घर की सफ़ाई के लिए आप मंहगे Cleaning Products ख़रीदते हैं. मगर विडंबना ये है कि इनमें कई ऐसे कैमिकल्स मिले होते हैं, जो आपके हाथ और स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. लेकिन परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट बना सकते हैं. ये आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे.

1. नींबू

Source: YouTube

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो नेचुरल ब्लीच का काम करता है. नींबू और नमक को मिलाकर आप एक घोल तैयार कर लें. इससे आप अपने घर के पुराने बर्तन और किचन की टाइल्स पर लगी चिकनाई साफ़ कर सकते हैं. कटे हुए नींबू के टुकड़ों से आप चाहें तो अपने किचन का सिंक भी साफ़ कर सकते हैं.

2. नमक

Source: patrika

तारपीन के तेल में थोड़ा नमक मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसकी मदद से आप अपने बाथरूम और टॉयलेट की टाइल्स पर लगे पीले दाग धब्बे साफ़ कर सकते हैं.

3. बेकिंग सोडा

Source: punjabkesari

किचन और माइक्रोवेव में अकसर चिकनाई और जले के दाग लग जाते हैं. इन्हें आप बेकिंग सोडा की मदद से साफ़ कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस गुनगुने पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर उसे किसी कपड़े से साफ़ करना होगा.

4. आलू

Source: Simply Recipes

हर सब्ज़ी में मिल जाने वाला आलू घर की सफ़ाई में भी काम आ सकता है. आलू की स्लाइस से आप घर की खिड़कियों पर लगे कांच को साफ़ कर सकते हैं. जंग लगे बर्तन को साफ़ करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. इमली

Source: AajTak

इमली के गूदे से आप पीतल के बर्तन आसानी से साफ़ कर सकते हैं. किचन की चिमनी को साफ़ करने लिए भी आप इमली के पानी का प्रयोग कर सकते हैं.

6. सिरका

Source: BeatO

सिरके का उपयोग भी आप साफ़-सफ़ाई के लिए कर सकते हैं. सिरके में एक कपड़ा डुबोकर किचन और बाथरूम की टाइल्स साफ़ कर सकते हैं. टाइल्स चमकने लगेंगी और दुर्गंध भी नहीं आएगी.

7. Rubbing Alcohol

Source: Luck Shop

Rubbing Alcohol को वैसे तो दवाई के रूप में यूज़ किया जाता है, लेकिन इसकी मदद से आप सफ़ाई भी कर सकते हैं. रबिंग एल्कोहल में एक रूई डुबोकर उससे आप पीतल और तांबे के बर्तन साफ़ कर सकते हैं.

8. सेब

Source: Lokmat

सेब के छिलकों से आप एल्युमिनियम के बर्तन साफ़ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेब के छिलकों को उबालना होगा और बाद में उसके पानी से बर्तनों को साफ़ करना पड़ेगा.

9. नींबू और सिरका

Source: Healthy Miss

फ़र्श को साफ़ करने के लिए आप नींबू और सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको पानी में नींबू और सिरका मिलाकर साफ़ कपड़े से फ़्लोर को पोछना होगा.

10. संतरा

Source: hindustan

फ़्रिज की दुर्गंध दूर करने के लिए उसमें आप नींबू या फिर संतरे को काटकर रख सकते हैं. एक ही दिन में फ़्रिज से बदबू दूर भाग जाएगी.

अब बनाएं अपने घर को चमकदार.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.