हर ख़ुशी पैसे से नहीं ख़रीदी जा सकती है. ठीक बात है. लेकिन पैसे से ख़ुशियां धमाकेदार अंदाज़ में सेलिब्रेट ज़रूर की जा सकती हैं. न यक़ीन हो, तो फिर नीता अंबानी और ब्रुनेई के सुल्तान जैसी शख़्सियतों की पार्टियों पर नज़र डाल लीजिए. इनकी पार्टियों में दुनियाभर का चौकस ख़ाना, महंगी-महंगी शैम्पेन समेत जबर एंटरटेनमेंट तक का ग़ज़ब इंतज़ाम होता है. 

हमारी हज़ार-दो हज़ार रुपये वाली पार्टी से अलग इनकी पार्टियां में करोड़ों डॉलर का ख़र्चा होता है. तो आइए, एक नज़र डालते हैं, दुनिया की सबसे महंगी पार्टियों पर...

1. दुबई में अटलांटिस होटल की लॉन्च पार्टी

दुबई में जब लाखों डॉलर लगाकर अटलांटिस होटल का रेनोवेशन हुआ, तो इस होटल ने सबसे महंगी लॉन्च पार्टियों में से एक की मेज़बानी की. Traveller.com के अनुसार, प्रबंधन ने लगभग 217 करोड़ रुपये खर्च किए. पाम जुमेराह के ट्रंक-टॉप पर स्थित इस होटल की पार्टी में Robert de Niro, Charlize Theron, Lindsay Lohan, और Kylie Minogue जैसे लोग दिखाई दिए. इन सेलेब्स को इस इवेंट में शामिल होने के लिए मोटी रकम अदा की गई थी. 

2. नीता अंबानी का 50वां बर्थ डे

नीता अंबानी ने अपना 50वां बर्थ डे बेहद शानदार तरीक़े से मनाया था. इस जश्न के लिए जोधपुर में उम्मेद भवन पैलेस को बुक किया गया था. मेहमानों को समारोह स्थल पर लाने-ले जाने के लिए 30 से ज़्यादा चार्टर्ड विमानों की व्यवस्था की गई थी. ए. आर. रहमान की लाइव परफ़ॉर्मेंस हुई थी. दो दिन के इस ग्रैंड सेलिब्रेशन में क़रीब 210 करोड़ रुपये का ख़र्चा आया था. India Today के मुताबकि, इस आयोजन में जोधपुर के शाही और उम्मेद भवन के मालिक गज सिंह द्वितीय, महिंद्रा, बिड़ला, गोदरेज, मित्तल, मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम के सदस्य समेत क़रीब 250 लोगों ने शिकरत की थी.

3. ब्रुनेई के सुल्तान का 50वां बर्थडे

ब्रुनेई के सुल्तान Hassanal Bolkiah के 50वें जन्मदिन पर ग़ज़ब पैसा लुटाया गया था. 1966 में सुल्तान ने क़रीब 10 हज़ार मेहमानों के लिए पार्टी की मेज़बानी की थी. Luxury Launches के मुताबिक, इस मौके पर 20 सालों में पहली बार राज्य के सिविल सेवकों की सैलरी बढ़ाने का एलान किया गया था. पार्टी के महंगा होने का सबसे बड़ा कारण Prince Charles के साथ पोलो मैच और Michael Jackson का कॉन्सर्ट था. दिलचस्प बात ये है कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी मेहमानों को गोल्ड मेडल दिया गया था. इस पार्टी पर क़रीब 190 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे.

4. यूएई के क्राउन प्रिंस की शादी

क्राउन प्रिंस शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान और प्रिंसेज़ सलामा की शादी में तो मतलब बवाल ही काट दिया. CBS News के मुताबिक, यहां सिर्फ़ मेहमानों के बैठने के लिए एक अलग स्टेडियम तैयार किया गया था, जिसमें क़रीब 20 हज़ार मेहमान बैठ सकें. इतना ही नहीं, प्रिंस ने दुल्हन के लिए गिफ़्ट ख़रीदने के लिए कई जगहों की यात्रा की और उन सामानों को लाने के लिए 20 ऊंट साथ ले गए. सात दिन के इस समारोह में क़रीब 700 करोड़ का ख़र्च आया था.

5. सर फ़िलिप ग्रीन का 60वां बर्थडे

Arcadia ग्रुप के चीफ़ एग्ज्क्यूटिव सर फ़िलिप ग्रीन ने मेक्सिको के समुद्र तट पर बर्थडे सेलिब्रेट किया थ. ये समारोह चार दिन तक चला था, जिसमें Leonardo DiCaprio, Kate Hudson, Naomi Campbell समेत की बड़ी हस्तियां शामिल हुई थीं. Business Insider के मुताबिक, Chris Brown, Carlos Santana और Stevie Wonder ने इस इवेंट में परफ़ॉर्म किया था. पूरे समारोह की लागत 140 करोड़ रुपये थी.

6. डेविड ब्रूक्स की बेटी एलिजाबेथ का बर्थडे

डेविड ब्रूक्स ने अपनी 13 साल की बेटी एलिजाबेथ की बर्थडे पार्टी में 70 करोड़ रुपये ख़र्च किए थे. इस पार्टी में Aerosmith, Ciara, 50 Cent, Stevie Nicks to Tom Petty और The Eagles समेत कई बड़े बैंड्स ने अपनी परफ़ॉर्मेंस दी थी. ABC news के मुताबिक, सिर्फ़ Aerosmith को परफ़ॉर्मेंस के लिए 1 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया. The New York Post ने बताया कि उन्होंने अपने मेहमानों को आईपॉड और डिजिटल कैमरे भी दिए थे.

7. David Bonderman का 70वां बर्थडे

Texas Pacific group के फ़ाउंडर David Bonderman ने अपना 70वां जन्मदिन बेहद धूमधाम से मनाया था. 2002 में उन्होंने Las Vegas के Hard Rock casino पार्टी दी. CNN के मुताबिक, पूरे आयोजन की लागत क़रीब 49 करोड़ रुपये आई थी. पार्टी में John Mellencamp और The Rolling Stones ने लोगों को एंटरटेन किया था.

तो अग़ली बार जब आपको पार्टी देने के बाद ज़्यादा चूना लगने का अफ़सोस हो, तो इन लोगों को याद कर लीजिएगा. मन हलका हो जाएगा.

Source: Gqindia