अगर देश से बाहर जाने के लिए फ़्लाइट्स चल रही होती मैं पक्का न्यूज़ीलैंड चला जाता. क्यों इसके एक नहीं कई तर्क हैं जिन्हें आपको भी जानना चाहिए.

पहला तो ये वहां पर अब कोई कोरोना वायरस से पीड़ित रोगी नहीं है. जो एक दो केस लॉकडाउन खुलने के बाद सामने आए भी थे वो अब ठीक हो चुके हैं.

newzealand
Source: gadventures

ये सब हुआ उनके मज़बूत हेल्थ केयर सिस्टम की वजह से. वहां पर हर किसी को लगभग मुफ़्त में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. यहां तक कि जो 2 साल के वीज़ा के साथ वहां किसी काम से गए हैं उन्हें भी. ऐसे लोगों को भी बीमार पड़ने या फिर एक्सिडेंट होने पर मामुली ख़र्च ही उठाना पड़ता है बाकी सारा काम सरकार का है.

newzealand
Source: johnmason

दूसरा ये कि वहां की शिक्षा प्रणाली बहुत उन्नत है. Organisation For Economic Co-operation And Development(OECD) ने न्यूज़ीलैंड को शिक्षा व्यवस्था के हिसाब से टॉप 32 देशों की लिस्ट में शामिल किया है. यही नहीं एक सर्वे में भी पता चला है कि न्यूज़ीलैंड अपनी जीडीपी का सबसे अधिक पैसा शिक्षा पर ही ख़र्च करता है.

newzealand
Source: newzealandnow

आपको बता दें कि न्यूज़ीलैंड सबसे पहला देश था जिसने महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया था. उन्होंने महिलाओं को ये हक़ 1893 में ही दे दिया था. Jacinda Ardern तीसरी महिला हैं जो प्रधानमंत्री के पद पर पहुंची हैं. मतलब लैंगिक समानता में भी ये देश सबसे आगे है.

newzealand
Source: indiatoday

न्यूज़ीलैंड एक मात्र देश है जहां सत्ता के शीर्ष तीन पदों पर एक ही साल में महिलाएं काबिज़ हो चुकी हैं. ऐसा साल 2006 में हुआ था जब वहां की प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश और गवर्नर जनरल के पद महिलाओं के पास था.

newzealand
Source: yahoo

यहां की जनसंख्या भी बहुत कम है. एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां रहने वाले कुल जीवों में 5 फ़ीसदी इंसान और बाकी के अन्य जीव हैं. हालांकि, अतीत में इस पर विदेशी ताकतों ने राज किया है मगर फिर भी यहां की जनता के अंदर किसी के लिए कोई भेदभाव नहीं है. यहां सभी धर्म-संस्कृति के लोग आपस में मिल कर रहते हैं.

newzealand
Source: wsj

इसके अलावा इस आईलैंड पर ऑस्ट्रेलिया के जैसे ख़तरनाक जीव जैसे ज़हरीली मकड़ी, सांप और जैली फ़िश भी नहीं पाई जाती. मतलब ये पूरी तरह सेफ़ है. ये देश बहुत ही ख़ूबसूरत आइलैंड हैं. कहते हैं कि आप यहां एक दिन में चार तरह के मौसम का अनुभव कर सकते हैं. इस देश की धरती का एक तिहाई हिस्सा नेशनल पार्क के रूप में संरक्षित है. अगर ख़ूबसूरत देशों का कोई ताज़ होता पक्का इसे ही मिलता.

newzealand
Source: britannica

हां बस आप यहां जाएं तो सूरज से थोड़ा बच के रहना क्योंकि सूर्य की किरणें इस द्वीप पर सीधे पड़ती हैं. इसलिए सन्सक्रीम लगाकर ही घूमने निकलना ठीक होगा. 

newzealand
Source: newzealand

अब तो पक्का आप भी हमसे सहमत हो गए होंगे कि इस देश से अच्छी जगह तो फ़िलहाल कोई नहीं.
Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.