शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है इस नसीहत के बावजूद लोग शराब पीते हैं. सिर्फ़ पीते ही नहीं, बल्कि जमकर पीते हैं. शराब है ही ऐसी चीज़ कि शराबी इसे जितना पी ले उसके लिए उतना भी कम है. शराब से शरीर को नुक्सान होता है ये तो सुना था, लेकिन शराब पीने से किसी की जान बच गई ऐसा पहली बार सुना होगा.

marketingweek

शराब से किसी की जान बच सकती है ऐसा अजीबो-ग़रीब वाक़या वियतनाम में देखने को मिला है. दरअसल, 48 वर्षीय Nguyen Van Nhat नाम के एक शख़्स को शरीर में मेथेनॉल का स्तर बढ़ जाने के चलते उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. उपचार के दौरान Nguyen के शरीर में तय सीमा से 1,119 गुना अधिक मेथेनॉल पाया गया.

lailasnews

Daily Mail की रिपोर्ट के मुताबिक़, Nguyen के शरीर में उपलब्ध मेथेनॉल फ़ॉर्मलाडिहाइड में बदल गया था, जिसने बाद में फ़ॉर्मिक एसिड का रूप ले लिया. जो उसके लिए घातक साबित हुआ. डॉक्टरों को डायलिसिस करने के लिए समय की आवश्यकता थी, इसलिए उन्हें बीयर का सहारा लेना पड़ा.

दरअसल, डॉक्टरों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि बीयर में इथेनॉल पाया जाता है, इंसान का शरीर मेथेनॉल की तुलना में इथेनॉल जल्दी पचाता है. डॉक्टरों ने शुरू में Nguyen के पेट में एक लीटर बीयर ट्रांसफ़्यूज़ की. इसके बाद उसे हर एक घंटे में बीयर की एक-एक कैन चढ़ाई गई. जब एक के बाद एक उसके शरीर में 15 केन बीयर ट्रांसफ़्यूज़ किए गए तब जाकर उसे होश आया.

metro.co

इस दौरान डॉक्टरों को उनके इलाज की अगली प्रक्रिया शुरू करने के लिए पर्याप्त समय मिल गया और इस तरह Nguyen जान बच पायी. 

Source: metro.co