहीं धुले हैं तो किसी भी प्रकार के खाने के सामान को हाथ न लगाए. साथ ही सेनीटाइज़र लगाने के तुरंत बाद भी कुछ न खाएं क्योंकि सेनीटाइज़र में इस्तेमाल होने वाले केमिकल आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

sanitize
Source: vox

मिथक 4: सेनीटाइज़र के कुछ बूंद कोरोनावायरस को ख़त्म कर सकते हैं

अच्छी मात्रा में सेनीटाइज़र अपने हाथ में ले जिससे आपका पूरा हाथ अच्छे से सेनीटाइज़ हो जाए. हाथ के पीछे, उंगलियों के बीच में सेनीटाइज़र को अच्छे से रगड़े.