Navratri Food Items in Hindi: भारत एक ऐसा देश है जहां, हर दूसरे या तीसरे दिन किसी न किसी का व्रत या उपवास (Fast) रहता है. ख़ासकर नवरात्रि में. आप तो जानते ही होंगे कि भारत में नवरात्रि दो बार मनाई जाती है. और दोनों ही बार बहुत से लोग नवरात्रि में अलग-अलग प्रकार से और अपनी श्रद्धा के अनुसार उपवास रखते हैं. जैसे, कोई पूरे 9 दिन तक सिर्फ़ पानी या जूस पी कर उपवास करते हैं तो, कुछ एक समय खाना खाकर उपवास करते हैं. सभी अपनी भक्ति, इच्छाशक्ति, डेली रूटीन और फ़िज़िकल हेल्थ के अनुसार व्रत रखते हैं.

इसलिए आज के इस स्पेशल आर्टिकल में हम ‘नवरात्रि में व्रत के लिए बनाए जाने वाले 10 स्पेशल पकवानों (Navratri Food Items in Hindi)’ के बारे में जानते हैं-

ये भी पढ़ें:- जानिए भारत के 10 सबसे पुराने थियेटर्स की कहानी और उनका इतिहास

1. साबूदाना खिचड़ी (Navratri Food Items)

साबूदाना (Sabudana Navratri Special Dish) एक ऐसी डिश है, जिसे व्रत के दौरान खूब खाया और सराहा जाता है. साबूदाने से बनी साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi) नवरात्रि के व्रत में सबसे ज़्यादा खाई जाती हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च की भारी मात्रा होती है, जिस वजह से उपवास के दौरान हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है. सिर्फ़ थोड़े से मसालों में तैयार की गई साबूदाने की खिचड़ी (Sagú Khichdi) नवरात्रि में बड़े चाव से खाई जाती है. साबूदाना खिचड़ी में हरे धनिये और मूंगफली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो बच्चों समेत बड़े बुज़ुर्गों को काफ़ी पसंद है.

2. साबूदाना खीर

कभी-कभी नवरात्रि पर्व के दौरान अगर हमारा मन कुछ मीठा खाने को कहे तो हम, साबूदाना खिचड़ी की जगह साबूदाना खीर (Sabudana Kheer) भी बना सकते हैं. नवरात्रि के अवसर के लिए साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है. केसर, इलायची और क्रंची ड्राई फ्रूट्स के साथ साबूदाने की मीठी खीर का स्वाद दोगुना हो जाता है. Navratri Food Items In Hindi

3. उपवास वाले चावल का ढोकला 

नवरात्रि व्रत के दौरान हमारे पास खाने के लिए भले ही बेहद कम ऑप्शन होते हों लेकिन आज हम आपको उपवास वाले चावल का ढोकला बनाने की शॉर्ट-रेसिपी बताने जा रहे हैं. खमीर उठा ढोकला (Khameer Utha Dhokla) जो सावंत के चावल (ये स्पेशल चावल होता है जो उपवास के दिनों में खाने में उपयोग में लाया जाता है) से तैयार किया जाता है. इसमें घी, लाल मिर्च, जीरा और कढ़ी पत्ता या मीठी नीम का तड़का दिया जाता है. ये ढोकला दिखने में जितना अट्रैक्टिव होता है, उतना ही खाने में टेस्टी भी होता है.

Navratri Food Items In Hindi

4. कुट्टू के आटे की पूरी

food ndtv

नवरात्रि के उपवास के दिनों में अगर आलू की सब्ज़ी के साथ कुट्टू के आटे की पूरी (Kuttu Atte ki Puri) मिल जाए, तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. इसके अलावा इन पूरियों को दही या चटनी के साथ भी आराम से खा सकते हैं. उपवास में कुट्टू के आटे का सेवन करने से एनर्जी लेवल अच्छा-खासा बढ़ जाता है. Navratri Food Items In Hindi

5. कुट्टू का डोसा

food ndtv

क्या आपने कभी कुट्टू के आटे से बना टेस्टी डोसा खाया है? कुट्टू के आटे (Kuttu ka Atta) में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फ़िलिंग की जाती है. कुट्टू के डोसे (Kuttu ka Dosa) को आप आलू की सब्ज़ी, दही या हरी चटनी के साथ भी खा कर नवरात्रि उपवास में टेस्टी व्यंजनों का लाभ उठा सकते हैं. 

6. उपवास वाले दही आलू

archanaskitchen

आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे, नवरात्रि व्रत के दौरान बड़े चाव से खाया जाता है. आलू से हम कई तरह की डिशेस बनाकर खा सकते हैं. आपने उपवास के दौरान आलू की सब्जी तो कई बार खाई ही होगी. मगर क्या आपने कभी दही से बनी आलू सब्जी (Fasting Curd Potatoes) ट्राई की है? अगर आपका जवाब ‘नहीं ‘ है, तो आपको इस नवरात्रि को ये डिश ज़रूर ट्राई करना चाहिए. उपवास वाले दही आलू (Vrat Wale Dahi Aloo) की सब्जी में उबले हुए आलू को दही की ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है.

7. सिंघाड़े के समोसे

food ndtv

आपको तो पता ही है, समोसा चाय के साथ पसंद किए जाने वाला स्नैक है. लेकिन नवरात्री के व्रत के दौरान समोसे नहीं खाए जा सकते हैं. यदि आप समोसे के शौक़ीन हैं और आपको नवरात्रि के व्रत के दौरान भी समोसे खाने हैं तो, आपको सिंघाड़े के आटे से बने समोसे (Singhade ka Samosa) ज़रूर ट्राई करने चाहिए. ये दिखने में जितने क्रंची होते हैं उतने ही खाने में स्पाइसी और टेस्टी भी होते हैं.

8. आलू की कढ़ी

food ndtv

अगर आप नवरात्रि के उपवास के दौरान आलू की सब्जी नहीं खाना चाहते या आपको आलू की सब्जी पसंद नहीं है, तो हम आपको यहां एक बेहतरीन ऑप्शन बताने जा रहे हैं. आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी (Aalu ki Kadhi) भी बना सकते हैं. आलू की कढ़ी बनाना बेहद ही आसान रेसिपी है. Navratri Food Items In Hindi.

9. खीरे के पकौड़े

dishesguru

नवरात्रि व्रत के दौरान हमारे लिए खाने के काफ़ी सीमित ऑप्शन बचते हैं. तब ऐसे समय में एक बेहतरीन ऑप्शन है, सिंघाड़े के आटे में खीरे को अच्छे से मिक्स करके कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर खाना. इसे आप पुदीने की चटनी या दही के साथ भी सर्व कर सकते हैं. बच्चों के ये खीरे के पकौड़े (Cucumbers/Kheere ke Pakode) काफ़ी पसंद आते है. 

10. समा के चावल की कचोरी

ndtv

नवरात्रि व्रत में बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक सभी का कुछ चटाकेदार व मज़ेदार खाने का मन करता है. तो क्यों ना समा के चावल की कचौरी (Sama’s Rice Kachori) बनाई जाए जो सभी को बहुत पसंद आती है. ये कचोरियां सुबह नाश्ते में बनाकर खाने से लंच टाइम होने तक भूख नहीं लगेगी. Navratri Food Items In Hindi

ये भी पढ़ें:- ऐसे 5 मामले जब भगवान को भी अदालत में हाज़िर होने के लिए दिया गया नोटिस